प्रदेश के इन जिलों में बारिश व आंधी के आसार : मौसम विभाग

प्रदेश के इन जिलों में बारिश व आंधी के आसार : मौसम विभाग

मौसम विभाग (weather Department) से जारी अनुमान के मुताबिक, मंगलवार को प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बारिश (Rain) व आंधी की आसार है। कुछ जिलों में तो पौ फटने से पहले ही बारिश हो गई।

मौसम विभाग जो कुछ घण्टों के लिए अनुमान जारी करता है उसके मुताबिक, दोपहर तक कई जिलों में बारिश हो जायेगी। पूर्वांचल के जिन जिलों में दोपहर तक बारिश का अनुमान हैं वे हैं बलिया, देवरिया (Devaria) गोरखपुर, बस्ती, चन्दौली व मऊ। इसके अतिरिक्त लखनऊ व आसपास के जिन जिलों में मौसम फिर से बिगड़ेगा वे जिले हैं सीतापुर, बाराबंकी, गोण्डा व अम्बेडकरनगर। तराई के तो लगभग सभी जिलों में बारिश का अनुमान लगाया गया है।

ये हैं तराई के जिले- संतकबीर नगर, बहराइच, श्रावस्ती ,बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, कुशीनगर व महराजगंज। इन सभी जिलों में बारिश के साथ साथ 70 किलो मीटर प्रति घण्टे की गति से आंधी भी चल सकती है। इसके अतिरिक्त कई जगहों परधूल भरी आंधी व ओले गिरने की भी संभावना जाहिर की गयी है।

तेज गर्मी व लू से अभी राहत मिलती रहेगी
लखनऊ मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि बारिश व अंधड़ का ये क्रम अगले कुछ दिनों तक व जारी रह सकता है। तेज गर्मी व लू से अभी राहत मिलती रहेगी। उन्होंने ये भी बताया कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र भी विकसित हो रहा है। इसका प्रभाव अगले कुछ दिनों में उत्तर प्रदेश के मौसम पर भी देखने को मिल सकता है।  बारिश व अंधड़ का ये सिलसिला कल 6 मई को भी जारी रहेगा। हालांकि, 7 मई को सारे प्रदेश में मौसम खुला रहेगा। धूप भी भरपूर निकलेगी।  इस बीच प्रदेश के लगभग सभी जिलों में दिन का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आप पास रहेगा, जबकि रात का तापमान 23 डिग्री के आसपास रहेगा। इन दिनों में जितना तापमान होना चाहिए उससे ये कम है। उन्होंने बोला कि पूर्वा हवा चलती रहेगी।