भारत में ही पांच-छह शहरों में होगा IPL 2021 का आयोजन

भारत में ही पांच-छह शहरों में होगा IPL 2021 का आयोजन

इंग्लैंड सीरीज के तुरंत बाद होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) का आयोजन भारत में ही पांच-छह शहरों में कराया जाएगा। कोरोना के कारण आइपीएल के 13वें सीजन का आयोजन पिछले साल 19 सितंबर से 10 नवंबर तक संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में किया गया था, लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) ने इस बार तय किया है कि दुनिया की सबसे महंगी क्रिकेट लीग का आयोजन भारत में ही होगा।

बीसीसीआइ के एक पदाधिकारी ने कहा कि पहले हम लोग चर्चा कर रहे थे कि एक शहर में लीग मुकाबले कराएं और दूसरे शहर में नॉकआउट मुकाबले आयोजित कराए जाएं। ऐसे में हम सिर्फ एक बायो-बबल (खिलाड़ियों के लिए बनाए गए विशेष सुरक्षा माहौल) में ही पूरा टूर्नामेंट करा लेते, लेकिन अब यह तय किया गया है कि 11 अप्रैल से शुरू होने वाला यह टूर्नामेंट पांच-छह शहरों में आयोजित किया जाएगा। इसके लिए हमें पांच-छह बायो-बबल बनाने होंगे।


उन्होंने कहा कि जल्द ही कार्यक्रम की घोषणा हो जाएगी। मालूम हो कि पहले दिल्ली कैपिटल्स के सह मालिक पार्थ जिंदल ने कहा कि था कि ऐसा लग रहा है कि लीग मैच मुंबई में और नॉकआउट मुकाबले अहमदाबाद में होंगे। मुंबई में वानखेड़े के अलावा ब्रेबोर्न और डीवाई पाटिल स्टेडियम भी हैं। पदाधिकारी ने कहा कि पहले हम लोग ऐसा सोच रहे थे, लेकिन कोरोना की स्थिति शहर दर शहर बदल रही है। मुंबई में हम सारे मैचों की योजना बना लें और वहां लॉक डाउन लगने जैसी स्थिति आ जाए तो सब खराब हो जाएगा।


2019 में आइपीएल का आयोजन भारत में नौ शहरों (चेन्नई, कोलकाता, मुंबई, जयपुर, दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद, मोहाली और विशाखापत्तनम) में हुआ था। इसमें आठ फ्रेंचाइजियों के घरेलू मैदान हैं। बीसीसीआइ के पदाधिकारी ने कहा कि इतना तो तय है कि इस बार नौ मैदानों में मैच नहीं होंगे। यहां तक कि सभी फ्रेंचाइजियों के घरेलू मैदानों में भी मैच नहीं होंगे, लेकिन हम ज्यादा से ज्यादा स्टेडियम में इसे आयोजित करने के बारे में सोच रहे हैं।


उन्होंने कहा कि आयोजन स्थल पर अभी चर्चा हो रही है। इसमें फ्रेंचाइजियों की भी सहमति लेनी जरूरी है। मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद, चेन्नई, बेंगलुरु और लखनऊ के नामों पर चर्चा हुई है। इसके अलावा भी कई शहरों के नामों पर बात हुई है। जल्द ही फैसला लिया जाएगा। आइपीएल के 14वें सीजन के लिए ऑक्शन हो चुका है, जिसमें सबसे महंगी बोली साउथ अफ्रीका के क्रिस मौरिस पर लगी है। राजस्थान की टीम ने उनको खरीदा है।


शिखर धवन धवन ने 10 चौके लगाकर रचा इतिहास, आइपीएल में यह कमाल करने वाले पहले बल्लेबाज बने

शिखर धवन धवन ने 10 चौके लगाकर रचा इतिहास, आइपीएल में यह कमाल करने वाले पहले बल्लेबाज बने

आइपीएल 2021 में दिल्ली कैपिटल्स ने रिषभ पंत की कप्तानी में शानदार शुरुआत करते हुए सीएसके के खिलाफ जीत दर्ज की और टूर्नामेंट में बेहतरीन आगाज किया। दिल्ली की जीत में टीम के ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन की पारी का भी शानदार योगदान रहा और उन्होंने इस मैच में 2 छक्के व 10 चौकों की मदद से 85 रन की पारी खेली। दिल्ली को सीएसके के खिलाफ इस मैच में 7 विकेट से जीत मिली। 

शिखर धवन ने पूरे किए 600 चौके

शिखर धवन ने सीएसके के खिलाफ 10 चौके लगाए और इन चौकों की मदद से उन्होंने इस लीग में 600 चौके पूरे कर लिए। आइपीएल में 600 चौके लगाने वाले शिखर धवन पहले बल्लेबाज बने और उन्होंने इतिहास रच दिया। वो अब तक इस लीग में कुल 601 चौके लगा चुके हैं जबकि दूसरे नंबर पर 510 चौकों के साथ डेविड वार्नर दूसरे नंबर पर हैं। तीसरे नंबर पर विराट कोहली हैं जिनके 507 चौके हैं। 

आइपीएल में सबसे ज्यादा चौके-

601 चौके- शिखर धवन

510 चौके- डेविड वार्नर

507 चौके- विराट कोहली 

शिखर धवन ने तोड़ा विराट कोहली का रिकॉर्ड

धवन ने सीएसके के खिलाफ 85 रन की पारी खेली और उन्होंने विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ दिया। अब आइपीएल में वो सीएसके के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पहले नंबर पर पहुंच गए हैं। इससे पहले विराट कोहली पहले स्थान पर थे। 

आइपीएल में सीएसके के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज-
910 रन- शिखर धवन
901 रन- विराट कोहली
749 रन- रोहित शर्मा
617 रन- डेविड वार्नर
593 रन- एबी डिविलियर्स
590 रन- रॉबिन उथप्पा

धवन ने की विराट कोहली की बराबरी

आइपीएल में सीएसके के खिलाफ शिखर धवन ने 8वीं बार 50 से ज्यादा का स्कोर किया। ऐसा कमाल विराट कोहली भी कर चुके हैं और ये दोनों बल्लेबाज सीएसके के खिलाफ 8-8 बार आइपीएल में 50 से ज्यादा का स्कोर बना चुके हैं। अब दोनों बल्लेबाज इस मामले में संयुक्त रूप से पहले नंबर पर आ गए हैं। दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा हैं जिन्होंने 7 बार ये कमाल सीएसके के खिलाफ किया है। 


CM योगी ने यूपी में 10 नए ऑक्सीजन प्लांट लगाने का निर्देश दिया, 6 करोड़ से ज्यादा खर्च होंगे       यूपी: साप्ताहिक बंदी के दौरान इन उद्योगों को सरकार ने दी राहत, पहले से तय शादियों में भी शर्तों के साथ छूट       HC के चीफ जस्टिस गोविंद माथुर ने की CM योगी की तारीफ, कहा...       उत्तर प्रदेश में कोरोना का कहर, बीते 24 घंटे में 120 की मौत, 27357 नए संक्रमित       विटामिन सी से भरपूर चीजों को करें डाइट में शामिल और रहें इंफेक्शन से दूर       इंफेक्शन से रहना हो दूर या पेट दर्द की समस्या से चाहिए छुटकारा, हल्दी है इन सबका कारगर इलाज       अच्छे खानपान के साथ इन चीजों का भी रखेंगे ध्यान तो बने रहेंगे लंबे समय तक हेल्दी       घर पर आसानी से बनाएं ये 5 अलग-अलग किस्म की चाय       कोरोना वायरस में हल्के, मामूली और गंभीर लक्षणों को कैसे पहचानें?       किसी भी उम्र में हो सकता है डायबिटीज, जानें इसकी वजहें, लक्षण, बचाव व उपचार       वैज्ञानिक ने की पुष्टि, सूंघने और स्वाद के भाव का खोना है COVID-19 का शुरुआती लक्षण       इन चीजों के सेवन से शरीर में नहीं होगी पानी की कमी, दूर रहेंगी बीमारियां       अस्थमा के मरीज कोरोना वायरस से बचने के लिए ये टिप्स अपनाएं       कहीं आप भी तो नहीं कर रहे मास्क पहनने में ये 5 ग़लतियां?       बढ़ते वजन से हैं परेशान तो ब्रेकफास्ट में इन चीजों को जरूर जोड़ें       एक्सपर्ट से जानें क्या होता है पैनिक डिसऑर्डर, इसके लक्षण बचाव एवं उपचार के बारे में       लगातार मास्क पहनने से त्वचा में होने वाली परेशानियों को ऐसे करें दूर       इस तरह बनाएं अपना डाइट प्लान, आपका वजन भी रहेगा कंट्रोल       पुरानी बीमारियों से छुटकारा के लिए ड्रैगन फ्रूट खाएं, इसके ये हैं फायदे       'शांति' बन घर-घर में मशहूर हुई थीं मंदिरा बेदी, अपनी प्रेग्नेंसी की वजह से हमेशा रहीं चर्चा में