डेंगू एलाइजा व स्वाइन फ्लू की भी होगी अब लखनऊ में बलरामपुर अस्पताल में जाँच

डेंगू एलाइजा व स्वाइन फ्लू की भी होगी अब लखनऊ में बलरामपुर अस्पताल में जाँच

लखनऊ में बलरामपुर अस्पताल में भी अब कोरोना के साथ ही डेंगू एलाइजा, स्वाइन फ्लू आदि की जाँच भी हो सकेगी. अभी तक यह जांचें केजीएमयू और स्वास्थ्य भवन में कराई जाती रही हैं.

\

 शनिवार को बलरामपुर अस्पताल में वाॅयरोलाॅजी प्रयोगशाला का उद्घाटन होगा. अस्पताल के अफसरों का दावा है कि सीएम कालीदास मार्ग स्थित आवास से औनलाइन उद्घाटन करेंगे. केजीएमयू के बाद जिले का यह पहला सरकारी अस्पताल होगा, जहां आरटीपीसीआर प्रयोगशाला होगी.

बलरामपुर अस्पताल के निदेशक डॉ राजीव लोचन ने बताया कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार से आरटीपीसीआर प्रयोगशाला बनाने का आदेश मिला था. जिससे ज्यादा मरीजों की कोरोना की जाँच हो सके. बलरामपुर में ट्रूनेट मशीन से प्रतिदिन सिर्फ 15-20 नमूने ही ही लिए जा रहे हैं. वाॅयरोलाॅजी प्रयोगशाला बनने के बाद अधिक मरीजों की जाँच हो सकेगी. प्रयोगशाला संचालन के लिए पांच लोगों का नया स्टाॅफ नियुक्त किया गया है. जिसमें दो माइक्रोबायोलॉजिस्ट, प्रयोगशाला टेक्नीशियन, कंप्यूटर ऑपरेटर और अन्य स्टाॅफ शामिल है. 

निदेशक ने बताया कि कोरोना के साथ ही डेंगू एलाइजा, चिकनगुनिया, यूरिन, ब्लड और स्टूल कल्चर, स्वाइन फ्लू की भी जाँच यही की जा सकेगी. अभी तक यह जांचें स्वास्थ्य भवन व केजीएमयू की प्रयोगशाला में ही कराई जा रही थी.