भारतीय शॉटपुट खिलाड़ी नवीन चिकारा का ओलिंपिक में खेलने का सपना हुआ चकनाचूर, जाने कारण

भारतीय शॉटपुट खिलाड़ी नवीन चिकारा का ओलिंपिक में खेलने का सपना हुआ चकनाचूर, जाने कारण

 भारतीय शॉटपुट खिलाड़ी नवीन चिकारा का ओलिंपिक में खेलने का सपना टूट गया है. वे आउट-ऑफ-कॉम्पिटीशन डोप टेस्ट में फेल हो गए हैं. वर्ल्ड एथलेटिक्स इंटिग्रिटी यूनिट ने नवीन पर 4 वर्ष का प्रतिबंध लगा दिया है. 

यह प्रतिबंध 27 जुलाई 2018 से माना जाएगा, क्योंकि टेस्ट के लिए उनका सैंपल भी तभी लिया गया था. वहीं, केन्या के धावक व एशियन गेम्स में सिल्वर विजेता अलबर्ट रोप भी डोप टेस्ट में फेल हो गए हैं. उन पर 2 वर्ष का प्रतिबंध लगा है.

2018 नवीन के लिए बहुत ज्यादा शानदार रहा था. इस वर्ष उन्होंने फेडरेशन कप में सिल्वर मेडल भी जीता था. जबकि इंटर स्टेट चैम्पियनशिप में वे रनरअप रहे थे. इसी वर्ष पटियाला में नेशनल एंटी-डोपिंग एजेंसी (नाडा) ऑफ इंडिया की टेस्टिंग अथॉरिटी के आउट-ऑफ-कॉम्पिटिशन टेस्टिंग में नवीन को रखा गया था.

नवीन ने प्रतिबंधित जीएचआरपी-6 दवा ली थी
अक्टूबर में उनके ब्लड सैंपल को कनाडा के मॉन्ट्रियल में वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी (वाडा) से मान्यता प्राप्त लैब में भेजा गया, जो पॉजिटिव निकला. इसके बाद उन पर अनिश्चितकाल के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया था. तब नवीन ने इसे स्वीकार करते हुए बोला था कि उन्हें प्रतिबंधित जीएचआरपी-6 दवा के बारे में नहीं पता था, जो उन्होंने गलती से ली थी. इसके बाद उनका बी सैंपल भी लिया गया था. इसकी रिपोर्ट के बाद उनके प्रतिबंध को 4 वर्ष का कर दिया गया.