टीम इंडिया व न्यूजीलैंड आज होगी आमने -सामने,  टीम इंडिया लेगी एक वर्ष पुराना बदला

टीम इंडिया व न्यूजीलैंड आज होगी आमने -सामने,  टीम इंडिया लेगी एक वर्ष पुराना बदला

टीम इंडिया एक वर्ष बाद फिर न्यूजीलैंड में हैं व के पहले मैच के लिए तैयार हैं। एक वर्ष में बहुत ज्यादा कुछ बदला तो है, लेकिन नहीं बदला तो केवल दोनों टीमों की बीच टक्कर को जोश। पहले भी दोनों टीमें संसार की बेहतरीन टी20 टीमों में से एक थीं, व अब भी हैं। पिछले वर्ष ऑकलैंड में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को हराया था, लेकिन उस टीम व इस बार की टीम में बहुत ज्यादा अंतर हैं।  

पहले समय के अंतर को लें। एक वर्ष में सबसे बड़ा फर्क आया तो वह यह कि टीम इंडिया के न्यूजीलैंड के हाथों आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से ही पराजय मिली, लेकिन इसमें भी छह महीने बीत चुके हैं। न्यूजीलैंड की टीम इस जीत के उत्साह में नहीं है क्योंकि उस टूर्नामेंट के फाइनल में उसने दुनिया कप बिना हारे गंवाया था। मैच के साथ ही सुपर ओवर का भी नतीजा टाई रहा व बाउंड्री काउंट नियम की वजह से वह खिताब गंवा बैठी थी।  

पिछली बार टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन के केवल तीन ही खिलाड़ी इस बार टीम इंडिया की 15 सदस्यीय टीम का भाग हैं। वहीं  मजेदार बात यह है कि इन तीन खिलाड़ियों में से दो ने शानदार बैटिंग कर पिछली बार ऑकलैंड टी20 में टीम इंडिया को जीत दिलाई जो उस समय की तीन मैचों की टी20 सीरीज की एकमात्र जीत थी।  

इस मैच में टीम इंडिया की कप्तानी रोहित शर्मा कर रहे थे। उनके अतिरिक्त ऋषभ पंत व युजवेंद्र चहल भी उस टीम में थे जो इस बार भी टीम में हैं। उस सीरीज के दूसरे मैच में टॉस पराजय कर टीम इंडिया को पहले गेंदबाजी करनी पड़ी थी। टीम इंडिया को जीत के लिए 159 रन का लक्ष्य मिला। हिंदुस्तान के लिए सबसे ज्यादा तीन विकेट लेने वाले हार्दिक पांड्या इस बार टीम में नहीं हैं।  

159 रन के टारगेट का पीछा करते हुए, रोहित शर्मा ने टीम को अच्छी आरंभ दिलाई व 50 रन की शानदार पारी खेलने के बाद  10वें ओवर में टीम का स्कोर 79 रन कर पवेलियन लौटे थे। इसके अतिरिक्त शिखर धवन ने 30 रन बनाए जो इस सीरीज से चोट के कारण बाहर हैं।  

रोहित के बाद ऋषभ पंत ने भी 28 गेंद पर 40 रन की शानदार पारी खेली थी व टीम को जिता कर ही पवेलियन वापस लौटे थे। टीम इंडिया ने 19वें ओवर में ही तीन विकेट खोकर 163 रन बनाकर मैच अपने नाम कर सीरीज का आखिरी मैच निर्णायक मैच कर दिया था।  

इस बार रोहित व पंत तो 15 सदस्यीय टीम में हैं, लेकिन पांड्या व शिखर धवन टीम में नहीं हैं। इसके अतिरिक्त टीम इंडिया को विराट कोहली केहोने से बहुत ताकत मिली है जो उस सीरीज में नहीं खेले थे।  

इसके अतिरिक्त विजय शंकर भी इस बार नहीं खेल रहे हैं जिन्होंने उस सीरीज में अपनी छोटी तूफानी पारियों से प्रभावित किया था। इसके अतिरिक्त एमएस धोनी, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, क्रुणाल पांड्या व दिनेश कार्तिक भी उस मैच में खेले थे।  

इस बार रोहित व विराट पर निगाहें होंगी तो वहीं पंत का खेलना तय नहीं है क्योंकि विराट विकेट कीपर के तौर पर केएल राहुल को आजमाने की सोच रहे हैं। फिर भी पंत को मौका मिलने की आसार कायम है। इसके अतिरिक्त श्रेयस अय्यर मनीष पांडे, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर जैसे खिलाड़ियों पर भी नजर में होंगे।

भारत : वराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), संजू सैमसन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर।