IPL की दो नई टीमों का इस दिन हो सकता है ऐलान

IPL की दो नई टीमों का इस दिन हो सकता है ऐलान

इंडियन प्रीमियर लीग में दो नई टीमों को शामिल किया जाना है। इन टीमों के नाम पर फैसला यूएई में आयोजित होने वाले आइपीएल मुकाबलों के बाद किए जाने की उम्मीद है। जानकारी के मुताबिक बीसीसीआइ आइपीएल 2021 के फाइनल के दो दिन के बाद ही यह बड़ा फैसला ले सकती है। दुबई में 17 अक्टूबर के टीम को लेकर नीलामी कराई जा सकती है।

अंग्रेजी वेबसाइट क्रिसबज के मुताबिक बीसीसीआइ की तरफ से नीलामी में शामिल होने वालों को 21 सितंबर, 5 अक्टूबर और 17 अक्टूबर की तीन तारीखों के बारे में जानकारी दी। बीसीसीआई ने बताया 5 अक्टूबर तक टेंडर डॉक्यूमेंट खरीदे जा सकते हैं। 17 अक्टूबर को नीलामी हो सकती है। इस बात की भी जानकारी है कि ई-ऑक्शन नहीं होगा। जानकारी के मुताबिक अहमदाबाद और लखनऊ शहरों की टीम के नाम को लेकर चर्चा है। इन दोनों टीमों के नाम की टीम को अगले सीजन में शामिल किया जा सकता है। 


IPL 2021 से पहले इन 6 टीमों ने बदले अपने 15 खिलाड़ी, देखिए रिप्लेसमेंट प्लेयर्स की लिस्ट

बीसीसीआई (BCCI) की तरफ से इस बात की घोषणा पहले ही कर दी गई थी कि 2022 से आईपीएल में (IPL 2022) 8 की जगह 10 टीमें खेलने उतरेंगी। इन टीमों के खिलाड़ियों और बाकी टीमों में खिलाड़ी की खरीद के लिए अगले साल जनवरी में मेगा ऑक्शन हो सकता है। जो दो टीमें टूर्नामेंट में शामिल की जानी है उसकी नीलामी में बोर्ड को 5000 से लेकर 6000 करोड़ रुपए की आमदनी होने की उम्मीद जताई जा रही है।

टीम बढ़ने से टूर्नामेंट में होगा बदलाव

टीम की संख्या 8 से 10 होने के बाद हर एक टीम को 14 या 18 लीग मैच खेलने पड़ सकते हैं। मौजूदा फार्मेट के मुताबिक एक सीजन में सभी टीमों को अपने होम ग्राउंड पर 7 जबकि बाहर दूसरी टीमे के ग्राउंड पर 7 मैच खेलने होते हैं। टीमों की संख्या बढ़ने के बाद एक टीम को 18 मैच खेलने पड़ेंगे। मैच की संख्या बढ़ने से टूर्नामेंट का लंबा होना तय है जिससे कुल मैचों की संख्या 74 या 94 हो जाएगी।


भारतीय क्रिकेट टीम का भविष्य में कप्तान बन सकता है यह युवा खिलाड़ी, ब्रैड हाग ने की भविष्यवाणी

भारतीय क्रिकेट टीम का भविष्य में कप्तान बन सकता है यह युवा खिलाड़ी, ब्रैड हाग ने की भविष्यवाणी

इसमें कोई शक नहीं है कि आइपीएल के जरिए टीम इंडिया ना सिर्फ बेहतरीन बल्लेबाज व गेंदबाज मिल रहे हैं बल्कि ऐसे कई खिलाड़ी भी सामने आए हैं जिसमें शानदार लीडरशिप क्वालिटी है। भारतीय कप्तान विराट कोहली घोषणा कर चुके हैं और वो टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद भारतीय टी20 टीम की कप्तानी नहीं करेंगे। उनके इस एलान के बाद क्रिकेट पंडित कई युवा भारतीय खिलाड़ियों के नाम का सुझाव दे रहे हैं जो भविष्य में संभावित कप्तान हो सकते हैं। 

रिषभ पंत को भारतीय टीम के भविष्य के कप्तान के रूप में देखा जाता है और उनकी बेहतरीन कप्तानी की वजह से भारत के बाद यूएई में खेले जा रहे आइपीएल 2021 पार्ट-टू में वो दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी कर रहे हैं। श्रेयस अय्यर की वापसी के बाद भी उन्हें दिल्ली का कप्तान बनाए रखा गया। दिल्ली के पूर्व कप्तान श्रेयस अय्यर ने इंजरी से वापसी कर ली और यूएई लेग में दिल्ली के लिए हैदराबाद के खिलाफ शानदार पारी खेली और अपनी टीम को जीत दिलाई। इस जीत के बाद दिल्ली की टीम फिर से अंक तालिका में टाप पर पहंच गई। 


अब आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम पूर्व स्पिनर ब्रैड हाग ने कहा कि श्रेयस अय्यर को बेशक टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए मुख्य भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया, लेकिन वो भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान भविष्य में बन सकते हैं। अपने यूट्यूब चैनल पर हाग ने कहा कि उन्होंने इंजरी से वापसी कर ली है और वह काफी दवाब में हैं। उन्हें भारतीय टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए चुनी गई मुख्य टीम में नहीं चुना गया है। एक चीज जो मैंने प्रेस कांफ्रेंस में देखी थी वो यह कि श्रेयस भविष्य में टीम इंडिया के कप्तान बन सकते हैं। इंजरी के वापसी करने के बाद श्रेयस ने हैदराबाद के खिलाफ यूएई में 41 गेंदों पर नाबाद 47 रन की पारी खेली थी।