गोरखपुर में जल्द स्थापित होगा लॉजिस्टिक और प्लास्टिक पार्क, जानें

गोरखपुर में जल्द स्थापित होगा लॉजिस्टिक और प्लास्टिक पार्क, जानें

गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर गोरखपुर प्रदेश का सबसे तेजी से विकसित होने वाला शहर बन रहा है। गोरखपुर को अब दो नई सौगातें और मिलने जा रही हैं। मुख्यमंत्री के निर्देश पर जंगल कौड़िया-जगदीशपुर फोरलेन पर लॉजिस्टिक पार्क और सहजनवा में प्लास्टिक पार्क स्थापित करने की कवायद तेज हो गई है।

जंगल कौड़िया से जगदीशपुर के बीच प्रस्तावित फोरलेन पर लॉजिस्टिक पार्क स्थापित होगा। जिससे नेपाल, बिहार से लेकर पूर्वांचल को कच्चे माल की उपलब्धता समय से होगी और आयात-निर्यात को बढ़ावा मिलेगा। एनएचएआई प्रस्तावित फोरलेन पर इसके लिए 500 से 600 एकड़ जमीन की तलाश कर रहा है। लॉजिस्टिक पार्क के वजूद में आने से नेपाल को निर्यात के साथ ही गीडा के औद्योगिक विकास को पंख लगेंगे।

लॉजिस्टिक पार्क से कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की दूरी बमुश्किल 50 किमी होगी। वहीं लॉजिस्टिक पार्क रोड के साथ ही एयर से भी कनेक्ट होगा। इससे नेपाल के साथ कारोबारी रिश्ता मजबूत होगा। एनएचएआई के परियोजना प्रबंधक सीएम द्विवेदी का कहना है कि जगदीशपुर से जंगल कौड़िया फोरलेन को लेकर केन्द्र की सैद्धांतिक मंजूरी के बाद शासन से औपचारिकता पूरी होनी है। इसी फोरलेन पर लॉजिस्टिक पार्क का प्रस्ताव है।

कच्चे माल के भंडारण की दिक्कत दूर होगी
लॉजिस्टिक पार्क में कच्चे और तैयार माल के गोदाम बनेंगे। यहां बंदरगाह से आयात होकर आने वाली वस्तुओं को सुरक्षित रखा जा सकेगा। ई-कामर्स कंपनियों को लॉजिस्टिक पार्क की जरूरत है। जंगल कौड़िया से जगदीशपुर फोरलेन पर लॉजिस्टिक पार्क स्थापित होने से नेपाल, बिहार से पूर्वांचल की करीब 5 करोड़ आबादी को सीधा लाभ होगा। गीडा की फैक्ट्रियों में तैयार और कच्चा माल के भंडारण की दिक्कत इससे दूर होगी।

50 एकड़ में स्थापित होने प्लास्टिक पार्क पर सिपेट की मुहर
गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) में प्रस्तावित प्लास्टिक पार्क को लेकर गीडा ने दो दिन पहले सेंट्रल इंस्टीट्यूट आफ पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलाजी (सिपेट) के अधिकारियों के समक्ष प्रजेंटेशन दिया है। इस प्रजेंटेशन पर सिपेट ने मुहर लगा दी है। सिपेट की ओर से इसपर सैद्धांतिक सहमति दी जा चुकी है। करीब 50 से 52 एकड़ जमीन में यह पार्क स्थापित किया जाएगा। इस पार्क में करोड़ों के निवेश से 100 से अधिक इकाइयां स्थापित की जाएंगी।

बड़े पैमाने पर लोगों को रोजगार भी मिलेगा। पार्क बनने के बाद केंद्र सरकार की ओर से अधिकतम 40 करोड़ रुपये की सहायता दी जाएगी। गीडा की ओर से बनाई गई योजना में आधारभूत संरचना पर 93 करोड़ रुपये खर्च का अनुमान बताया गया है। यहां प्लास्टिक रिसाइकिलिंग, पैकिंग जैसी प्लास्टिक सेक्टर से जुड़ी अन्य इकाइयां स्थापित की जाएंगी। पांच एकड़ जमीन सिपेट को भी दी जाएगी।


लखनऊ से बिहार जाने वाले यात्रियों की मुश्किलें बढ़ी, 25 फरवरी से दो मार्च तक निरस्त रहेंगी कई ट्रेनें

लखनऊ से बिहार जाने वाले यात्रियों की मुश्किलें बढ़ी, 25 फरवरी से दो मार्च तक निरस्त रहेंगी कई ट्रेनें

उतरेटिया से ट्रांसपोर्टनगर डबल लाइन के लिए नान इंटरलाकिंग के चलते जनता एक्सप्रेस जैसी महत्वपूर्ण ट्रेनें एक सप्ताह के लिए निरस्त हो गई हैं। अब बिहार जाने वाले यात्रियों के लिए भी अगले कुछ दिन मुश्किल भरे हो सकते हैं। रेलवे सोनपुर रेल मंडल के बछवारा स्टेशन पर नान इंटरलाकिंग करेगा। जिस कारण बिहार जाने वाली कई ट्रेनें निरस्त होंगी। कुछ ट्रेनों के रूट बदले जाएंगे।

नान इंटरलाकिंग के कारण सहरसा से 26 व 28 फरवरी को चलने वाली 02553 सहरसा-नई दिल्ली बरौनी सुपरफास्ट एक्सप्रेस स्पेशल निरस्त होगी। जबकि नई दिल्ली से 27 फरवरी से एक मार्च तक 02554 नई दिल्ली-सहरसा वैशाली सुपरफास्ट स्पेशल निरस्त होगी। इसी तरह ट्रेन 09451 गांधीधाम-भागलपुर स्पेशल 26 फरवरी को रद्द होगी। वहीं कामाख्या से 28 फरवरी को चलने वाली 09306 कामाख्या-डा. अंबेडकरनगर स्पेशल निरस्त होगी।

इसी तरह भागलपुर से एक मार्च को ट्रेन 09452 भागलपुर-गांधीधाम स्पेशल नहीं चलेगी। वहीं डॉ.अंबेडकर नगर से 25 फरवरी को  09305 डा. अंबेडकरनगर-कामाख्या स्पेशल नहीं आएगी। ग्वालियर से 24 फरवरी से एक मार्च तक चलने वाली 04185 ग्वालियर-बरौनी स्पेशल समस्तीपुर स्टेशन पहुंचकर निरस्त हो जाएगी। यह ट्रेन बरौनी नहीं जाएगी। इसी तरह बरौनी से 25 फरवरी से दो मार्च तक चलने वाली 04186 बरौनी-ग्वालियर स्पेशल समस्तीपुर से लखनऊ की ओर रवाना होगी। ग्वालियर से दो मार्च को चलने वाली 04185 ग्वालियर-बरौनी स्पेशल छपरा से समस्तीपुर के बीच 20 मिनट रोकी जाएगी। वहीं दो मार्च को ग्वालियर से चलने वाली 04185 ग्वालियर-बरौनी स्पेशल छपरा से समस्तीपुर के बीच 20 मिनट तक रोकी जाएगी।


Kareena Kapoor हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होकर बेबी बॉय के साथ पहुंची घर       ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ फेम रोहन मेहरा और कांची सिंह का हुआ ब्रेकअप       गाजर का हलवा लेकर रणवीर सिंह से मिलने पहुंची फैन, अभिनेता बोले...       रणबीर कपूर की मां नीतू और बहन रिद्धिमा ने प्रारम्भ कर दी विवाह की तैयारी?       जैकलीन फर्नांडिस ने दिखाई 'भूत पुलिस' के पोस्टर की झलक       Ind vs Eng: टूट सकता है Dhoni का ये बड़ा रिकॉर्ड, Virat Kohli डे-नाइट टेस्ट में रच सकते हैं इतिहास       Suryakumar Yadav को इस साउथ भारतीय लड़की से हुआ था प्यार       ट्रोल हुई Virat Kohli की RCB, 14.25 करोड़ में बिकने वाले Glenn Maxwell बुरी तरह फ्लॉप       IPL नीलामी में Unsold रहने के बाद मैदान पर निकला इस खिलाड़ी का गुस्सा       Covid-19 से संक्रमित हुआ Sri Lanka का ये टॉप गेंदबाज       यात्रियों के पर्स और मोबाइल उड़ाये, कोटा-हिसार ट्रेन में चोरों का धावा       दहेज के लिए विवाहिता को जहर देकर मार डाला       आज से इन राज्‍यों में होगी बारिश, दिल्‍ली में छाएगा कोहरा       राजस्थानी भाषा की मान्यता के लिये तेज हुआ संघर्ष, लिया ये संकल्प       कोलकाता पुलिस को कैसे लगी पामेला के ड्रग्स एडिक्शन की खबर       नाश्ता न्यूट्रिशन से होगा भरपूर तो इम्यूनिटी रहेगी स्ट्रॉन्ग, हर उम्र वर्ग की जरूरत के मुताबिक होनी चाहिए डाइट       जॉगिंग के लिए घर से बाहर निकलते वक्त इन 5 बातों का रखें ख़्याल       लंबे लॉकडाउन में महिलाएं अधिक हुई हैं डिप्रेशन की शिकार       बिना जिम जाए घर में ही बना सकते हैं सिक्स-पैक एब्स इन योगासनों की मदद से       कहीं आपको सर्वाइकल तो नहीं हो गया है? जानिए लक्षण और उपचार