केन्या में बर्तन धोए, दुकान भी खोली जिसे उपद्रवियों ने जला दिया; अब वडोदरा में इटालियन पिज्जा बेचकर हर महीने कमा रहे 40 हजार

केन्या में बर्तन धोए, दुकान भी खोली जिसे उपद्रवियों ने जला दिया; अब वडोदरा में इटालियन पिज्जा बेचकर हर महीने कमा रहे 40 हजार

आज की कहानी वडोदरा के रहने वाले बिजल दवे की। बिजल ने कंप्यूटर इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया है। अभी वो वडोदरा में एक पिज्जा रेस्त्रां चला रहे हैं। जहां वो 45 तरह के पिज्जा बनाते हैं। पूरे वडोदरा में उनके पिज्जे की डिमांड है। हर महीने वो 2 लाख रुपए का पिज्जा बेच रहे हैं। इससे हर महीने 40 हजार रु उनकी खुद की कमाई हो रही है। इसके साथ ही उन्होंने 5 लोगों को उन्होंने रोजगार भी दिया है।

बिजल बताते हैं कि शुरुआत में मुझे नौकरी नहीं मिल रही थी। एक दोस्त की मदद से मैं केन्या चला गया। वहां एक होटल में मुझे नौकरी मिल गई। मैं वहां बर्तन धोता था और सब्जियां काटने का काम करता था। कुछ दिनों बाद मैं काउंटर पर बैठने लगा। इसी दौरान मेरी पहचान एक इटालियन से हुई, जो वहां अक्सर खाने के लिए आता था। उसके साथ मेरी दोस्ती हो गई। उन्होंने काम के लिए मेरा जुनून देखा और मुझे कांगो में अपने पिज्जा रेस्तरां में नौकरी की पेशकश की।

रेस्टोरेंट में पिज्जा बनते देखता रहता था

अभी बिजल वडोदरा में एक पिज्जा रेस्त्रां चला रहे हैं। जहां वो 45 तरह के पिज्जा बनाते हैं।

बिजल ने बताया कि कांगो के उस 'शे निकोला' नाम के पिज्जा रेस्तरां में पिज्जा कैसे बनता है, यह देखता रहता था। एक बार सेठ ने देखा कि मैं पिज्जा बनते गौर से देखता रहता हूं। इसलिए उन्होंने मुझसे पूछा कि तुम पिज्जा बनाना सीखना चाहते हो क्या? मैंने कहा कि हां मैं सीखना चाहता हूं। इसके बाद मैंने अपने सेठ से बात की और कांगो जाने का प्लान कर लिया। इस दौरान मेरे मकान मालिक ने सलाह दी कि कांगो शहर उपद्रवियों का केंद्र है। लेकिन, मैं नहीं माना और सीधे कांगो पहुंच गया। मेरी गलती थी कि मैंने उनकी बात को गंभीरता से नहीं लिया। मैंने पार्टनरशिप के तौर पर वहां पिज्जा की दुकान तो खोल ली, लेकिन कुछ दिनों के बाद ही वहां के उपद्रवियों ने मेरी दुकान जला दी। मेरी उम्मीदों पर पानी फिर गया। हालांकि इसके बाद भी मैंने हार नहीं मानी और तय किया कि अब अपने देश में ही कुछ करूंगा।

5 युवाओं को रोजगार दिया

बिजल मार्च 2019 में वडोदरा लौट आए। यहां आने के बाद भी वह असमंजस में थे कि क्या किया जाए। वे कहते हैं कि मैं विदेश से कुछ कमाकर नहीं लाया था, लेकिन मैंने इटालियन पिज्जा बनाने की कला सीखी थी। एक पिज्जा रेस्तरां शुरू करने का फैसला किया। मेरे पास किसी भी क्षेत्र में एक दुकान किराए पर लेने और एक लग्जरी पिज्जा रेस्तरां शुरू करने के लिए पैसे नहीं थे। इसलिए मैंने अपनी बिल्डिंग कंपाउंड के खुले स्थान में ग्लस्टोस पेजेरिया नाम से एक रेस्तरां शुरू किया। वह बताते हैं कि अब मेरा रेस्तरां बहुत अच्छा चल रहा है और मैंने 5 युवाओं को रोजगार भी दिया हुआ है।

बिजल के पिज्जा की डिमांड पूरे शहर में है। उन्होंने अपनी टीम में चार लोगों को रोजगार भी दिया है।

45 तरह के पिज्जा बनाता हूं

बिजल बताते हैं कि मेरे रेस्तरां में 45 तरह के पिज्जा बनते हैं। पिज्जा बनाने के लिए मैं डबल रिफाइंड मैदा और डबल रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल करता हूं। ये दोनों चीजें मैं विदेश से मंगवाता हूं। वडोदरा में कोई भी इटालियन पिज्जा नहीं बनाता है। एक बार पिज्जा टेस्ट करने के बाद, दूसरी बार ग्राहक जरूर मेरे यहां आते हैं। मुझे विश्वास है कि आने वाले दिनों में शहर के कई इलाकों में मेरे रेस्टोरेंट की फ्रेंचाइजी होंगी।


700 फुट ऊंचे दुबई के होटल की छत पर हैलिकाप्टर से कूद साइकिल चलाने का खतरनाक स्टंट

700 फुट ऊंचे दुबई के होटल की छत पर हैलिकाप्टर से कूद साइकिल चलाने का खतरनाक स्टंट

इन दिनों यू ट़यूब पर एक कमाल का वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में 26 साल के एक स्टंटमैन का खतरनाक स्टंट देखकर हर कोई हैरान है। ये जबरदस्त खेल दिखाने वाले शख्स को स्कॉटलैंड के बीएमएक्स राइडर क्रिश केल के तौर पर पहचाना जा रहा है। क्रिश ने दुबर्इ में दुनिया के सबसे ऊंचे होटल कहे जाने वाले, बुर्ज अल अरब जुमेराह होटल की छत पर, हेलिकॉफ्टर से अपनी साइकिल पर बैठ कर छलांग लगार्इ। कमाल की महारथ के साथ वे लगभग 700 फुट ऊंचे इस होटल की छत पर बने हैलीपैड पर उतरे आैर बिना संतुलन खोये साइकिल चलाने लगे। छंलाग के दौरान वो साइकिल पर ही बैठ कर कूदे थे। इस कमाल को करते हुए क्रिश ने सिर्फ हेल्मेट लगाया था बाकि उनकी सुरक्षा के लिए कोर्इ अलग इंतजाम नहीं किया गया था।

डर के आगे जीत है

अपना स्टंट पूरा करने के बाद क्रिश ने पूरे दुबर्इ की अपनी साइकिल पर सैर की। डेली मेल के मुताबिक अपने एक्सपीरयेंस को शेयर करते हुए उन्होंने बताया कि वे ये स्टंट करने से पहले काफी डरे हुए आैर एंग्जाइटी से भरे थे। सबसे अहम् बात तो यही उन्हें ऊंचाई से डर लगता है। आैर होटल पहले ही 700 फुट ऊंचा है। उस पर भी उन्होंने 14 फीट से छंलाग लगार्इ थी। छंलाग लगाने से पहले उन्हें कतर्इ भरोसा नहीं हो पा रहा था कि वे ये कर पायेंगे। हांलाकि स्टंट के दौरान देखने वालों को वहीं कतर्इ डरे या लड़खड़ाते नजर नहीं आये।

अभ्यास के बावजूद कुछ भी हो सकता था

इस खतरनाक कारनामे को रेड बुल के सहयोग आैर दुबर्इ टूरिज्म की इजाजत से पूरा किया गया। क्रिश का कहना है कि सारी जगह से ग्रीन सिग्नल मिलने के बाद भी वो खुद को तैयार कर रहे थे, बार बार खुद को विश्वास दिला रहे थे कि वो ये करने वाले हैं क्योंकि हर जगह से वास्तव में इजाजत मिल गर्इ है। इसकी वजह ये थी कि अभ्यास के बावजूद कुछ भी हो सकता थ। मौसम का कोर्इ ठिकाना नहीं होता कि हवायें कब रुख बदल लें। इसी वजह से उन्हें पहले से तय तििाि को एक बार बदलना पड़ा था क्योंकि मौसम सहयोगी नहीं था। अतत ये एक दिन बाद किया गया जिसे क्रिश अपने हित में नहीं मानते क्योंकि उन्हें एक आैर रात सुकून से नींद नहीं आर्इ। बहरहाल क्रिश का यह रोंगटे खड़े कर देने वाला वीडियो यू् ट्यूब पर काफी पसंद किया जा रहा है।


Tiger Shroff के शानदार डांस पर दिशा पाटनी ने किया दिलचस्प कमेंट       इस एक्ट्रेस ने कराया ग्लैमरस फोटोशूट, देखकर हो जाएंगे दीवाने       एक्ट्रेस जमीला जमील को प्रियंका चोपड़ा समझ बैठा फैन       बयान दर्ज कराने क्राइम ब्रांच के पहुंचे ऋतिक रोशन       Ranveer Singh ने रोहित शेट्टी के एक्शन सीन को लेकर कही ये बात       इंस्टेंट बल्ड शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं इसका पानी       लहसुन खाएंगे तो कम होगा ऐसी गंभीर बीमारियों का जोखिम       शरीर में ये बदलाव डायबिटीज के हैं लक्षण       कोरोना वायरस से मिली हैं ये 6 सीख       इन चीजों से करें परहेज और पीलिया में खाएं ये चीजें       पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाने के साथ सेहत के लिए बहुत होता है फायदेमंद दलिया       सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है अश्वगंधा       उल्टी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय       हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ सेहत के लिए भी बहुत होती है लाभकारी ये दाल       सिरदर्द से हो गए परेशान, तो अपनाएं ये उपचार       अब इन दो टीमों के पास है मौका, World Test Championship से बाहर हुई इंग्लैंड की टीम       भारत में ही पांच-छह शहरों में होगा IPL 2021 का आयोजन       OMG! इस एक्ट्रेस ने इंस्टाग्राम पर शेयर की ग्लैमरस तस्वीर       OTT Platform Guidelines पर क्या है लोगों की राय? किसी ने बताया महत्वपूर्ण कदम तो कोई बोला...       Sita- The Incarnation: अब बड़े पर्दे पर आएगी 'सीता' की अनकही कहानी, इस फ़िल्म का है ये कनेक्शन