साल 2020 वर्ल्ड के हीरो पापा बाउबा की 42 साल की आयु में हुई मृत्यु, जाने कैसे

साल 2020 वर्ल्ड के हीरो पापा बाउबा की 42 साल की आयु में हुई मृत्यु, जाने कैसे

 25 नवंबर को महान फुटबॉलर डिएगो माराडोना ( Diego Maradona) का आर्ट अटैक के चलते मृत्यु हो गया था. अभी फुटबॉल जगत माराडोना (Diego Maradona) के मृत्यु के समाचार से उभर नहीं पाया था कि साल 2020 वर्ल्ड के हीरो पापा बाउबा (Papa Bouba Diop dies) का रविवार देर रात 42 साल की आयु में मृत्यु हो गया.

 एक के बाद एक दो महान फुटबॉलर के यूं दुनिया छोड़कर चले जाने से फुटबॉल खिलाड़ी शोक लहर में डूबे हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, सेनेगल (senegal) के कद्दावर फुटबॉलर पापा बाउबा (Papa Bouba Diop) लंबे समय से बीमार चले रहे थे. उनका मृत्यु पेरिस में हुआ.

क्वॉर्टर फाइनल में पहुंची थी सेनेगल की टीम
सबसे अहम बात यह है कि 2020 वर्ल्ड कप में सेनेगल की टीम ने पर्दापण किया था. पापा बाउबा के अच्छे प्रदर्शन की बदौलत सेनेगल की टीम क्वॉर्टर फाइनल तक पहुंची थी. फीफा ने ट्विटर पर श्रृद्धांजलि देते हुए कहा, ‘एक बार विश्व कप का नायक हमेशा विश्व कप का नायक रहता है.’ बता दें कि पापा बाउबा का जन्म 28 जनवरी, 1978 को डकार में हुआ था. उन्होंने अपने कॅरियर में 261 मैच खेले और 26 गोल दागे. इंटरनेशनल कॅरियर की बात करें तो उनके नाम 36 मैचों में 11 गोल हैं. उनके मृत्यु पर फुटबॉल जगत के खिलाड़ी गम में डूबे और उन्हें श्रद्धाजंलि दे रहे हैं.


अजिंक्य रहाणे की सफलता से विराट कोहली पर बढ़ा दबाव, दिग्गज बोले...

अजिंक्य रहाणे की सफलता से विराट कोहली पर बढ़ा दबाव, दिग्गज बोले...

अजिंक्य रहाणे के अंदर युवा खिलाड़ियों के साथ एक कमजोर भारतीय टीम का नेतृत्व करने की क्षमता है, जिसके दम पर उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीती है और अब उनके इस प्रदर्शन से नियमित कप्तान विराट कोहली पर फिर से खुद को कप्तान के रूप में सफल होने का दबाव बढ़ गया है। रहाणे अब तक अपनी कप्तानी में एक भी टेस्ट नहीं हारे हैं। रहाणे ने अब तक पांच टेस्ट में भारतीय टीम की कप्तानी की और चार टेस्ट में जीत दिलाई, जबकि एक टेस्ट ड्रॉ रहा।

भारतीय टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए पहला टेस्ट खेलने के बाद स्वदेश लौट आए थे। उनके बाद रहाणे ने टीम की कमान संभाली थी और दूसरे टेस्ट में भारत को आठ विकेट से जीत दिलाई थी। इसके बाद सिडनी में मैच ड्रॉ रहा था और ब्रिसबेन में भारत ने तीन विकेट से ऐतिहासिक जीत के साथ सीरीज 2-1 से जीत ली थी। यहां तक कि पहले टेस्ट मैच में विराट कोहली की कप्तानी में भारत को करारी हार का सामना करना पड़ा था, जिसमें भारतीय टीम 36 रन पर ढेर हुई थी।


दिग्गजों ने उठाई मांग

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन हों या फिर पूर्व भारतीय कप्तान बिशन सिंह बेदी, रहाणे की कप्तानी से काफी प्रभावित नजर आए हैं। वॉन ने ट्वीट कर कहा था कि भारत रहाणे की कप्तानी में बेहतर प्रदर्शन करेगा। वॉन को लगता है कि रहाणे चतुराई से एक अच्छे कप्तान हैं। वॉन ने ट्वीट कर कहा कि मुझे लगता है कि बीसीसीआइ निश्चित रूप से रहाणे को कप्तानी देने पर विचार करेगा। कोहली केवल एक बल्लेबाज के रूप में भारत को मजबूत बनाएंगे और रहाणे के पास अविश्वसनीय उपस्थिति और रणनीति है। वहीं, बिशन सिंह बेदी ने कहा था कि रहाणे की कप्तानी ने उन्हें पूर्व भारतीय कप्तान मंसूर अली खान पटौदी की याद दिला दी। बेदी ने कहा था कि रहाणे के अंदर गेंदबाजों को सही समय पर बदलने और शांतचित्त रहकर रणनीति बनाने की कारीगरी है।


मुश्किल सफर पर बड़ी सफलता

मुंबई में मुलुंड से आजाद मैदान तक धक्के खाकर ट्रेन से पहुंचने का रहाणे का सफर ही उनके संघर्ष से कठोर बनने की कहानी का गवाह है। चेहरे से शांतचित्त, लेकिन दिमाग से चालाक रहाणे अच्छे से जानते हैं कि उन्हें कौन सा दांव कब खेलना है। 2013 में दिल्ली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जब वह पहली बार टेस्ट खेलने उतरे थे तो वह सफल नहीं रहे थे, लेकिन उसी साल डरबन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 51 और 96 रनों की पारी खेलकर रहाणे ने अपने करियर को रफ्तार दी।


वास्तुशास्त्र के अनुसार इस दिशा में बैठकर भोजन करना है लाभदायक       11 या 26 व्रत हो चुके हैं पूरे तो कल करें उद्यापन, जानें विधि       महिलाओं को नहीं करने चाहिए ये काम, शास्त्रों में है मनाही       घर में बरकत नहीं होने देती टूटी चप्पल       सोशल मीडिया पर इस मासूम लड़की ने पढ़ाया जीवन का ऐसा ‘पाठ’, लोगे बोले...       गणतंत्र दिवस पर किसने दी दिल्ली में बिजली काटने की धमकी       वरुण-नताशा ने गेस्ट के साथ की जमकर मस्ती, यहां देखें अनदेखी तस्वीरें       बंद हो रहा है कपिल शर्मा का शो, फैंस के लिए बड़ा झटका!       Bigg Boss 14 : घर से बाहर आने के बाद सोनाली फोगाट के साथ डेट पर जाएंगे अली       शादी पर वरुण को खास गिफ्ट देने वेडिंग वेन्यू पर गया था जबरा फैन       फैंस हुए वरुण और नताशा की जोड़ी के दीवाने, कहा- इसे कहते हैं सच्चा प्यार       कोरोना पर वैज्ञानिक की चेतावनी, लगातार रूप बदल रहा वायरस       ममता बनर्जी के घर के पास बिखरे नोट बटोरने के लिए पहुंचे सैकड़ों लोग       पाकिस्तान कंगाल, पाई-पाई को हुआ मोहताज       LAC पर भारत-चीन में बढ़ी टेंशन, ठंड के बाद बढ़ेगी झड़प       ट्रक ड्राइवर के पीछे बैठा था जहरीला सांप, फुफकार सुन पलटा       ऐसा पहला राज्य बना यूपी, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर तैयार हो रही एयरस्ट्रिप       ATM बना कुबेर खजाना, नोटों की बारिश बटन दबाते ही, लूटम-लूट मच गई       हत्याओं से दहला यूपी: जमीन विवाद से परिवारों में मचा मातम       मदरसों के मुद्दे पर दुविधा में फंसी कांग्रेस, असम में भाजपा ने घुसपैठ को बनाया हथियार