बस कुछ घंटों में लखनऊ पहुंचेगी कोरोना वैक्सीन, इंतजार की घड़ियां खत्म

बस कुछ घंटों में लखनऊ पहुंचेगी कोरोना वैक्सीन, इंतजार की घड़ियां खत्म

लखनऊ: पिछले एक साल से कोरोना से जूझ रहे प्रदेश के लोगों के लिए आज एक बड़ी खुशख़बरी मिलने जा रही है। बस कुछ ही घंटों के इंतजार के बाद यूपी में वैक्सीन की पहली खेप अमौसी एयरपोर्ट पर आने वाली है। इसे रिसीव करने के लिए प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जयप्रताप सिंह शाम चार बजे अमौसी हवाई अड्डे पहुंचेगें।

वैक्सीन के लिए CISF का विशेष दस्ता तैयार
पुणे से आ रही वैक्सीन को लेकर पूरी तैयारियां कर ली गयी हैं। इसकी सुरक्षा के लिए सीआईएसएफ का विशेष दस्ता तैयार है। एयरपोर्ट पर वैक्सीन विमान को कार्गो एरिया में खड़ा किया जाएगा। अमौसी एयरपोर्ट पर वैक्सीन को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। एयरपोर्ट पर वैक्सीन आने के बाद एयरपोर्ट से कड़ी सुरक्षा में वैक्सीन रखी जायेगी। इसके बाद लखनऊ से प्रदेश के सभी मण्डलों में वैक्सीन भेजी जाएगी। इन मण्डलों से जिला कोविड सेंटर्स पर जाएगी।

लखनऊ में 61 केंद्रों पर टीकाकरण
जानकारी के अनुसार, जिन सेंटर्स पर वैक्सीन लगनी है वहां उसी दिन वैक्सीन पहुंचाई जाएगी। उल्लेखनीय है कि लखनऊ में पहले चरण के लिए कोरोना वैक्सीनेशन का प्लान तैयार हो गया है। लखनऊ में 61 केंद्रों पर टीकाकरण के लिए केजीएमयू, पीजीआई समेत 61 केंद्र बनाए गए हैं। यहां 51 हजार हेल्थ वर्करों को टीका लगाने की योजना है। कोरोना टीकाकरण से पहले प्रधानमंत्री लखनऊ में केजीएमयू समेत 16 अस्पतालों से संवाद करेगें। इस दौरान वह केजीएमयू के कुछ विशेषज्ञों से भी बात कर सकते हैं। टीकाकरण के दौरान स्वास्थ्य केंद्रों की लाइव फीड से मॉनिटरिंग की जाएगी।

15 जनवरी तक सभी तैयारियां होगी पूरी
शासन की तरफ से कहा गया है कि 15 जनवरी तक सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएं। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 61 सेंटरों पर 244 बेड आरक्षित कर लिए गए हैं। किसी भी तरह की असावधानी होने पर नोडल अधिकारी अपने केंद्र के लिए जिम्मेदार होंगे। सभी केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क व कोविड प्रोटोकाल का पालन करने को कहा गया है।


गोरखपुर हो रहा इको फ्रैंडली, दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें

गोरखपुर हो रहा इको फ्रैंडली, दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें

गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गृहजनपद गोरखपुर अब इको फ्रैंडली हो रहा है। इलेक्ट्रिक बसें, बैटरी वाली गाड़ियों के साथ सीएनजी वाहनों की संख्या लगातार बढ़ रही है। नगर निगम भी अगले महीने से 25 इलेक्ट्रिक सिटी बस चलाने की तैयारी में है। इसी का नतीजा है कि गोरखपुर में कंप्रेसेड नेचुरल गैस (सीएनजी) पंपों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। टोरेंट गैस का 8वां सीएनजी फिलिंग स्टेशन गोरखपुर जिले के खजनी में शुरू हो गया है। कुशीनगर और संतकबीरनगर मिला कर यह 12 वां सीएनजी फिलिंग स्टेशन हैं।

पेट्रोल और डीजल का विकल्प भी सस्ता भी
बीपीसीएल के टेरिटरी मैनेजर विकास श्रीवास्तव ने गुरुवार को फीता काट कर खजनी स्थित फिलिंग स्टेशन का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने उपभोक्ताओं को बताया कि सीएनजी गैस 64.40 प्रति किलोग्राम की दर पर उपलब्ध है। यह पेट्रोल और डीजल का विकल्प होने के साथ यह काफी सस्ता भी है। पम्प संचालक शिवाजी चंद ने कहा कि भविष्य और पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए उन्होंने सीएनजी फिलिंग स्टेशन लगाया। इससे वाहन स्वामी को लगभग 46 प्रतिशत की बचत होती है। सीएनजी से वाहनों को माइलेज भी बढ़ता है, रख-रखाव का खर्चा भी कम होता है। सीएनजी ईधन पर्यावरण को क्षति भी नहीं पहुंचता है।

फरवरी से दो रूटों पर इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी
गोरखपुर में अगले महीने से इलेक्ट्रिक बसों में सफर करने का सपना पूरा होगा। इन बसों का टेंडर फाइनल हो गया है। सिटी सर्विस के लिए ये बसें चलाई जाएंगी। नगर निगम ने सिटी सर्विस को संचालित करेगा। कोरोना की वजह बसों के संचालन प्रक्रिया में देरी होने से अब फरवरी-2021 में शहरियों को आधुनिक सिटी बसों में सुविधाजनक यात्रा करने को मिलेगी। 25 बसें नगर निगम को उपलब्ध कराई जाएंगी।

दो रूट पर चलेंगी बसें
निर्धारित दो रूटों पर 12-13 बसें सुबह सात से रात के नौ बजे तक चलाई जाएंगी। स्टॉपेज का चयन भी हुआ है। जिस स्टॉपेज पर बस शेल्टर नहीं हैं, वहां इसे बनवा जाएगा। अगले चरण में बसों की संख्या में इजाफा होगा। इसके अलावा पार्किंग स्थल से एयरपोर्ट तक यात्रियों को पहुंचाने के लिए दो बसें आएंगी। बसें तैयार हैं। शासन स्तर से गठित टीम को त्रिची जाकर इनका निरीक्षण करना है। टीम के निरीक्षण के बाद बसें गोरखपुर आएंगी। इनका चार्जिंग स्टेशन कचहरी बस स्टेशन के पास स्थित नगर निगम के स्टोर में बनाया जाएगा। नगर आयुक्त अंजनी कुमार सिंह का कहना है कि फरवरी में 25 इलेक्ट्रिक बसें मिल जाएंगी। टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। महेसरा में चार्जिंग स्टेशन बनाया जाएगा।

गोरखपुर, बस्ती मंडल के ये हैं सीएनजी स्टेशन
-सुशीला फिलिंग, कौड़ीराम
-पवनसुत रामनगर, कड़जहा
-श्रीराम मेडिकल रोड,
-चन्द्रा आटो, बरगदवा
-कमला मोटर्स, नौसड़
-ओम आटो, कोलिया
-गुप्ता आटो, सहजनवा
-शेखर फिलिंग, खलीलाबाद
-श्रीराम, कसया, कुशीनगर
-मेसर्स विंध्यवासिनी, हाटा
-शिवम फिलिंग स्टेशन, कटघर


तेज स्पीड इंटरनेट और हर स्टूडेंट तक गैजेट सुनिश्चित करे बजट, एजुटेक को मिले बढ़ावा       आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में क्या हैं भाव       विकासोन्मुख हो बजट, नौकरियों के सृजन और रोजगार के लिए अर्थव्यवस्था में भारी निवेश की जरूरत       Big Bazaar ग्राहकों के लिए लाया है बेहद आकर्षक ऑफर, इतने रुपये के पूर्व-भुगतान पर मिलेगा 3000 रुपये की खरीदारी का मौका       मैथ्यूज का नाबाद शतक, श्रीलंका ने पहले दिन बनाए 4 विकेट पर 229 रन       इस पूर्व क्रिकेटर ने की मांग, इन दो खिलाड़ियों की जगह रिषभ पंत को मिले वनडे और टी20 में जगह       टीम इंडिया टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को कितने के अंतर से हराएगी, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने की भविष्यवाणी       शुभमन, सिराज व शार्दुल समेत छह भारतीय खिलाड़ियों को मिलेगी नई गाड़ी       इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी ने बताया, विराट कोहली किस बड़ी घटना के बाद छोड़ देंगे टीम इंडिया की कप्तानी       अजिंक्य रहाणे ने जीत के बाद इस भारतीय खिलाड़ी के लिए कहा था, 'आपका समय जरूर आएगा'       नवदीप सैनी ने इंजरी के बावजूद क्यों किया था गेंदबाजी करने का फैसला!       RCB का ये दिग्गज खिलाड़ी IPL में 100 करोड़ रुपये कमाने वाला पहला विदेशी खिलाड़ी बना       इस एक्टर की फ़िल्म 'पठान' का इंतज़ार कर रहे फैंस के लिए पहेली बनी उनकी नई तस्वीर       'आदतन अपराधी' सोनू सूद अवैध निर्माण मामले में पहुंचे सर्वोच्च न्यायालय       14 साल बड़े ब्वॉयफ्रेंड संग अपने रिश्ते को लेकर पहली बार बोलीं मुग्धा गोडसे, बताया- कब, कहां और कैसे हुई पहली मुलाकात       इस एक्ट्रेस ने शेयर की इब्राहिम की फोटो, बताई भाई की ये खास बात       OMG! इस एक्ट्रेस का जबरदस्त डांस वीडियो हुआ वायरल, मूव्स देख फैंस हुए हैरान       Sapna Chaudhary ने ब्लैक साड़ी में ढाया कहर, खुद को शेरनी बताते हुए फैंस से कही ये बात       इस एक्टर की फिल्म ‘बच्चन पांडे’ की नई रिलीज डेट आई सामने, अब इस दिन आएगी फिल्म       Thackeray फिल्म के लिए नवाजुद्दीन सिद्दीकी और अमृता राव नहीं थे पहली पसंद