रिषभ पंत अगर सिडनी टेस्ट में आउट नहीं होते तो भारत को ऐतिहासिक जीत मिलती- गंभीर

रिषभ पंत अगर सिडनी टेस्ट में आउट नहीं होते तो भारत को ऐतिहासिक जीत मिलती- गंभीर

भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट की दूसरी पारी में 131 ओवर तक बल्लेबाजी कर मैच ड्रॉ कराया। आखिरी दिन रिषभ पंत ने आतिशी 97 रन की पारी खेली और मैच का रुख मोड़ दिया था। पंत के बल्लेबाजी करते समय लग रहा था भारत आसानी से मैच जीत जाएगा लेकिन वह आउट हो गए। पूर्व भारतीय ओपनर गौतम गंभीर ने पंत की पारी की तारीफ की और उनके आउट होने पर बचाव किया।

रिषभ पंत ने वाकई बहुत अच्छी बल्लेबाजी की। उन्होंने वैसे ही बल्लेबाजी की जैसी उनकी करनी चाहिए थी और उन्होंने अपनी ताकत पर भरोसा किया। वह तलवार की धार पर चल रहे थे और आपकी जान जानी ही है। हां, लोग यह बात जरूर कहेंगे कि उनको उस समय ऐसा शॉट नहीं खेलना चाहिए था लेकिन वो खेलेते गए और भारत को मैच में बनाए रखा। अगर उन्होंने कुछ देर और बल्लेबाजी कर ली होती तो शायद भारतीय टीम टेस्ट मैच जीत जाती, जो अब तक की सबसे ऐतिहासिक जीत होती।

भारत को मैच के आखिरी दिन ऑस्ट्रेलिया के मिले 407 रन के लक्ष्य का पीछा करना था। पंत ने 118 गेंद पर 12 चौके और 3 छक्के की मदद से 97 रन की पारी खेली। भारत ने 103 रन के स्कोर पर तीसरा विकेट कप्तान अजिंक्य रहाणे के रूप में गंवाया था। पंत जब आउट होकर वापस लौटे तो भारत का स्कोर 250 रन था। 

गंभीर ने पुजारा की भी जमकर तारीफ की और धीमी बल्लेबाजी करने पर उनका बचाव किया। उन्होंने कहा, जब हम चेतेश्वर पुजारा के बारे में बात करते हैं तो आप जीतनी चाहे बातें कर सकते हैं। लेकिन विश्व क्रिकेट में ऐसे कम ही बल्लेबाज हैं जो वक्त बिता सकते हैं और सेशनभर बल्लेबाजी करने का दम रखते हैं। पुजारा ऐसे ही बल्लेबाजों में से एक हैं। लोग ऐसा सोचेंगे की मैच सिर्फ ड्रॉ ही हो पाया लेकिन ऐसा ड्रॉ शायद ऑस्ट्रेलिया में उतना ही बड़ा है जितनी कोई जीत होगी।


इस पूर्व क्रिकेटर ने की मांग, इन दो खिलाड़ियों की जगह रिषभ पंत को मिले वनडे और टी20 में जगह

इस पूर्व क्रिकेटर ने की मांग, इन दो खिलाड़ियों की जगह रिषभ पंत को मिले वनडे और टी20 में जगह

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिसबेन टेस्ट में भारतीय टीम द्वारा 328 रन के मुश्किल लक्ष्य को हासिल करने में रिषभ पंत का अहम योगदान रहा। दूसरी पारी में नाबाद 89 रन की पारी खेलकर इस बल्लेबाज ने टीम को जीत तक पहुंचाया। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर ब्रैड हॉग पंत की बल्लेबाजी से काफी प्रभावित हुए और अब वह चाहते है की वनडे और टी20 में भी इस खिलाड़ी की वापसी हो।

ऑस्ट्रेलियाई पूर्व स्पिनर ने भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत के ऑस्ट्रेलिया में किए गए प्रदर्शन की तारीफ की। उनका मानना है कि टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद अब उनको भारत के वनडे और टी20 टीम में जगह मिलनी चाहिए। ऐसा करने के पीछे उन्होंने उनके हालिया फॉर्म की आधार बताया।


"मैं उनके (रिषभ पंत) को अभी के अभी टीम में जगह दूंगा क्योंकि उन्होंने आत्मविश्वास हासिल कर लिया और खुद पर भरोसा बढ़ा है। टेस्ट सीरीज के दौरान उन्होंने दो मैच में खेली पारियों से उन्होंने अपने आप को साबित कर दिया है। ऑस्ट्रेलिया की धरती पर भारत की तरफ से खेलने से बेहतर कुछ नहीं हो सकता।"


टीम वनडे और टी20 टीम में पंत को किस खिलाड़ी की जगह लेना चाहिए इसका भी सुझाव हॉग ने दिया। उन्होंने कहा, "मैं तो उनको अय्यर की जगह रखूंगा। अपने ऑलराउंडर के विकल्प को खुला रखिए। चाहे गेंदबाज या फिर बल्लेबाज से टीम में गहराई लाइए। वो टीम में अय्यर या फिर संजू की जगह हो सकते हैं।"

पंत किसी भी गेंदबाज को परेशानी में डाल सकते हैं। इसके पीछे की वजह भी पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ने बताया। हॉक ने कहा, "उनको गेंदबाजी करना बहुत ही मुश्किल है क्योंकि वह कई तरह से अलग अलग शॉट्स खेलते हैं। यही बात उनको बाकी बल्लेबाजों के अलग बनाती है।" 


तेज स्पीड इंटरनेट और हर स्टूडेंट तक गैजेट सुनिश्चित करे बजट, एजुटेक को मिले बढ़ावा       आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में क्या हैं भाव       विकासोन्मुख हो बजट, नौकरियों के सृजन और रोजगार के लिए अर्थव्यवस्था में भारी निवेश की जरूरत       Big Bazaar ग्राहकों के लिए लाया है बेहद आकर्षक ऑफर, इतने रुपये के पूर्व-भुगतान पर मिलेगा 3000 रुपये की खरीदारी का मौका       मैथ्यूज का नाबाद शतक, श्रीलंका ने पहले दिन बनाए 4 विकेट पर 229 रन       इस पूर्व क्रिकेटर ने की मांग, इन दो खिलाड़ियों की जगह रिषभ पंत को मिले वनडे और टी20 में जगह       टीम इंडिया टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को कितने के अंतर से हराएगी, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने की भविष्यवाणी       शुभमन, सिराज व शार्दुल समेत छह भारतीय खिलाड़ियों को मिलेगी नई गाड़ी       इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी ने बताया, विराट कोहली किस बड़ी घटना के बाद छोड़ देंगे टीम इंडिया की कप्तानी       अजिंक्य रहाणे ने जीत के बाद इस भारतीय खिलाड़ी के लिए कहा था, 'आपका समय जरूर आएगा'       नवदीप सैनी ने इंजरी के बावजूद क्यों किया था गेंदबाजी करने का फैसला!       RCB का ये दिग्गज खिलाड़ी IPL में 100 करोड़ रुपये कमाने वाला पहला विदेशी खिलाड़ी बना       इस एक्टर की फ़िल्म 'पठान' का इंतज़ार कर रहे फैंस के लिए पहेली बनी उनकी नई तस्वीर       'आदतन अपराधी' सोनू सूद अवैध निर्माण मामले में पहुंचे सर्वोच्च न्यायालय       14 साल बड़े ब्वॉयफ्रेंड संग अपने रिश्ते को लेकर पहली बार बोलीं मुग्धा गोडसे, बताया- कब, कहां और कैसे हुई पहली मुलाकात       इस एक्ट्रेस ने शेयर की इब्राहिम की फोटो, बताई भाई की ये खास बात       OMG! इस एक्ट्रेस का जबरदस्त डांस वीडियो हुआ वायरल, मूव्स देख फैंस हुए हैरान       Sapna Chaudhary ने ब्लैक साड़ी में ढाया कहर, खुद को शेरनी बताते हुए फैंस से कही ये बात       इस एक्टर की फिल्म ‘बच्चन पांडे’ की नई रिलीज डेट आई सामने, अब इस दिन आएगी फिल्म       Thackeray फिल्म के लिए नवाजुद्दीन सिद्दीकी और अमृता राव नहीं थे पहली पसंद