जानिए, दुनिया की ऐसी सब्जी के बारें मे, जो सोने के दाम से भी ज्यादा महंगी

जानिए, दुनिया की ऐसी सब्जी के बारें मे, जो सोने के दाम से भी ज्यादा महंगी

अकसर देखा जाता है कि डॉक्टर सभी को वेजिटेबल के बारे में बताते है. वह अपने मरीजों को हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह देते है. ये हरी सब्जियां बहुत सस्ती होती है. पोषक तत्वों से भरपूर इन सब्जियों को खाना स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है.

लेकिन जैसे जैस महंगी बढ़ रही है वैसे वैसे सब्जियों के दाम भी बढ़ रहे है. आज आपको एक ऐसे सब्जी के बारे में बताने जा रहे है जिसकी मूल्य जानकर आपके होश उड़ जाएंगे. इसको दुनिया की सबसे महंगी सब्जी बताते है. हम बात कर रहे हॉप शूट नाम की सब्जी की. खबरों के मुताबिक इसकी मूल्य सोने के कदाम से अधिक बताई जा रही है.


80 हजार रुपए किलो
एक रिपोर्ट के अनुसार, हॉप शूट नाम की यह सब्जी 1000 यूरो प्रति किलो बिकती है. भारतीय रुपए इसकी मूल्य 80 हजार से अधिक है. इस सब्जी की मूल्य जानकर हर कोई चकित रह जाता है. दंग कर देने वाली बात तो यह है कि इसके दाम के बावजूद भी पूरे विश्व में इसकी बहुत ज्यादा डिमांड है. हॉप शूट्स का जो फूल होता है उसे 'हॉप कोन्स' कहते हैं. इस फूल का इस्तेमाल बीयर में किया जाता है. बाकी उसकी टहनी को कई तरह से खाया जा सकता है.

स्वाद में बहुत ज्यादा तीखे
हॉप शूट्स की टहनियां शतावरी पौधे की तरह दिखाई देती हैं. इसकी टहनियों की सब्जी बनाई जाती है. कुछ लोग सब्जी के बजाय इसका अचार बनाते हैं. इसके फूल स्वाद में बहुत ज्यादा तीखे होते हैं. हॉप में कई तरह की ऐंटीबायॉटिक की प्रॉपर्टी पाई जाती है. इसी कारण इसका इस्तेमाल जड़ी-बूटी के तौर पर भी किया जाता है. दांत के दर्द को दूर करने से लेकर टीबी के उपचार तक में इसका उपयोग होता है.

शिमला के जंगलों में पाई जाती है
खबरों के अनुसार, हॉप की तरह ही हिंदुस्तान में शिमला के जंगलों में एक सब्जी पाई जाती है. इसको गुच्छी के नाम से भी जाना जाता है. यह भी औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इसलिए इसकी मूल्य 40 हजार रुपए प्रति किलो होती है.


मीडिया रिपोर्ट्स में दावा- नॉर्वे में वैक्सीनेशन के बाद 23 लोगों की मौत, फाइजर की वैक्सीन पर सवाल

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा- नॉर्वे में वैक्सीनेशन के बाद 23 लोगों की मौत, फाइजर की वैक्सीन पर सवाल

कई देशों में कोरोना वायरस से निपटने के लिए वैक्सीनेशन शुरू हो गया है। इस बीच नॉर्वे से एक हैरान करने वाली खबर आई है। चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, यहां वैक्सीन लगवाने के बाद 23 लोगों की मौत हो गई। बताया जाता है कि इन सभी को अमेरिकी कंपनी फाइजर की वैक्सीन लगाई गई थी।

नॉर्वे में नए साल के जश्न के 4 दिन बाद वैक्सीनेशन शुरू किया गया था। देश में 33 हजार लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है। नॉर्वे की मेडिसिन एजेंसी के अनुसार, अब तक 29 लोगों में साइड इफेक्ट दिखे हैं। 23 मरीजों की मौत हो गई है। इनमें से 13 की पुष्टि हुई है। नॉर्वे में कोरोना के 57 हजार 736 केस सामने आ चुके हैं।

मरने वालों में ज्यादातर की उम्र 80 साल से ज्यादा थी
एजेंसी के डायरेक्टर स्टाइनर मैडसेन ने कहा कि मरने वालों में ज्यादातर की उम्र 80 साल से ज्यादा थी। जांच में पाया गया कि इनमें से कई अस्पताल में एडमिट थे। कुछ लोगों ने वैक्सीन लगने के बाद बुखार और सांस लेने में तकलीफ की शिकायत की थी। फिर उनकी हालत बिगड़ गई।

मैडसेन से कहा है कि ऐसे मामले बहुत रेयर हैं। हजारों लोगों को बिना किसी साइड इफेक्ट के वैक्सीन लगाई गई है। इस तरह यह माना जा सकता है कि जिन लोगों की मौत हुई, वे दिल की बीमारी या किसी अन्य गंभीर बीमारी से पीड़ित थे।

एक्सपर्ट का दावा- वैक्सीन जल्दबाजी में डेवलप की गई
रूस की न्यूज एजेंसी स्पूतनिक की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 29 लोगों में साइड इफेक्ट की सूचना आई थी। इनमें से 23 की मौत हो गई। इन्हें वैक्सीनेशन से जोड़ा जा रहा है। वहीं ग्लोबल टाइम्स ने शुक्रवार को कहा कि देश के हेल्थ एक्सपर्ट्स ने फाइजर की mRNA बेस्ड वैक्सीन का इस्तेमाल रोकने के लिए गुजारिश की है। चीन के एक्सपर्ट के मुताबिक यह वैक्सीन जल्दबाजी में डेवलप की गई थी।


Big Boss 14: एजाज की रुबीना-अर्शी से जमकर हुई लड़ाई       शाहिद का नाम लेकर चिढ़ा रहे थे रणबीर, इस एक्ट्रेस ने ऐसे कर दी बोलती बंद       ये एक्ट्रेस करने जा रही हैं शादी       बाॅलीवुड एक्टर सोनू सूद बने ट्रेलर, फ्री में सिल रहे कपड़े       देवदास ने दिलाई सुचित्रा को हिंदी सिनेमा में पहचान       भीम सेना पर भड़की ये एक्ट्रेस, जीभ काटने के ऐलान पर दिया ये जवाब       ‘तांडव’ वेब सीरीज पर हंगामे को लेकर साक्षी महराज बोले...       फैंस हो जाएं अलर्टः बॉलीवुड में बढ़ी हैकिंग क्राइम, अब इस एक्ट्रेस का इंस्टाग्राम अकाउंट हैक       ‘तांडव’ पर मचा घमासान: बीजेपी करेगी विरोध प्रदर्शन, नेता बोले...       इस बड़ी एक्ट्रेस के खिलाफ पूर्व राज्यपाल ने दर्ज कराई FIR       सीएम योगी, कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा के पिता को दी श्रद्धांजलि       यूपी में बची इतनी वैक्सीन, 22 जनवरी को फिर टीकाकरण       वैक्सीन से मौत! टीका लगवाने के 24 घंटे बाद तोड़ा दम, UP में हड़कंप       लखनऊ में कोरोना हारा, 6 महीने में सिर्फ इतने संक्रमित       लखनऊ में रेल हादसा, पटरी से उतरे ट्रेन के डिब्बे       यूपी कैबिनेट विस्तार, 26 जनवरी के बाद कई मंत्रियों की छुट्टी       पाकिस्तान में मोदी-मोदी, अलग सिंधु देश की उठी मांग       WHO पर हावी है चीन, तो कैसे पता चलेगा कोरोना का स्रोत       वुहान लैब के वैज्ञानिकों ने उगला राज, ‘कोरोना’ पर दुनिया के सामने बेनकाब हुआ चीन       अब तक 10 से ज्यादा पत्रकारों की मौत, इस देश में दो जजों की गोली मारकर हत्या