दिल्ली रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर स्थित मस्जिद हटाने की उठी मांग? पड़ताल में सामने आया सच

दिल्ली रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर स्थित मस्जिद हटाने की उठी मांग? पड़ताल में सामने आया सच

क्या हो रहा है वायरल: सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है। फोटो में रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर एक मस्जिद दिखाई दे रही है। दावा किया जा रहा है कि ये फोटो दिल्ली रेलवे स्टेशन की है।

कैप्शन में लिखा है, 'ये मस्जिद पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर है। किसी में हिम्मत है, इसको कब तुड़वा रहे हो या सिर्फ हनुमान मंदिर ही रास्ते का रोड़ा था तुम्हारे अरविंद केजरीवाल।'

और सच क्या है?

  • इस फोटो की सच्चाई जानने के लिए हमने इस फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें ये फोटो हिन्दू 4 यू नाम के एक ब्लॉग पर मिली।
  • ब्लॉग के मुताबिक, ये फोटो प्रयागराज (इलाहाबाद) रेलवे स्टेशन की है। ब्लॉग पर इस फोटो को 23, फरवरी] 2013 को शेयर किया था।
  • फोटो से जुड़े की-वर्ड्स सर्च करने पर हमें इस फोटो के दूसरे ऐंगल की फोटो गेटी इमेज की वेबसाइट पर मिली।
  • पड़ताल से साफ है कि ये फोटो दिल्ली रेलवे स्टेशन की नहीं बल्कि प्रयागराज स्टेशन के प्लेटफॉर्म की है। सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा गलत है।

पॉर्न देखने वालों की मुश्किलें बढ़ीं, पॉप्युलर वेबसाइट का डेटा लीक

पॉर्न देखने वालों की मुश्किलें बढ़ीं, पॉप्युलर वेबसाइट का डेटा लीक

नई दिल्ली: एक पॉप्युलर पॉर्न वेबसाइट के यूजर्स का डेटा लीक हो गया है। इस डेटा में यूजर्स के नाम और ईमेल जैसी निजी जानकारियां शामिल हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, हैकर्स इस डेटा का इस्तेमाल साइबर अटैक या फिर यूजर्स को ब्लैकमेल करने के लिए कर सकते हैं।

Cyber News की एक रिपोर्ट के मुताबिक, MyFreeCams नाम की एक पॉर्न वेबसाइट का डेटा लीक हो गया है। लीक डेटा में करीब 20 लाख यूजर्स की जानकारी शामिल है। रिपोर्ट के अनुसार लीक हुए डेटा में यूजर्स की ईमेल आईडी, अड्रेस, यूजरनेम और पासवर्ड जैसी चीजें हैं। और ये जानकारी ब्लैक मार्केट में बेची जा रही है।


डेटा के बदले बिटकॉइन
रिपोर्ट में बताया गया है कि यूजर डेटाबेस को एक हैकर्स के एक मशहूर फोरम पर बेचा जा रहा है। और डेटा के बदले में बिटकॉइन की डिमांड की जा रही है। 10 हजार यूजर्स के डेटा के बदले 1500 डॉलर बिटकॉइन के तौर पर लिए जा रहे हैं। दावा किया गया है कि 10 हजार यूजर्स के डेटा को खरीदकर कम से कम 10 हजार डॉलर कमाए जा सकते हैं।

डेटा लीक की खबर के बाद पॉर्न वेबसाइट ने खुद इस बात की पुष्टि की है और कहा है कि उन्होंने यूजर्स को सूचना देने के बाद पासवर्ड रीसेट कर दिए हैं।

चोरी किए गए डेटा का एक सैंपल देखने पर पता चला है कि इससे यूजरनेम, ईमेल अड्रेस, MyFreeCams टोकन बैलेंस और पासवर्ड इन्फर्मेशन प्लेन टेक्स्ट के तौर पर लिखी हुई है। बता दें कि MyFreeCams एक पॉप्युलर पॉर्न वेबसाइट है जिसके करीब 70 मिलियन (7 करोड़) मंथली विजिटर हैं। पॉप्युलर एडल्ट साइट के मामले में यह 27वें पायदान पर है। अगर आप भी MyFreeCams यूजर हैं तो बेहतर होगा कि जल्द से जल्द अपना पासवर्ड बदल लें।

ध्यान देने वाली बात है कि हैकर्स कई तरीके से चोरी की गई जानकारी का इस्तेमाल कर सकते हैं। हैकर्स यूजर्स का MyFreeCams टोकन बैलेंस भी खत्म कर सकते हैं। इसके अलावा यूजर्स को हो सकता है कि ब्लैकमेल किए जाने वाले ईमेल आएं, जिसमें उन्हें इस जानकारी को परिवार व दोस्तों के साथ साझा कर दिए जाने की धमकी मिले। वहीं ईमेल अड्रेस को फिशिंग और स्पैम के लिए भी यूज किया जा सकता है।


कोरोना पर वैज्ञानिक की चेतावनी, लगातार रूप बदल रहा वायरस       ममता बनर्जी के घर के पास बिखरे नोट बटोरने के लिए पहुंचे सैकड़ों लोग       पाकिस्तान कंगाल, पाई-पाई को हुआ मोहताज       LAC पर भारत-चीन में बढ़ी टेंशन, ठंड के बाद बढ़ेगी झड़प       ट्रक ड्राइवर के पीछे बैठा था जहरीला सांप, फुफकार सुन पलटा       ऐसा पहला राज्य बना यूपी, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर तैयार हो रही एयरस्ट्रिप       ATM बना कुबेर खजाना, नोटों की बारिश बटन दबाते ही, लूटम-लूट मच गई       हत्याओं से दहला यूपी: जमीन विवाद से परिवारों में मचा मातम       मदरसों के मुद्दे पर दुविधा में फंसी कांग्रेस, असम में भाजपा ने घुसपैठ को बनाया हथियार       चीन-अमेरिका भिड़े! साउथ चाइना सी में उतरे युद्धपोत       मस्जिद के लिए चंदा लेने कश्मीर से MP आए युवक लापता       लालू यादव पर बड़ी खबर: सेहत पर सामने आई ये रिपोर्ट       आतंकियों के Apps, Whatsapp-Facebook छोड़ा       ट्रैक्टर रैली क्यों, किसानों के नेताओं के पास नहीं जवाब       भारत- चीन की अहम बैठक, 11 घंटे तक LAC तनाव पर चर्चा       अभी ठंड से नहीं मिलेगी राहत, इन राज्यों में जारी हुआ अलर्ट       ऐसे शुरू हुआ व‍िजयाराजे का स‍ियासी सफर, दो बड़ी राजनीतिक पार्टियों से था गहरा नाता       ट्रैक्टर रैली का रूट, कहां से शुरू, किन रास्तों से गुजरेंगे किसान       MP: प्यारे मियां केस में 3 और लड़कियों की हालत गंभीर       कोरोना वैक्सीन लगवाने का नाटक, जानिए सच