तमिलनाडु ने धमाकेदार जीत से रचा इतिहास, हैदराबाद को पीट पहुंची फाइनल में

तमिलनाडु ने धमाकेदार जीत से रचा इतिहास, हैदराबाद को पीट पहुंची फाइनल में

भारत की घरेलू टी20 टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्राफी के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम का फैसला हो गया है। तमिलनाडु ने धमाकेदार प्रदर्शन के दम पर हैदराबाद को मात देकर लगातार तीसरी बार फाइनल में जगह पक्की की। इस टूर्नामेंट में ऐसा करने वाली तमिलनाडु पहली टीम बन गई है। घातक गेंदबाजी के दम पर टीम ने पहले हैदराबाद को 90 रन पर समेटा और फिर 14.2 ओवर में 2 विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर शान से फाइनल का टिकट पक्का किया।


शनिवार को खेले गए टूर्नामेंट के पहले सेमीफाइनल में तमिलनाडु के कप्तान विजय शंकर ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। पी श्रवण कुमार की धारदार गेंदबाजी के आगे हैदराबाद की बल्लेबाजी बेबस नजर आई। इस बड़े मैच में कुमार ने अकेले आधी हैदराबाद की आधी टीम को मैदान से वापस लौटने पर मजबूर कर दिया। 3.3 ओवर में श्रवन ने 21 रन दिए और 5 विकेट चटकाए। मुरुगन अश्विन एम मोहम्मद ने 2-2 विकेट हासिल किए। साई किशोर को एक विकेट मिला।


91 रन के छोटे से लक्ष्य का पीछा करने उतरी तमिलनाडु की टीम को पहला झटका 15 रन के स्कोर पर लगा। एन जगदीशन महज 1 रन बनाकर ही वापस लौट गए। इसके बाद इसी ओवर में हरि निशांत भी आउट हो गए। 16 रन पर दो विकेट गंवाने के बाद कप्तान विजय (43) ने साई सुदर्शन (34) के साथ मिलकर मैच को खत्म कर टीम को फाइनल में पहुंचाया।

लगातार तीसरी बार फाइनल में

सैयद मुश्ताक अली ट्राफी फाइनल में लगातार तीसरी बार पहुंचकर तमिल नाडु की टीम ने इतिहास रचा है। इससे पहले किसी भी टीम ने ऐसा कमाल नहीं किया था। तमिल नाडु की टीम ने पिछले दो लगातार सीजन में फाइनल में जगह बनाई थी। 2019-20 में टीम को कर्नाटक ने हराया था जबकि पिछले सीजन में बड़ौदा को हरा तमिल नाडु की टीम चैंपियन बनी थी।


टीम में बने रहेंगे रहाणे-पुजारा, कप्तान कोहली के लिए कुर्बानी देंगे मयंक अग्रवाल!

टीम में बने रहेंगे रहाणे-पुजारा, कप्तान कोहली के लिए कुर्बानी देंगे मयंक अग्रवाल!

भारत-न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच मुंबई में खेला जाएगा। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि नियमित कप्तान विराट कोहली किसकी जगह पर प्लेइंग इलेवन में शामिल होंगे। पदार्पण मैच में श्रेयस अय्यर के शतक के बाद से यह सवाल लगातार उठ रहे हैं। माना जा रहा था कि अजिंक्य रहाणे या फिर चेतेश्वर पुजारा में से किसी एक को बाहर बैठना पड़ सकता है। लेकिन इसको लेकर अब एक और खबर आ रही है। खबर यह है कि विराट कोहली को प्लेइंग इलेवन में शामिल करने को लेकर टीम मैनेजमेंट व्यापक चर्चा की है। चर्चा इस बात को लेकर हो रही थी कि अजिंक्य रहाणे को मुंबई टेस्ट में बाहर बैठाया जा सकता है। लेकिन मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ऐसा करने के पक्ष में फिलहाल नहीं है।

मयंक देंगे कुर्बानी 

चेतेश्वर पुजारा को भी टीम मैनेजमेंट अभी और मौके देना चाहता है। लेकिन सवाल यह है कि आखिर विराट कोहली को टीम में कैसे शामिल किया जाएगा। विराट कोहली का खेलना जरूरी है क्योंकि टीम इंडिया की कोशिश यह होगी कि न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच जीतकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में खुद की स्थिति को मजबूत की जाए। ऐसे में अब खबर आ रही है कि मयंक अग्रवाल को प्लेइंग इलेवन से बाहर रखा जा सकता है। मयंक अग्रवाल की ही जगह विराट कोहली टीम में शामिल होंगे। कानपुर टेस्ट में मयंक अग्रवाल ने पहली पारी में 13 रन बनाए थे जबकि दूसरी पारी में 17 रन बनाए थे। भले ही मयंक को मुंबई टेस्ट में खेलने का मौका नहीं मिले लेकिन वह टीम के साथ बने रहेंगे। 

ओपनिंग पर संस्पेस

लेकिन अब सवाल यह है कि फिर ओपनिंग कौन करेगा? ऐसे में टीम के पास फिलहाल दो विकल्प हैं। अगर रिद्धिमान साहा दूसरे टेस्ट के लिए अनफिट रहते हैं तो उनकी जगह श्रीकर भरत को खिलाया जा सकता है। फिर शुभमन गिल और श्रीकर भरत टीम इंडिया के लिए ओपनिंग कर सकते हैं। आपको बता दें कि श्रीकर भरत आईपीएल में आरसीबी के लिए ऊपरी क्रम में लगातार बल्लेबाजी करते रहे हैं। दूसरा विकल्प यह है कि रहाणे या पुजारा में से किसी को शुभमन गिल के साथ ओपनिंग के लिए भेजा जा सकता है। अगर चेतेश्वर पुजारा ओपनिंग के लिए जाते हैं तो श्रेयस अय्यर को तीसरे क्रम पर खिलाया जाएगा और अगर रहाणे ओपनिंग के लिए जाते हैं तो श्रेयस चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आएंगे।