अब आपको दिख सकता है वुमेन आइपीएल, BCCI ने किया ऐलान

अब आपको दिख सकता है  वुमेन आइपीएल, BCCI ने किया ऐलान

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) भारतीय प्रीमियर लीग यानी आइपीएल के अगले सीजन में बहुत ज्यादा परिवर्तन करने जा रही है. इसी बीच समाचार सामने आई है कि बीसीसीआइ वुमेन आइपीएल को भी इस बार बढ़ाने जा रही है. इसके अतिरिक्त आइपीएल की गवर्निंग काउंसिल ने आइपीएल के दिनों को भी बढ़ा दिया है. वहीं, महिला टी20 एग्जिबीशन मैचों को भी BCCI ने विस्तार दिया है.

बीसीसीआइ ने वुमेन टी20 एग्जिबीशन मैचों के साथ-साथ नयी टीम को शामिल करने का ऐलान कर दिया है, जिसका आधिकारिक ऐलान होना बाकी है. दरअसल, पिछले दो वर्षों से आइपीएल के प्लेऑफ के बीच महिला टीमों के बीच कुछ एग्जिबीशन मैच होते आ रहे हैं. वर्ष 2018 में बीसीसीआइ ने दो महिला टीमों के बीच एक एग्जिबीशन टी20 मैच कराया था. वहीं, वर्ष 2019 के आइपीएल प्लेऑफ्स के बीच 3 टीमों के बीच 4 मैच कराए गए थे.

अब 4 महिला टीमों के होगा टूर्नामेंट

इस बार बीसीसीआइ 3 की स्थान 4 टीमों के बीच वुमेन आइपीएल कराने का मन बनाया है, जिसमें कुल 7 मैच होंगे. ये सभी मुकाबले आइपीएल 2020 के प्लेऑफ के बीच के समय में होंगे. हालांकि, इस नयी टीम का नाम क्या होगा व ये टूर्नामेंट कहां खेला जाएगा. इसका ऐलान होना बाकी है, लेकिन एक बात तय है कि स्त्रियों की क्रिकेट में भागेदारी बढ़ाने के लिए बीसीसीआइ ने बड़ा दिल दिखाया है.

साल 2018 के आइपीएल प्लेऑफ के बीच सुपरनोवाज (Supernovas) व ट्रेलब्लेजर्स (Trailblazers) की टीम के बीच एकमात्र टी20 मैच खेला गया था, जिसे हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली सुपरनोवाज ने जीता था. वहीं, 2019 में सुपरनोवाज व ट्रेलब्लेजर्स के साथ-साथ वेलोसिटी नाम की टीम का भी ऐलान हुआ था. पिछले वर्ष हुए वुमेंस टी20 चैलेंज को भी हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली सुपरनोवाज ने जीता था.