ज्‍यादा देर कुर्सी पर बैठने से हो जाती है यह बड़ी परेशानी, जाने

ज्‍यादा देर कुर्सी पर बैठने से हो जाती है यह बड़ी परेशानी, जाने

किडनी हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। यह हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का कार्य करता है। यदि आप पौष्टिक व संतुलित डाइट लेते हैं तो आपका शरीर स्वस्थ रहता है। हालांकि आज के समय की लाइफस्‍टाइल ने स्‍वास्‍थ्‍य को बिगाड़ने का कार्य प्रारम्भ कर दिया है। कुछ गलतियां हैं जो आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकती हैं व आपको बीमार कर सकती हैं। इन गलतियों में से एक है ज्यादा देर तक एक ही स्थान पर बैठकर कार्य करना। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि अगर आपकी किडनी अच्छी तरह से कार्य नहीं करती है तो आप दिल रोग से भी ग्रसित हो सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप अपनी किडनी को हेल्दी बनाकर रख सकते हैं।

कुर्सी पर ज्यादा देर न बैठें

जो लोग डेस्क नौकरी में होते हैं वह अक्सर एक ही स्थान पर बैठकर अपना कार्य करते हैं। बहुत लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठने से पाचनतंत्र व मेटाबॉलिज्‍म प्रभावित होता है। इससे किडनी को भी नुकसान पहुंचाता है। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए आपको लगातार अपनी सीट पर बैठना नहीं है। थोड़ी-थोड़ी देर के बाद अपनी सीट से पानी पीने, वॉशरूम जाने के बहाने जरूर उठें। इससे आप पर्याप्‍त मात्रा में पानी पी पाएंगे। आप चाहें तो थोड़ा ब्रेक लेकर अपने कार्यालय की लॉबी में घूम भी सकते हैं।

ज्यादा नमक न खाएं

नमक का अधिक सेवन करने वालों को किडनी संबंधी बीमारियां हो सकती हैं। जिन खाद्य पदार्थों में बहुत अधिक नमक होता है उनमें सोडियम की मात्रा भी अधिक होती है। यह हाई ब्लड प्रेशर की आसार बढ़ाता है जो कि किडनी के लिए भी खतरा बन सकता है। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए अपने भोजन में कम नमक व अधिक हरी सब्जियों का सेवन करें।

ज्यादा पानी पीएं

कुछ लोग इतने आलसी होते हैं कि प्यास लगने के बावजूद अपनी स्थान से उठ कर पानी पीने का कष्‍ट नहीं करते। आपके बता दें कि किडनी के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना महत्वपूर्ण है। अगर हम पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर नहीं निकल पाते हैं। कम पानी पीने से किडनी स्टोन की समस्या भी हो सकती है।

सिगरेट करें बंद

सिगरेट पीना या धूम्रपान करना न केवल फेफड़ों को बल्कि शरीर के बाकी हिस्सों को भी बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। जो लोग सिगरेट पीते हैं, उनके टॉयलेट में प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है जो किडनी की समस्याओं की आसार को बढ़ाता है। अगर आप सिगरेट पीते हैं तो आपकी किडनी डैमेज होने की आसार बढ़ जाती है।


प्रोसेस्ड फूड कम खाएं

प्रोसेस्ड फूड में सोडियम व फॉस्फोरस अधिक मात्रा में होता है। जिन लोगों को किडनी की समस्या होती है, उन्हें फास्फोरस का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा, जिन लोगों की किडनी स्‍वस्‍थ है उन्‍हें भी ऐसे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए।