उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में और चार दिन शीत लहर

उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में और चार दिन शीत लहर

उत्तर भारत के मैदानी इलाकों को अभी कम से कम चार दिन और शीत लहर से राहत नहीं मिलने वाली। मंगलवार को ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए भारतीय मौसमविज्ञान विभाग (आइएमडी) ने इन क्षेत्रों में शीत लहर चलने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने तमिलनाडु और पुडुचेरी के लिए भी ऐसा ही अलर्ट जारी करते हुए भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। आइएमडी ने कहा, 'शुष्क उत्तरी/ उत्तर-पश्चिमी हवाओं के चलते उत्तर-पश्चिम भारत के ज्यादातर हिस्सों में अगले चार-पांच दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की संभावना है जिससे पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों, चंडीगढ़, और दिल्ली, उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड में अगले तीन दिनों तक शीतलहर चलने की आशंका है।

विभाग के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ हिस्सों में तथा उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्यप्रदेश एवं राजस्थान में छिटपुट स्थानों पर अगले तीन दिन शीत लहर/तेज शीतलहर चलने की संभावना है।उत्तर पश्चिम क्षेत्र में अगले चार-पांच दिनों तक घना और अत्यधिक घना कोहरा छाया रहेगा। विभाग ने 13 से 16 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के लिए और 13 जनवरी को राजस्थान के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। ऑरेंज अलर्ट का मतलब होता है कि खतरे की पूरी संभावना है और संबंधित विभाग उसका सामना करने के लिए तैयार रहें। कोमोरिन क्षेत्र में चक्रवात के प्रभाव से तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे और लक्षद्वीप में अगले दो-तीन दिन वर्षा होने की संभावना है। कोरोरिन क्षेत्र तमिलनाडु के दक्षिणी भाग यानी कन्याकुमारी जिले के कुछ क्षेत्रों के लिए इस्तेमाल किया जाता है।


दिल्ली, सहित इन राज्यों में 2 से 4 डिग्री तक गिरेगा पारा

पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश व उत्तर भारत के अन्य इलाकों में अगले 3 दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक, इस दौरान इन इलाकों में घना कोहरा भी छाया रह सकता है।

यूपी में अगले दो-तीन दिन में कड़ाके की सर्दी के लिए अलर्ट


पहाड़ों पर भीषण बर्फबारी के चलते शीतलहर का प्रकोप जारी है। उत्तर की बर्फीली हवा ने अपना असर दिखाया। हाड़ कंपाने वाली ठंड की चपेट में पूरा उत्तर प्रदेश आ चुका है। सर्द हवाओं ने गलन काफी बढ़ा दी है। कोहरे की घनी चादर ने मंगलवार को सुबह देर से होने दी। कोहरा, सामान्य से तेज हवा और देर से निकली धूप ने पारा और तापमान गिरा दिया। मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिन में कड़ाके की सर्दी का अलर्ट जारी किया है।


अगले 24 घंटे के लिए घाटी में येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में कई इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी किए हैं। कश्मीर के श्रीनगर में तापमान शून्य से 0.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जो कि पिछले रात शून्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस नीचे से ज्यादा है। घाटी में लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिली है क्योंकि ज्यादातर स्थानों पर न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। वहीं, गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 9.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। यह घाटी का सबसे ठंडा स्थान रहा।

दक्षिण भारत के राज्यों में भारी बारिश के आसार

एक तरफ जहां उत्तर भारत में शीतलहर अपना प्रकोप दिखाएगा तो वहीं, दक्षिण में बारिश लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है। क्षेत्रीय मौसम विभाग चेन्नै के मुताबिक, 15 जनवरी तक बारिश, ओले गिरने और ब वज्रपात की आशंका है। मौसम विभाग के मुताबिक, ऐसा बंगाल की खाड़ी के ऊपर श्रीलंका तट से दूर साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण होगा। जिसकी वजह से तमिलनाडु, पुदुचेरी, कराईकल, माहे और केरल में इस दौरान जमकर बारिश होगी।

इसलिए उत्तर भारत में पड़ रही कड़ाके की ठंड

बीते सप्ताह पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में कई क्षेत्रों में गंभीर बर्फबारी हुई जिससे सामान्य जन-जीवन काफी प्रभावित हुआ। कई स्थानों पर हवाई और सड़क यातायात भी बुरी तरह प्रभावित हुए। ठंड और शुष्क हवाओं के प्रसार के कारण न्यूनतम तापमान धीरे-धीरे उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में और गिरेगा। ऐसे में 15 जनवरी तक पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग स्थानों पर कड़ाके की ठंड पड़ सकती है।


गोरखपुर हो रहा इको फ्रैंडली, दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें

गोरखपुर हो रहा इको फ्रैंडली, दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें

गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गृहजनपद गोरखपुर अब इको फ्रैंडली हो रहा है। इलेक्ट्रिक बसें, बैटरी वाली गाड़ियों के साथ सीएनजी वाहनों की संख्या लगातार बढ़ रही है। नगर निगम भी अगले महीने से 25 इलेक्ट्रिक सिटी बस चलाने की तैयारी में है। इसी का नतीजा है कि गोरखपुर में कंप्रेसेड नेचुरल गैस (सीएनजी) पंपों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। टोरेंट गैस का 8वां सीएनजी फिलिंग स्टेशन गोरखपुर जिले के खजनी में शुरू हो गया है। कुशीनगर और संतकबीरनगर मिला कर यह 12 वां सीएनजी फिलिंग स्टेशन हैं।

पेट्रोल और डीजल का विकल्प भी सस्ता भी
बीपीसीएल के टेरिटरी मैनेजर विकास श्रीवास्तव ने गुरुवार को फीता काट कर खजनी स्थित फिलिंग स्टेशन का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने उपभोक्ताओं को बताया कि सीएनजी गैस 64.40 प्रति किलोग्राम की दर पर उपलब्ध है। यह पेट्रोल और डीजल का विकल्प होने के साथ यह काफी सस्ता भी है। पम्प संचालक शिवाजी चंद ने कहा कि भविष्य और पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए उन्होंने सीएनजी फिलिंग स्टेशन लगाया। इससे वाहन स्वामी को लगभग 46 प्रतिशत की बचत होती है। सीएनजी से वाहनों को माइलेज भी बढ़ता है, रख-रखाव का खर्चा भी कम होता है। सीएनजी ईधन पर्यावरण को क्षति भी नहीं पहुंचता है।

फरवरी से दो रूटों पर इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी
गोरखपुर में अगले महीने से इलेक्ट्रिक बसों में सफर करने का सपना पूरा होगा। इन बसों का टेंडर फाइनल हो गया है। सिटी सर्विस के लिए ये बसें चलाई जाएंगी। नगर निगम ने सिटी सर्विस को संचालित करेगा। कोरोना की वजह बसों के संचालन प्रक्रिया में देरी होने से अब फरवरी-2021 में शहरियों को आधुनिक सिटी बसों में सुविधाजनक यात्रा करने को मिलेगी। 25 बसें नगर निगम को उपलब्ध कराई जाएंगी।

दो रूट पर चलेंगी बसें
निर्धारित दो रूटों पर 12-13 बसें सुबह सात से रात के नौ बजे तक चलाई जाएंगी। स्टॉपेज का चयन भी हुआ है। जिस स्टॉपेज पर बस शेल्टर नहीं हैं, वहां इसे बनवा जाएगा। अगले चरण में बसों की संख्या में इजाफा होगा। इसके अलावा पार्किंग स्थल से एयरपोर्ट तक यात्रियों को पहुंचाने के लिए दो बसें आएंगी। बसें तैयार हैं। शासन स्तर से गठित टीम को त्रिची जाकर इनका निरीक्षण करना है। टीम के निरीक्षण के बाद बसें गोरखपुर आएंगी। इनका चार्जिंग स्टेशन कचहरी बस स्टेशन के पास स्थित नगर निगम के स्टोर में बनाया जाएगा। नगर आयुक्त अंजनी कुमार सिंह का कहना है कि फरवरी में 25 इलेक्ट्रिक बसें मिल जाएंगी। टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। महेसरा में चार्जिंग स्टेशन बनाया जाएगा।

गोरखपुर, बस्ती मंडल के ये हैं सीएनजी स्टेशन
-सुशीला फिलिंग, कौड़ीराम
-पवनसुत रामनगर, कड़जहा
-श्रीराम मेडिकल रोड,
-चन्द्रा आटो, बरगदवा
-कमला मोटर्स, नौसड़
-ओम आटो, कोलिया
-गुप्ता आटो, सहजनवा
-शेखर फिलिंग, खलीलाबाद
-श्रीराम, कसया, कुशीनगर
-मेसर्स विंध्यवासिनी, हाटा
-शिवम फिलिंग स्टेशन, कटघर


तेज स्पीड इंटरनेट और हर स्टूडेंट तक गैजेट सुनिश्चित करे बजट, एजुटेक को मिले बढ़ावा       आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में क्या हैं भाव       विकासोन्मुख हो बजट, नौकरियों के सृजन और रोजगार के लिए अर्थव्यवस्था में भारी निवेश की जरूरत       Big Bazaar ग्राहकों के लिए लाया है बेहद आकर्षक ऑफर, इतने रुपये के पूर्व-भुगतान पर मिलेगा 3000 रुपये की खरीदारी का मौका       मैथ्यूज का नाबाद शतक, श्रीलंका ने पहले दिन बनाए 4 विकेट पर 229 रन       इस पूर्व क्रिकेटर ने की मांग, इन दो खिलाड़ियों की जगह रिषभ पंत को मिले वनडे और टी20 में जगह       टीम इंडिया टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को कितने के अंतर से हराएगी, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने की भविष्यवाणी       शुभमन, सिराज व शार्दुल समेत छह भारतीय खिलाड़ियों को मिलेगी नई गाड़ी       इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी ने बताया, विराट कोहली किस बड़ी घटना के बाद छोड़ देंगे टीम इंडिया की कप्तानी       अजिंक्य रहाणे ने जीत के बाद इस भारतीय खिलाड़ी के लिए कहा था, 'आपका समय जरूर आएगा'       नवदीप सैनी ने इंजरी के बावजूद क्यों किया था गेंदबाजी करने का फैसला!       RCB का ये दिग्गज खिलाड़ी IPL में 100 करोड़ रुपये कमाने वाला पहला विदेशी खिलाड़ी बना       इस एक्टर की फ़िल्म 'पठान' का इंतज़ार कर रहे फैंस के लिए पहेली बनी उनकी नई तस्वीर       'आदतन अपराधी' सोनू सूद अवैध निर्माण मामले में पहुंचे सर्वोच्च न्यायालय       14 साल बड़े ब्वॉयफ्रेंड संग अपने रिश्ते को लेकर पहली बार बोलीं मुग्धा गोडसे, बताया- कब, कहां और कैसे हुई पहली मुलाकात       इस एक्ट्रेस ने शेयर की इब्राहिम की फोटो, बताई भाई की ये खास बात       OMG! इस एक्ट्रेस का जबरदस्त डांस वीडियो हुआ वायरल, मूव्स देख फैंस हुए हैरान       Sapna Chaudhary ने ब्लैक साड़ी में ढाया कहर, खुद को शेरनी बताते हुए फैंस से कही ये बात       इस एक्टर की फिल्म ‘बच्चन पांडे’ की नई रिलीज डेट आई सामने, अब इस दिन आएगी फिल्म       Thackeray फिल्म के लिए नवाजुद्दीन सिद्दीकी और अमृता राव नहीं थे पहली पसंद