इन दोनों टीमों के बीच खेला जाएगा तीन मैच की सीरीज का पहला वनडे मुकाबला

इन दोनों टीमों के बीच खेला जाएगा तीन मैच की सीरीज का पहला वनडे मुकाबला

हिंदुस्तान व ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैच की सीरीज का पहला वनडे मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाना है. भारतीय समयानुसार यह मैच दोपहर 1:30 बजे प्रारम्भ होगा. श्रीलंका के विरूद्ध टी20 सीरीज का पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था. हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध सीरीज के पहले मुकाबले को लेकर फैंस को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है.

मौसम विभाग की मानें तो मैच के दौरान वानखेड़े के आसमान पर बादल जरूर छाए रह सकते हैं, लेकिन बारिश होने की कोई संभावना नहीं है.

Accuweather की रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई में सारे मैच के दौरान धूप खिली रहेगी. बारिश होने की कोई आसार नहीं है. हालांकि, आसमान में धुंध छाई रहेगी. इस कारण कुछ लोगों पर वायु की गुणवत्ता प्रतिकूल असर डाल सकती है. दिन का अधिकतम तापमान 29 व न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान जताया गया है. मुंबई में आज लगभग 65% आर्द्रता रहेगी. शाम को आसमान में बादल छा सकते हैं.

यदि थोड़ी बहुत बारिश हुई भी तो कुछ ओवरों के खेल में जरूर कटौती हो सकती है, लेकिन पूरा मैच रद्द होने की कोई संभावना नहीं है. हां, मैच के दौरान ओस की अहम किरदार रहेगी. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम फ्लड रोशनी की लाइट के दौरान पड़ने वाली ओस को लेकर आवश्यकता चिंतित भी है.

यही वजह थी कि सोमवार को एक्सरसाइज सत्र के दौरान कंगारू क्रिकेटर गीली गेंद से नेट प्रैक्टिस करने में व्यस्त रहे. ओस के बारे में पूछे जाने पर एश्टन टर्नर ने बताया, ‘मैच पर इसका प्रभाव 2 या 3 फीसदी तक तो पड़ सकता है, लेकिन यह एक बड़ा कारक नहीं होने कि सम्भावना है.’ हालांकि, उन्होंने यह जरूर जोर देकर बोला कि मैच के नतीजे में टॉस अहम किरदार निभा सकता है.

कप्तान कोहली के लिए ऐसी परिस्थितियां निश्चित तौर पर टीम को कम्फर्ट जोन से बाहर निकालने का मौका है. दूसरी पारी में बल्लेबाजी करना सबसे सुरक्षित विकल्प है, लेकिन असहज मैच परिदृश्यों का पता लगाने के लिए कोहली टॉस जीतने पर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय कर सकते हैं. वानखेड़े की पिच को हमेशा से बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग के रूप में देखा जाता है. इस बार भी ऐसा ही होने की उम्मीद है.