बेसिक शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी! कोर्ट ने सुनाया ये फैसला

बेसिक शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी! कोर्ट ने सुनाया ये फैसला

लखनऊ: इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने शिक्षा सत्र के बीच उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षकों (Basic Teachers) के इंटर डिस्ट्रिक्ट ट्रांसफर्स यानी अंतर्जनपदीय तबादलों पर लगी रोक को हटा दिया है। कोर्ट ने सरकार को शिक्षकों का ट्रांसफर करने की अनुमति दे दी है। इस फैसले के बाद राज्य के सभी शिक्षकों को बड़ी राहत मिली है।

अदालत ने महज मौजूदा सत्र के लिए दी अनुमति
जानकारी के लिए आपको बता दें कि इलाहाबाद हाई कोर्ट ने बेसिक शिक्षा विभाग (Department Of Basic Education) द्वारा तबादले की मांग को लेकर दाखिल अर्जी पर यह फैसला सुनाया है। यह आदेश जस्टिस अजीत कुमार की एकल पीठ ने दिया है। हाईकोर्ट द्वारा दिव्या गोस्वामी मामले में दिए अपने ही आदेश को संशोधित किया गया है। हालांकि आदेश में यह भी स्पष्ट किया गया है कि अदालत ने महज मौजूदा सत्र के लिए ही यह अनुमति दी है।


मेडिकल आधार पर भी ट्रांसफर की छूट
इसके अलावा मेडिकल आधार पर भी कभी भी ट्रांसफर करने की मांग करने की छूट दी है। वहीं अब राज्य सरकार इस फैसले के बाद नीति के मुताबिक, इस केस में अपनी इजाजत दे सकेगी। जानकारी के लिए आपको बता दें कि हाइकोर्ट की ओर से इससे पहले तीन नवंबर के आदेश से Inter District Transfers को लेकर सरकार की जारी गाइडलाइन को मंजूरी दे दी गई थी। लेकिन बीच सत्र में शिक्षकों के तबादले पर रोक लगा दी थी।

एक लाख से भी अधिक टीचर्स ने ट्रांसफर के लिए किया आवेदन
बता दें कि प्रदेश में 54 शिक्षकों का ट्रांसफर होना है। तबादले के लिए एक लाख से भी अधिक टीचर्स की ओर से आवेदन किया गया है। अब अदालत के इस फैसले से प्रदेश भर के शिक्षकों को बड़ी राहत मिली है।


Gorakhpur नाव हादसा! सवार थे 5 बच्चों समेत 9 लोग

Gorakhpur नाव हादसा! सवार थे 5 बच्चों समेत 9 लोग

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते दिनों जम्मू-कश्मीर की तर्ज पर शिकारा उतारने की बात कही थी। रविवार को संचालकों ने ट्रायल में ही पांच बच्चों समेत नौ लोगों को बिठा लिया। अचानक एक स्पीड बोट शिकारा से टकरा गई। जिससे शिकारा पलट गई। शिकारा में बैठे 5 बच्चे, दो पुरूष और दो महिला डूबने लगे। लोग बचाव-बचाव चिल्लाने लगे। जिसके बाद सभी को जैसे-तैसे झील से सुरक्षित निकाला गया। अब झील में बोटिंग के दौरान अपनाये जा रहे सुरक्षा इंतजाम को लेकर सवाल उठ रहे हैं। पिछले वर्ष फरवरी महीने में जार्बिंग बॉल में एक छात्र की दम घुटने से मौत हो गई थी।

ट्रायल में ही 5 बच्चों, दो पुरूष और दो महिला को बिठा लिया
गोरखपुर के रामगढ़ झील में रविवार को शिकारा उतारी गई थी। जीडीए की अनुमति से संचालकों ने 40 लाख खर्च कर दो शिकारा मंगाया है। इसका ट्रायल किया जा रहा था। संचालकों ने ट्रायल के दौरान ही 5 बच्चों, दो पुरूष और दो महिला को बिठा लिया। इसी दौरान तेजी से आ रही स्पीड बोट शिकारा से टकरा गई। शिकारा अनियंत्रित होकर पलट गई।

अफरातफरी में सभी झील में कूद गए। बच्चे रोने लगे। गनीमत यह थी कि जहां पर यह नाव पलटी वहां पर पानी अधिक नहीं था और तत्काल दूसरे नाविकों ने पानी में गिरे लोगों को बचा लिया। पिछले कुछ महीनों से जीडीए के द्वारा रामगढ़ झील में नौकायन हो रहा है। जिसमें यहां पर घूमने वाले लोगों को गांव में बैठाकर रामगढ़ झील में घुमाया जाता है। एक व्यक्ति से 100 से 200 रुपये वसूला जाता है।

मानक से अधिक लोगों को बिठाया
बताया जा रहा है कि जीडीए ने जो वोट यहां पर नौकायन के लिए दिए हैं, उस वोट में मानक से अधिक सवारी को बैठाकर नाविक ताल में ले जा रहा था। तभी डिसबैलेंस हो जाने की वजह से यह नाव पलट गई। जीडीए सचिव राम सिंह गौतम का कहना है कि दुघर्टना की जानकारी मिली है। ट्रायल के दौरान हादसे की सूचना है। मामले की जांच की जा रही है।

जार्बिंग बॉल में छात्र अमन की हो चुकी है मौत
झील में लोगों के मनोरंजन के लिए लाए गए जॉर्बिंग बॉल में चढ़े छात्र अमन राय की बीते वर्ष फरवरी में मौत हो गई थी। वह अपने तीन दोस्तों के साथ झील के पास घूमने आया था। झील में जॉर्बिंग बाल के लिए जीडीए ने एक महीने पहले ही नीलामी के जरिये टेंडर किया था। इस वाटर स्पोर्ट के संचालन के लिए संबंधित फर्म प्राधिकरण को हर महीने करीब 75 हजार रुपये देती है। रामगढ़ ताल पर सुरक्षा मानकों की हमेशा अनदेखी की गई। नौकायन केंद्र पर बोटिंग में जबरदस्त लापरवाही सामने आई थी। बिना सुरक्षा इंतजाम के ही देर शाम तक बोटिंग कराई गई। जब मामला सामने आया तो अफसर जागे, फिर समय से बोटिंग कराई जाने लगी।


भारत की जीत के बाद गावस्कर ने खास अंदाज में मनाया था जश्न, कहा...       अजिंक्य रहाणे की सफलता से विराट कोहली पर बढ़ा दबाव, दिग्गज बोले...       पाकिस्तान के खिलाड़ियों को बड़ी टीमों के खिलाफ कैसे खेलना है, बाबर आजम ने बताया       इन दिग्गजों का नाम है शामिल, Ind vs Eng टेस्ट सीरीज के लिए कमेंट्री टीम का ऐलान!       इंग्लैंड के खिलाफ स्टेडियम में दिख सकते हैं दर्शक, लेकिन...       पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ कराची टेस्ट के लिए टीम की घोषणा की, इतने अकैप्ड खिलाड़ियों को मिला मौका       शार्दुल ठाकुर को ब्रिसबेन टेस्ट के बाद मिला नया 'निकनेम', सचिन तेंदुलकर का नाम भी साथ जोड़ा गया       अपने पिछले उच्च स्तर से 8,000 रुपये टूट चुका है सोना, चांदी भी 12,500 रुपये टूटी       इस महीने भी विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक बने हुए हैं शुद्ध खरीदार, अब तक कर चुके हैं 18,456 करोड़ रुपये का निवेश       Budget 2021: भारतीय कंपनियों ने Deloitte सर्वे में बताई बजट को लेकर अपनी उम्मीदें       कौन हैं नताशा दलाल को महेंदी लगाने वाली आर्टिस्ट वीना नगाड़ा, ईशा अंबानी और दीपिका को भी कर चुकी हैं तैयार       रिचा चड्ढा ने कहा कि जब तक लोकतंत्र है लोगों को मुखर होना चाहिए       Bigg Boss 14 : सोनाली फोगाट को खाने को लेकर निक्की, अर्शी और रुबीना से पड़ी जमकर डांट       KBC 12 Crorepati List: केबीसी के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, जब सिर्फ महिलाएं बनीं करोड़पति       KBC 12 : इस सवाल का सही उत्तर देकर सूबेदार मेजर योगेन्दर यादव और सूबेदार संजय सिंह ने जीते 25 लाख रुपये       रुबीना दिलैक और राहुल वैद्य आए पत्रकारों के निशाने पर, जमकर पूछे गए सवाल       Rakhi Sawant ने अपनी शादी को लेकर किया खुलासा, कहा...       Bigg Boss 14: शो में सिद्धार्थ शुक्ला ने ली धमाकेदार एंट्री, घर में घुसते ही राहुल वैद्य की लगाई जमकर क्लास       पवित्र रिश्ता के अभिनेता करणवीर मेहरा ने पारंपरिक अंदाज में दिल्ली में गुरुद्वारा में की शादी       Special OPS Season 2 से पहले ज़बरदस्त ट्विस्ट, 'Season 1.5' में दिखेगी केके मेनन के किरदार हिम्मत सिंह की कहानी