ODI की सबसे लम्बी पारी खेलने में माहिर हुए थे यह खिलाड़ी

ODI की सबसे लम्बी पारी खेलने में माहिर हुए थे यह खिलाड़ी

पाकिस्‍तान के स्‍टार बल्‍लेबाज सईद अनवर (Saeed Anwar) का नाम तो सुना ही होगा आपने ? शानदार टाइमिंग और ऑफ साइड का यह मजबूत बल्‍लेबाज बिना ज्‍यादा मेहनत किए ही बड़े शॉट लगाने का मास्‍टर था.

सलामी बल्‍लेबाज के तौर पर सईद (Saeed Anwar) नवर ने पाकिस्‍तान के लिए बड़ी-बड़ी पारियां खेली. आज ही के दिन साईद अनवर ने वनडे क्रिकेट का वो सबसे बड़ा रिकॉर्ड बनाया था जिसे तोड़ पाने में मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को भी 13 साल का वक्‍त लगा. तारीख थी 21 मई 1997. चेन्‍नई के चेपॉक स्‍टेडियम में पाकिस्‍तान की टीम भारत के खिलाफ डे-नाइट मैच में मैदान में उतरी थी. इस मैच में अनवर (Saeed Anwar) ने 22 चौकों और 5 छक्‍कों की मदद से 146 गेंदों पर 194 रनों की पारी खेली. ये उस वक्‍त का वनडे क्रिकेट के इतिहास का सबसे बड़ा निजी स्‍कोर था.

तोड़ा था सर विव रिचर्ड्स का कीर्तिमान: इससे पहले वेस्‍टइंडीज के महान बल्‍लेबाज सर विव रिचर्ड्स (Sir Viv Richards) ने इंग्‍लैंड के खिलाफ मेंचेस्‍टर में 170 गेंदों पर 189 रन की पारी खेली थी. जो उस वक्‍त तक का वनडे क्रिकेट का सर्वश्रेष्‍ठ रिकॉर्ड था. 1996 में पाकिस्‍तान के खिलाफ साउथ अफीका के बल्‍लेबाज गैरी कर्स्‍टन भी 159 गेंद पर 188 रन की पारी खेल चुके थे. सईद अनवर का रिकॉर्ड अगले 13 साल तक वनडे इतिहास के पन्‍नों पर टॉप पर रहा.

सचिन ने तोड़ा वनडे में दोहरे शतक का मिथक: माना जाता था कि वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगा पाना संभव ही नहीं है. कई खिलाड़ी 200 रन के करीब तो पहुंचे लेकिन वो इस आंकड़े को छू नहीं सके. सईद अनवर के 194 रन के सर्वश्रेष्‍ठ रिकॉर्ड को सचिन तेंदुलकर ने साल 2010 में तोड़ा. सचिन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच के दौरान ग्‍वालियर में 156 गेंदों पर 200 रन की नाबाद पारी खेली. सचिन के बाद अब रोहित शर्मा तीन बार वनडे में दोहरा शतक लगा चुके हैं. वहीं, वीरेंद्र सहवाग, मार्टिन गप्टिल, क्रिस गेल, फखर जमान के नाम भी एक-एक दोहरा शतक है.