श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने लिया संन्यास, टी20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने का वर्ल्ड रिकार्ड

श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने लिया संन्यास, टी20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने का वर्ल्ड रिकार्ड

श्रीलंका के दिग्गज तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। साल 2014 में टी20 विश्व कप में टीम की कप्तानी करने वाले मलिंगा ने क्रिकेट के सभी फार्मेट को अलविदा करने का फैसला लिया है। उन्होंने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक संदेश जारी कर अपने सभी चाहने वालों तक यह बात पहुंचाई।

दुनिया के सबसे खतरनाक तेज गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल मलिंगा ने क्रिकेट के तीनों ही फार्मेट में अपना नाम कमाया। सटीक यार्कर से दुनिया के बड़े बड़े बल्लेबाजों के विकेट उखाड़ने वाले मलिंगा ने टेस्ट और वनडे क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले लिया था। जुलाई 2004 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट से इंटरनेशनल करियर का आगाज करने वाले मलिंगा ने आखिरी मैच 6 मार्च 2020 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था।  

लसिथ मलिंगा की कप्तानी में ही श्रीलंका क्रिकेट टीम ने 2014 में टी20 विश्व कप का खिताब जीता था। भारतीय टीम को फाइनल में 6 विकेट से हराकर श्रीलंका की टीम ने यह ट्राफी जीती थी। मलिंगा ने 226 वनडे मैच खेलकर 338 विकेट हासिल किए जबकि 84 टी20 मुकाबलों में उनके नाम 107 विकेट हैं। 30 टेस्ट मैच खेलने वाले मलिंगा ने इस फार्मेट में 101 विकेट चटकाए।

मलिंगा के नाम रिकार्ड

टी20 के बादशाह माने जाने वाले मलिंगा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 107 विकेट चटकाए हैं। 84 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलकर उन्होंने 2 बार पांच विकेट लेने का कमाल करने के साथ यह विकेट हासिल किए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ टी20 प्रदर्शन 6 रन देकर 5 विकेट का है जो न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने 2019 में पल्लिकल में किया था। 

आइपीएल में भी सबसे ज्यादा विकेट चटकाने में मलिंगा टाप पर हैं। उन्होंने 122 मुकाबले खेलकर कुल 179 विकेट हासिल किए हैं। उनका सबसे बेहतरीन प्रदर्शन 13 रन देकर 5 विकेट हासिल करने का रहा है। आइपीएल में कुल 6 बार उन्होंने एक मैच में 4 या उससे ज्यादा विकेट चटकाए हैं।


भारतीय क्रिकेट टीम का भविष्य में कप्तान बन सकता है यह युवा खिलाड़ी, ब्रैड हाग ने की भविष्यवाणी

भारतीय क्रिकेट टीम का भविष्य में कप्तान बन सकता है यह युवा खिलाड़ी, ब्रैड हाग ने की भविष्यवाणी

इसमें कोई शक नहीं है कि आइपीएल के जरिए टीम इंडिया ना सिर्फ बेहतरीन बल्लेबाज व गेंदबाज मिल रहे हैं बल्कि ऐसे कई खिलाड़ी भी सामने आए हैं जिसमें शानदार लीडरशिप क्वालिटी है। भारतीय कप्तान विराट कोहली घोषणा कर चुके हैं और वो टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद भारतीय टी20 टीम की कप्तानी नहीं करेंगे। उनके इस एलान के बाद क्रिकेट पंडित कई युवा भारतीय खिलाड़ियों के नाम का सुझाव दे रहे हैं जो भविष्य में संभावित कप्तान हो सकते हैं। 

रिषभ पंत को भारतीय टीम के भविष्य के कप्तान के रूप में देखा जाता है और उनकी बेहतरीन कप्तानी की वजह से भारत के बाद यूएई में खेले जा रहे आइपीएल 2021 पार्ट-टू में वो दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी कर रहे हैं। श्रेयस अय्यर की वापसी के बाद भी उन्हें दिल्ली का कप्तान बनाए रखा गया। दिल्ली के पूर्व कप्तान श्रेयस अय्यर ने इंजरी से वापसी कर ली और यूएई लेग में दिल्ली के लिए हैदराबाद के खिलाफ शानदार पारी खेली और अपनी टीम को जीत दिलाई। इस जीत के बाद दिल्ली की टीम फिर से अंक तालिका में टाप पर पहंच गई। 


अब आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम पूर्व स्पिनर ब्रैड हाग ने कहा कि श्रेयस अय्यर को बेशक टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए मुख्य भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया, लेकिन वो भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान भविष्य में बन सकते हैं। अपने यूट्यूब चैनल पर हाग ने कहा कि उन्होंने इंजरी से वापसी कर ली है और वह काफी दवाब में हैं। उन्हें भारतीय टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए चुनी गई मुख्य टीम में नहीं चुना गया है। एक चीज जो मैंने प्रेस कांफ्रेंस में देखी थी वो यह कि श्रेयस भविष्य में टीम इंडिया के कप्तान बन सकते हैं। इंजरी के वापसी करने के बाद श्रेयस ने हैदराबाद के खिलाफ यूएई में 41 गेंदों पर नाबाद 47 रन की पारी खेली थी।