बीसीसीआई सालाना कॉन्ट्रैक्ट में खिलाड़ी, जाने

बीसीसीआई सालाना कॉन्ट्रैक्ट में  खिलाड़ी, जाने

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने भारतीय पुरूष टीम का नया कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी कर दिया है। बीसीसीआई ने आधिकारिक ट्वीटर एकाउंट पर इस आशय की जानकारी थी। दिलचस्प है कि इसमें पूर्व भारतीय कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी का नाम शामिल नहीं है। बता दें कि जब बीसीसीआई ने पिछली लिस्ट जारी की थी तो महेंद्र सिंह धोनी ने खुद अपना नाम ग्रेड-ए प्लस से हटवा दिया था।

उनका बोलना था कि इस ग्रेड में उन्हीं खिलाड़ियों को खेलना चाहिए जो तीनों फॉर्मेट में खेलते हैं। आसार जताई जा रही है कि शायद धोनी ने खुद बोर्ड को अपने संन्यास के इशारा दिए होंगे।

जानिए किस ग्रेड में कौन सा खिलाड़ी है शामिल

बता दें कि बीसीसीआई ने अक्टूबर 2019 से सितंबर 2020 के लिए कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी किया है। इसमें चार कैटेगरी होती होती जिसमें ए प्लस, ए बी व सी में खिलाड़ियों को बांटा जाता है व कैटेगरी के हिसाब ने उन्हें बीसीसीआई की तरफ से सालाना वेतन मिलता है। इसमें ग्रेड-ए के खिलाड़ियों को सालाना सात करोड़, ग्रेड-ए के खिलाड़ियों को सालाना पांच करोड़, ग्रेड-बी के खिलाड़ियों को सालाना तीन करोड़ व ग्रेड सी में शामिल खिलाड़ियों को सालाना एक करोड़ रुपये मिलते हैं।

Grade A Plus: ग्रेड- ए प्लस में ये तीन खिलाड़ी शामिल हैं। इनमें पहला नाम भारतीय टीम में तीनों फॉर्मेट के कैप्टन विराट कोहली, वनडे व टी-ट्वेंटी टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा व तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का नाम शामिल है।

Grade A: ग्रेड-ए में कुल 11 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है: रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, चेतेश्वर पुजारा, आजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, शिखर धवन, मोहम्मद शामी, इशांत शर्मा, कुलदीप यादव व ऋषभ पंत का नाम शामिल है।

Grade B: ग्रेड-बी में कुल पांच खिलाड़ियों को शामिल किया गया है जिनमें टेस्ट मैचों में विकेटकीपर की किरदार निभाने वाले ऋद्धिमान साहा, तेज गेंदबाज उमेश यादव, स्पिनर युजवेंद्र चहल, हार्दिक पांड्या, व मयंक अग्रवाल का नाम शामिल है।

Grade C: ग्रेड सी में कुल आठ खिलाड़ियों को शामिल किया गया है जिनमें केधार जाधव, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, मनीष पाण्डेय, हनुमा विहारी, शार्दुल ठाकुर, श्रेयस अय्यर व वाशिंगटन सुंदर का नाम शामिल है।