रायबरेली: शिक्षक एमएलसी और स्नातक चुनाव आज

रायबरेली: शिक्षक एमएलसी और स्नातक चुनाव आज

रायबरेली: लखनऊ खंड स्नातक और शिक्षक विधान परिषद के चुनाव की वोटिंग डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा के प्रभार वाले जिले रायबरेली में आज सुबह 8:00 बजे से जिले के 26 मतदान केंद्रों पर शुरू हो गई है कड़ी सुरक्षा के बीच शिक्षक और स्नातक मतदाता बैलेट पेपर से विधान परिषद के लिए अपने प्रतिनिधि के लिए वोट डाल रहे है।

मतदान केंद्र पर की जा रही थर्मल स्क्रीनिंग
जिला प्रशासन ने प्रत्येक मतदान केंद्र पर एक माइक्रो ऑब्जर्वर की तैनाती की है मतदान केंद्रों पर कोविड-19 के मानकों का पालन करते हुए प्रत्येक केंद्र पर आने वाले मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। उसके बाद ही वोट डालने दिया जा रहा है जिला प्रशासन ने विधान परिषद चुनाव के लिए 26 मतदान केंद्र के साथ 62 बूथ बनाए हैं जहां पर 29933 स्नातक मतदाता और 3991 शिक्षक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे है।

सुबह ठंडक होने के चलते मतदान की रफ्तार धीमी रही लेकिन दिन चढ़ते-चढ़ते वोटर मतदान केंद्र तक पहुंचे और अपने मताधिकार का प्रयोग किया जिला प्रशासन ने मतदान केंद्रों में मजिस्ट्रेट स्तर के अधिकारियों के निगरानी के लिए तैनात किया है इसके साथ ही डीएम वैभव श्रीवास्तव और एसपी श्लोक कुमार जिले के हर मतदान का निरीक्षण कर रहे हैं।

जिले में शांतिपूर्वक कड़ी सुरक्षा के बीच हो रहा मतदान
राही ब्लॉक सभागार में निरीक्षण करने पहुंचे डीएम और एसपी ने केंद्र की हकीकत परखी और एजेंटों से जमा तलाशी ली कई एजेंटों के पास मोबाइल मिलने पर उसे जप्त करा दिया इसके साथ ही निर्देश दिए कि मतदान केंद्रों पर कोई भी मोबाइल फोन लेकर नहीं आएगा। जिलाधिकारी ने दावा किया कि जिले में शांतिपूर्वक कड़ी सुरक्षा के बीच शिक्षक स्नातक एमएलसी का चुनाव चल रहा है कहीं से कोई शिकायत की खबर नहीं आई। 12 बजे तक का शिक्षक वोटिंग का परसेंटेज 21.39% और स्नातक का वोटिंग परसेंटेज 11.15% रहा ।


यूपी दिवस: होगा तीन दिवसीय कार्यक्रम, सीएम योगी करेंगे शुभारम्भ

यूपी दिवस: होगा तीन दिवसीय कार्यक्रम, सीएम  योगी करेंगे शुभारम्भ

लखनऊ: राजधानी लखनऊ में आगामी 24 से 26 जनवरी तक यूपी दिवस समारोह का भव्य आयोजन किया जाएगा। इस दौरान यहां अवध शिल्पग्राम में विभिन्न विभागों के तरफ 250 स्टाल लगाये जायेंगे। इसमें एक जिला-एक उत्पाद (ओडीओपी) के 75 स्टाल सम्मिलित होंगे। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

होगी बड़ी तैयारी
इस अवसर पर वह लाभार्थियों में टूलकिट, ऋण स्वीकृत पत्र, पुरस्कार आदि का वितरण किया जायेगा। कार्यक्रम के दौरान तरह-तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। साथ ही एग्रीकल्चर एक्जीविशन लगाई जायेगी। इसके साथ ही इस अवसर पर पूरे प्रदेश में किसान कल्याण मिशन, महिला शक्ति, मिशन रोजगार पर आधारित कार्यक्रम होंगे।

तय हो चुकी है कार्यक्रम की रूप रेखा
अपर मुख्य सचिव डा नवनीत सहगल ने कहा कि अवध शिल्प ग्राम में 24 से 26 तक आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रम की रूप रेखा तय की जा चुकी है। हर दिन अलग-अलग कार्यक्रम प्रस्तावित किये गये हैं। पहले दिन ओडीओपी विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना सहित अन्य योजनाओं के लाभार्थियों में टूलकिट्स, ऋण स्वीकृत पत्र आदि का वितरण होगा, जबकि दूसरे दिन 25 जनवरी को सेमिनार आदि का आयोजन तथा अंतिम दिन 26 पुरस्कार वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।

 इन्हें किया जायेगा सम्मानित
डॉ. सहगल ने कहा कि खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग द्वारा विद्युत चलित चाक, दोना पत्तल मशीन, सोलर चर्खे, तथा खादी एवं ग्रामोद्योग क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित किया जायेगा। इसके साथ ही खादी वस्त्रों पर आधारित भव्य फैशन-शो का भी आयोजन किया जायेगा। इसके अतिरिक्त एक ओडीओपी तथा विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत टूलकिट तथा ऋण वितरण होगा। साथ कई प्रकार के एमओयू होंगे और एप भी लांच किये जायेंगे। समारोह में बड़ी संख्या में अलग-अलग योजनाओं के लाभार्थियों भी मौजूद रहेंगे।

इसके अलावा श्रम विभाग द्वारा चिकित्सा सहायता का चेक तथा युवा कल्याण विभाग द्वारा यूथ एवार्ड दिये जायेंगे। समाज कल्याण के तहत बच्चों को छात्र-वृत्ति स्वीकृत प्रमाण-पत्र वितरित किये जायेंगे। इसी प्रकार कृषि विभाग, स्वास्थ्य विभाग, महिला कल्याण विभाग, पुलिस विभाग सहित अन्य विभागों द्वारा विभिन्न प्रकार की गतिविधियों में हिस्सा लिया जायेगा।

अपर मुख्य सचिव ने नोएडा शिल्पग्राम में आयोजित होने वाले कार्यक्रम की वर्चुअल समीक्षा करते हुए कहा कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा तथा यमुना अथारिटी अपने एक साल की उपलब्धियों पर आधारित लघु फिल्में तैयार करायें और समारोह में इसका प्रसारण सुनिश्चित करें। इसके तीनों प्राधिकरणांे की उपलब्धियों पर एक्जीविशन भी लगाई जाय। उन्होंने आयोजन से जुड़े विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि राज्य भर में पूरी तरह एकरूपता के साथ यूपी दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जाये। इससे संबंधित सभी तैयारियां समय से पूर्ण कर ली जायं।


फिर थर्राई धरती, भूकंप ने लोगों की उड़ाई नींद       शराब पर बैन, खरीदने-बेचने पर 1000 जुर्माना       एक्सप्रेस-वे पर भीषण हादसा, आपस में टकराईं 10 से ज्यादा गाड़ियां       पाकिस्तान का हमला! अंधेरे में तड़तड़ाई गोलियां, श्रीनगर में गूंजी चीखें       आमने -सामने से भिड़ी गाड़ियां, जोरदार टक्कर में 13 घायल       कंपकपाती ठंड का अलर्टः घने कोहरे- बर्फीली हवाओं का सितम जारी       बंगाल में भाजपा के खिलाफ ममता की बड़ी रणनीति, रथयात्राओं का जवाब पदयात्राओं से       ट्रेन में डिलिवरी, 3 Idiots का रेंचो बना लैब टेक्निशन       अभी अभी: पीएम मोदी ने गुजरात को एक बार फिर से दिया बड़ा तोहफा       ITBP का कमाल, नक्सल प्रभावित जिले में शुरू किया ‘स्मार्ट’ स्कूल       PF Pension पर फैसला, सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई       रंगोली बनाकर हुआ बाइडन और हैरिस का स्वागत, 1800 से ज्यादा लोगों ने लिया हिस्सा       तिब्बत पर कानून बनाकर अमेरिका ने दी चीन को चुनौती, भारत को चीन से वार्ता में मिलेंगे ज्यादा विकल्प       उपराष्ट्रपति पेंस ने निर्वाचित राष्ट्रपति को किया आगाह, कहा...       अमेरिकी संसद हमले में कहीं चीन, रूस और ईरान का तो नहीं है हाथ, FBI कर रही छानबीन       पाकिस्तान में सरकारी एजेंसियां कर रहीं मानवाधिकारों का उल्लंघन, सीनेट उपाध्यक्ष करेंगे अंतरराष्ट्रीय संगठनों से संपर्क       तनावपूर्ण संबंधों के बीच कोरोना वैक्सीन पर भारत की तरफ पाकिस्तान का रुख, जानें       पाकिस्‍तान के जब्त विमान के मामले में ब्रिटेन और मलेशिया कोर्ट में पेश होगा पीआइए       इमरान पर कार्रवाई नहीं करने से चुनाव आयोग पर भड़के शरीफ, लगाया बड़ा आरोप       पांच महीने जर्मनी में इलाज कराकर रूस लौटते ही पुतिन के कटु आलोचक नवलनी हुए गिरफ्तार, जानें