न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम ने जीता टास, इस खिलाड़ी को मिला डेब्यू करने का मौका

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम ने जीता टास, इस खिलाड़ी को मिला डेब्यू करने का मौका

नई दिल्ली। Ind vs Nz 1st Test: कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड टीम आमने-सामने हैं। दोनों टीमों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टास जीता है और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। इस मुकाबले के साथ भारत के लिए एक खिलाड़ी ने अपना टेस्ट डेब्यू भी किया है।

भारतीय टीम के लिए श्रेयस अय्यर को डेब्यू करने का मौका मिला है। विराट कोहली को पहले टेस्ट मैच में आराम दिए जाने के कारण उनको टेस्ट टीम में चुना गया था। हालांकि, उस समय उनका खेलना तय नहीं था, क्योंकि शुभमन गिल से मध्य क्रम में बल्लेबाजी कराए जाने का विचार था, लेकिन केएल राहुल चोटिल होकर टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए। ऐसे में शुभमन गिल अपने परंपरागत ओपनिंग स्लाट पर चले गए।

वहीं, मध्य क्रम में एक बल्लेबाज के लिए जगह खाली हो गई। हालांकि, सूर्यकुमार यादव को केएल राहुल के रिप्लेसमेंट के तौर पर टीम के साथ जोड़ा गया था, लेकिन टेस्ट डेब्यू करने का मौका श्रेयस अय्यर को मिला है। इसके पीछे का कारण ये है कि श्रेयस अय्यर ने सीमित ओवरों की क्रिकेट में न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को अच्छी तरह खेला है और वे नेट्स में भी शानदार लय में नजर आ रहे थे।

दाएं हाथ के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर की बात करें तो उन्होंने अपना पहला इंटरनेशनल मैच नवंबर 2017 में खेला था। वहीं, चार साल के बाद उनको टेस्ट क्रिकेट में मौका मिला है। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने के बाद उनको अगले ही महीने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में भी मौका मिला था, लेकिन वे ज्यादा समय तक टीम का हिस्सा नहीं रहे, लेकिन दो साल से वे टीम इंडिया के रेगुलर मेंबर बन चुके हैं।

भारत की प्लेइंग इलेवन

मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे(कप्तान), श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, उमेश यादव और इशांत शर्मा


टीम में बने रहेंगे रहाणे-पुजारा, कप्तान कोहली के लिए कुर्बानी देंगे मयंक अग्रवाल!

टीम में बने रहेंगे रहाणे-पुजारा, कप्तान कोहली के लिए कुर्बानी देंगे मयंक अग्रवाल!

भारत-न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच मुंबई में खेला जाएगा। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि नियमित कप्तान विराट कोहली किसकी जगह पर प्लेइंग इलेवन में शामिल होंगे। पदार्पण मैच में श्रेयस अय्यर के शतक के बाद से यह सवाल लगातार उठ रहे हैं। माना जा रहा था कि अजिंक्य रहाणे या फिर चेतेश्वर पुजारा में से किसी एक को बाहर बैठना पड़ सकता है। लेकिन इसको लेकर अब एक और खबर आ रही है। खबर यह है कि विराट कोहली को प्लेइंग इलेवन में शामिल करने को लेकर टीम मैनेजमेंट व्यापक चर्चा की है। चर्चा इस बात को लेकर हो रही थी कि अजिंक्य रहाणे को मुंबई टेस्ट में बाहर बैठाया जा सकता है। लेकिन मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ऐसा करने के पक्ष में फिलहाल नहीं है।

मयंक देंगे कुर्बानी 

चेतेश्वर पुजारा को भी टीम मैनेजमेंट अभी और मौके देना चाहता है। लेकिन सवाल यह है कि आखिर विराट कोहली को टीम में कैसे शामिल किया जाएगा। विराट कोहली का खेलना जरूरी है क्योंकि टीम इंडिया की कोशिश यह होगी कि न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच जीतकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में खुद की स्थिति को मजबूत की जाए। ऐसे में अब खबर आ रही है कि मयंक अग्रवाल को प्लेइंग इलेवन से बाहर रखा जा सकता है। मयंक अग्रवाल की ही जगह विराट कोहली टीम में शामिल होंगे। कानपुर टेस्ट में मयंक अग्रवाल ने पहली पारी में 13 रन बनाए थे जबकि दूसरी पारी में 17 रन बनाए थे। भले ही मयंक को मुंबई टेस्ट में खेलने का मौका नहीं मिले लेकिन वह टीम के साथ बने रहेंगे। 

ओपनिंग पर संस्पेस

लेकिन अब सवाल यह है कि फिर ओपनिंग कौन करेगा? ऐसे में टीम के पास फिलहाल दो विकल्प हैं। अगर रिद्धिमान साहा दूसरे टेस्ट के लिए अनफिट रहते हैं तो उनकी जगह श्रीकर भरत को खिलाया जा सकता है। फिर शुभमन गिल और श्रीकर भरत टीम इंडिया के लिए ओपनिंग कर सकते हैं। आपको बता दें कि श्रीकर भरत आईपीएल में आरसीबी के लिए ऊपरी क्रम में लगातार बल्लेबाजी करते रहे हैं। दूसरा विकल्प यह है कि रहाणे या पुजारा में से किसी को शुभमन गिल के साथ ओपनिंग के लिए भेजा जा सकता है। अगर चेतेश्वर पुजारा ओपनिंग के लिए जाते हैं तो श्रेयस अय्यर को तीसरे क्रम पर खिलाया जाएगा और अगर रहाणे ओपनिंग के लिए जाते हैं तो श्रेयस चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आएंगे।