कब खेला जाएगा भारत-पाकिस्तान का हाई वोल्टेज मुकाबला?

कब खेला जाएगा भारत-पाकिस्तान का हाई वोल्टेज मुकाबला?

आइसीसी टी-20 वर्ल्ड कप मेंं इंडिया-पाकिस्तान के बीच हाई-वोल्टेज मुकाबला कब खेला जाएगा। इसकी जानकारी सामने आ गई है। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला दुबई में 24 अक्टूबर को खेला जाएगा। समाचार एजेंसी एएनआइ ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है। समाचार एजेंसी एएनआइ से बात करते हुए मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने तारीख की पुष्टि की। उन्होंने कहा, ' हां,चिर प्रतिद्वंदी 24 अक्टूबर को भिड़ेंगे।'

पिछले महीने, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच ओमान और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में बीसीसीआइ की मेजबानी में होने वाले मेंस टी-20 विश्व कप 2021 के लिए ग्रुप्स की घोषणा की थी। चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान को सुपर 12 के ग्रुप 2 में रखा गया है। 20 मार्च, 2021 तक टीम रैंकिंग के आधार पर ग्रुप्स तय किए गए हैं।

बता दें कि टी-20 वर्ल्ड कप के ग्रुप मुकाबलों का आयोजन दो दौर में होगा। इसे राउंड-1 और सुपर-12 नाम दिए गए हैं। राउंड-1 में आठ टीमें होंगी। इनमें श्रीलंका और बांग्लादेश ने स्वत: क्वालीफाई किया है। इसके अलावाआइसीसी मेंस टी-20 विश्व कप क्वालीफायर 2019 के जरिये छह अन्य टीमों ने अपने स्थान पक्के किए हैं। इन आठ टीमों को दो ग्रुप ग्रुप-ए और ग्रुप-बी में बांटा गया है।

ग्रुप-ए में श्रीलंका के अलावा आयरलैंड, नीदरलैंड्स और नामीबिया हैं। वहीं ग्रुप-बी में बांग्लादेश के अलावा ओमान, पपुआ न्यू गिनी (PNG) और स्काटलैंड की टीम है। इन दोनों ग्रुप से दो-दो टीमें सुपर-12 में जाएंगी। सुपर-12 में भी दो ग्रुप होंगे, जिन्हें ग्रुप-1 और ग्रुप-2 नाम दिए गए हैं।

गत चैंपियन वेस्टइंडीज को सुपर 12 के ग्रुप 1 में पूर्व चैंपियन इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के साथ रखा गया है। इसमें राउंड 1 से दो क्वालीफाई करने वाली दो टीमें भी होंगी। ग्रुप 2 में पूर्व चैंपियन भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान को रखा गया है। इसमें राउंड 1 से क्वालीफाई करने वालीं अन्य दो टीमें भी शामिल होंगी।


भारतीय क्रिकेट टीम का भविष्य में कप्तान बन सकता है यह युवा खिलाड़ी, ब्रैड हाग ने की भविष्यवाणी

भारतीय क्रिकेट टीम का भविष्य में कप्तान बन सकता है यह युवा खिलाड़ी, ब्रैड हाग ने की भविष्यवाणी

इसमें कोई शक नहीं है कि आइपीएल के जरिए टीम इंडिया ना सिर्फ बेहतरीन बल्लेबाज व गेंदबाज मिल रहे हैं बल्कि ऐसे कई खिलाड़ी भी सामने आए हैं जिसमें शानदार लीडरशिप क्वालिटी है। भारतीय कप्तान विराट कोहली घोषणा कर चुके हैं और वो टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद भारतीय टी20 टीम की कप्तानी नहीं करेंगे। उनके इस एलान के बाद क्रिकेट पंडित कई युवा भारतीय खिलाड़ियों के नाम का सुझाव दे रहे हैं जो भविष्य में संभावित कप्तान हो सकते हैं। 

रिषभ पंत को भारतीय टीम के भविष्य के कप्तान के रूप में देखा जाता है और उनकी बेहतरीन कप्तानी की वजह से भारत के बाद यूएई में खेले जा रहे आइपीएल 2021 पार्ट-टू में वो दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी कर रहे हैं। श्रेयस अय्यर की वापसी के बाद भी उन्हें दिल्ली का कप्तान बनाए रखा गया। दिल्ली के पूर्व कप्तान श्रेयस अय्यर ने इंजरी से वापसी कर ली और यूएई लेग में दिल्ली के लिए हैदराबाद के खिलाफ शानदार पारी खेली और अपनी टीम को जीत दिलाई। इस जीत के बाद दिल्ली की टीम फिर से अंक तालिका में टाप पर पहंच गई। 


अब आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम पूर्व स्पिनर ब्रैड हाग ने कहा कि श्रेयस अय्यर को बेशक टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए मुख्य भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया, लेकिन वो भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान भविष्य में बन सकते हैं। अपने यूट्यूब चैनल पर हाग ने कहा कि उन्होंने इंजरी से वापसी कर ली है और वह काफी दवाब में हैं। उन्हें भारतीय टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए चुनी गई मुख्य टीम में नहीं चुना गया है। एक चीज जो मैंने प्रेस कांफ्रेंस में देखी थी वो यह कि श्रेयस भविष्य में टीम इंडिया के कप्तान बन सकते हैं। इंजरी के वापसी करने के बाद श्रेयस ने हैदराबाद के खिलाफ यूएई में 41 गेंदों पर नाबाद 47 रन की पारी खेली थी।