अमेरिकी ओपन से बाहर हुई दुनिया की नंबर एक महिला टेनिस खिलाड़ी एश्लीग बार्टी, जाने कारण

 अमेरिकी ओपन से बाहर हुई दुनिया की नंबर एक महिला टेनिस खिलाड़ी एश्लीग बार्टी, जाने कारण

दुनिया की नंबर एक महिला टेनिस खिलाड़ी एश्लीग बार्टी अमेरिकी ओपन से हट गई हैं, क्योंकि वह कोरोना वायरस महामारी के बीच यात्रा करके जोखिम नहीं उठाना चाहतीं.

 24 वर्ष की ऑस्ट्रेलियाई बार्टी वैश्विक स्वास्थ्य संकट के कारण न्यूयॉर्क में 31 अगस्त से 13 सितंबर तक होने वाले ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट से हटने वाली अब तक की सबसे हाई प्रोफाइल खिलाड़ी है.

एश्लीग बार्टी ने गुरुवार को एसोसिएटेड प्रेस को ईमेल से भेजे बयान में कहा, ''मेरी टीम व मैंने निर्णय किया है कि हम वेस्टर्न एंड सदर्न ओपन व अमेरिकी ओपन के लिए इस वर्ष यात्रा नहीं करेंगे.''

उन्होंने कहा, ''मुझे ये दोनों प्रतियोगिताएं पसंद हैं, इसलिए यह कठिन निर्णय था, लेकिन कोविड-19 के कारण अब भी बहुत ज्यादा जोखिम है व मैं अपनी टीम व खुद को इस स्थिति में डालने को लेकर सहज नहीं हूं.'' बार्टी ने अब तक निर्णय नहीं किया है कि वह पिछले वर्ष जीते फ्रेंच ओपन खिताब का बचाव करेंगी या नहीं.

बता दें कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से प्रभावित होने वाले लोगों की संख्या 1.70 करोड़ के पास पहुंच गई है, जबकि 6.65 लाख से अधिक लोगों की इसके कारण अब तक मृत्यु हो चुकी है. कोविड-19 के संक्रमितों के मुद्दे में अमेरिका संसार भर में पहले, ब्राजील दूसरे व हिंदुस्तान तीसरे जगह पर है. वहीं इस महामारी से हुई मौतों के आंकड़ों के मुद्दे में अमेरिका पहले, ब्राजील दूसरे व ब्रिटेन तीसरे जगह पर है जबकि हिंदुस्तान मृतकों की संख्या के मुद्दे में छठे जगह पर है.

अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केंद्र (सीएसएसई) की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार विश्वभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 16957763 हो गई है जबकि अब तक इस महामारी के कारण 665581 लोगों ने जान गंवाई है.

विश्व महाशक्ति माने जाने वाले अमेरिका में कोरोना से अब तक 4424806 लोग संक्रमित हो चुके हैं तथा 150683  लोगों की मृत्यु हो चुकी है. ब्राजील में अब तक 2552265 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं जबकि 90134 लोगों की मृत्यु हो चुकी है.