अब भारतीय क्रिकेट टीम वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को चुनौती देने के लिए तैयार

अब भारतीय क्रिकेट टीम वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को चुनौती देने के लिए तैयार

श्रीलंका के विरूद्ध विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई में टीम इंडिया ने 2-0 से जीत हासिल की थी। गुवाहाटी में सीरीज का पहला मैच बारिश के चलते रद्द हो गया था।

तीन मैचों की टी-20 सीरीज में श्रीलंका (Sri Lanka) का सफाया करने के बाद अब भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को चुनौती देने के लिए तैयार हैं। तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच मंगलवार 14 जनवरी को मुंबई में खेला जाएगा।

इसके बाद दूसरा मैच 17 जनवरी को राजकोट व 19 जनवरी को बेंगलुरु में होगा। मुंबई वनडे पर सबकी निगाहें इस बात पर टिकी हैं कि आखिर टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन (Playing Eleven) क्या रहने वाली है। अगर कैप्टन विराट कोहली के संकेतों को समझें तो फिर मुंबई वनडे (Mumbai Oneday) के लिए भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन की तस्वीर कुछ ऐसी रह सकती है।


1. रोहित शर्मा : रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के लिए वर्ष 2019 बेहद शानदार बीता था। हालांकि इस वर्ष की आरंभ में श्रीलंका के विरूद्ध उन्होंने टी20 सीरीज से आराम लिया था। अब एक बार फिर वह मैदान पर उतरकर रनों की बारिश करने के लिए तैयार हैं। ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध उनका प्रदर्शन शानदार रहता है। खासकर जनवरी में खेले गए मुकाबलों में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध 95.50 के औसत से रन बनाए हैं। व चार शतक भी ठोके हैं।

2. शिखर धवन : टीम इंडिया के बाएं हाथ के बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की प्लेइंग इलेवन में स्थान इसलिए पक्की मानी जा रही है क्योंकि मैच से पहले प्रेस कांफ्रेंस में कैप्टन विराट कोहली ने बोला है कि इस मैच में राहुल, धवन व रोहित तीनों एक साथ खेल सकते हैं। ऐसा होता है तो फिर आईसीसी टूर्नामेंट के बादशाह धवन ही रोहित के साथ ओपनिंग करेंगे।

3. केएल राहुल : ऐसे में जबकि टी20 वर्ल्ड कप में ज्यादा वक्त नहीं रह गया है, केएल राहुल (KL Rahul) की शानदार लय उन्हें मुंबई वनडे की प्लेइंग इलेवन में स्थान दिला देगी। राहुल ने हालिया समय में अपने निरंतर अच्छे प्रदर्शन से खासा प्रभावित किया है। व विराट कोहली खुद कह चुके हैं कि लय में चल रहा कोई भी बल्लेबाज टीम के लिए बेहद उपयोगी है।

4. विराट कोहली : भारतीय कैप्टन विराट कोहली (Virat Kohli) ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध रिकॉर्ड 9 शतक लगाने के सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड से महज एक ही कदम दूर हैं। ऐसे में वे इस प्रतिद्वंद्वी के विरूद्ध फिर से बेहतरीन पारी खेलना चाहेंगे। चौथे नंबर पर उनके उतरने से भारतीय टीम के मध्यक्रम व निचले क्रम की कड़ी व मजबूत होगी।


5. श्रेयस अय्यर : इस युवा बल्लेबाज ने मिले मौकों को भुनाकर दिखाया है कि वे जिम्मेदारी उठाने से परहेज नहीं करते। श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने अभी तक चौथे नंबर पर अच्छा प्रदर्शन किया है, व तीसरे नंबर पर भी उन्हें आजमाया जा चुका है। ऐसे में लगता नहीं कि उन्हें पांचवें नंबर पर भी कोई कठिनाई पेश आने वाली है।

6. ऋषभ पंत/केदार जाधव : टीम इंडिया के लिए इस मैच में छठे नंबर पर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) या केदार जाधव (Kedar Jadhav) में से किसी एक बल्लेबाज को स्थान दी जा सकती है। पंत के खेलने की उम्मीद इसलिए भी कम है क्योंकि विकेटकीपर की जिम्मेदारी केएल राहुल को भी दी जा सकती है जो घरेलू क्रिकेट में ऐसा करते रहे हैं। पंत नहीं खेलते हैं तो केदार जाधव इस नंबर के ल‌िए स्वाभाविक पसंद होंगे।


7. रवींद्र जडेजा : ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की फॉर्म बल्लेबाजी व गेंदबाजी दोनों में ही शानदार रही है। ऐसे में उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका मिलना तय नजर आ रहा है। वह टीम के लिए उपयोगी गेंदबाज की किरदार निभाते रहे हैं व हालिया समय में उन्होंने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से भी प्रभावित किया है।

8. शार्दुल ठाकुर : नवदीप सैनी (Navdeep Saini) की स्थान शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) को लेने की एक बड़ी वजह ठाकुर की बल्लेबाजी भी है। बेशक नवदीप ने अपनी तेज यॉर्कर गेंदों से प्रभावित किया है, लेकिन शार्दुल ने विकेट लेने के अतिरिक्त बल्लेबाजी में भी हाथ दिखाए हैं। ऐसे में उनका पलड़ा भारी रहने की उम्मीद है।

9. मोहम्मद शमी : श्रीलंका के विरूद्ध टी20 सीरीज में मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) को आराम दिया गया था। अब एक बार फिर वह नयी गेंद से जलवा दिखाने को तैयार हैं। हाल के मैचों में उनकी गति व सटीकता ने टीम इंडिया को कई मैच जिताए हैं। ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के विरूद्ध वह खतरनाक हथियार साबित हो सकते हैं।

10. कुलदीप यादव : इस मैच में युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chehal) पर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) को तरजीह दी जा सकती है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध उनका रिकॉर्ड शानदार रहा है व एक बार फिर वह अतिथि बल्लेबाजों पर अपनी फिरकी पर नचाने के लिए बेताब होंगे।

11. जसप्रीत बुमराह : टीम इंडिया के सबसे अहम तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के प्रदर्शन पर सभी की निगाहें टिकी होंगी। श्रीलंका के विरूद्ध टी20 सीरीज में बुमराह उतने मारक नहीं लगे थे, लेकिन उन्हें हल्के में आंकने की भूल संसार की कोई भी टीम नहीं करना चाहेगी।