स्किन को सुंदर बनाने के लिए करे इस ऑयल का प्रयोग...

स्किन को सुंदर बनाने के लिए करे इस ऑयल का प्रयोग...

स्किन को सुंदर बनाने के लिए आप कई तरह की चीज़ों का प्रयोग करते हैं। ऐसे ही स्किन के लिए चंदन बेहद लाभकारी होता है। यह न सिर्फ स्कीन से जुड़ी परेशानियों को दूर करता है बल्कि रंगत भी निखारता है। आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं। यही वजह है कि कई क्रीम्स व फेस पैक में भी इसका प्रयोग किया जाता है। चंदन का ऑयल भी इस मुद्दे में बहुत ज्यादा असरदार होता है। मार्केट में चंदन के ऑयल कई ब्रैंड्स में उपलब्ध हैं। आप चाहे तो दुकान से या फिर औनलाइन भी इस ऑयल की बॉटल को मंगवा सकते हैं। यह ऑयल थोड़ा महंगा होने कि सम्भावना है पर आपको ये पूरा लाभ देगा।कैसे लगाएं
तेल की तीन से चार बूंदे हथेली पर लें व इसे सारे फेस पर लगाएं। अब धीरे-धीरे मसाज करें ताकि ऑयल अच्छे से स्किन में चला जाए व आपको ज्यादा से ज्यादा लाभ मिले। चंदन ऑयल को 15 मिनट से 30 मिनट तक चेहरे पर रखें व फिर हल्के गर्म पानी से धो लें। यह प्रक्रिया हर दिन दोहराएं। एक महीने में आपको अपनी स्किनटोन में फर्क साफ दिखाई देगा।

चंदन के ऑयल को आप आर्गन ऑयल के साथ मिक्स करके भी लगा सकते हैं। दोनों ऑयल का मिक्स स्किन के लिए ज्यादा लाभकारी होगा। इसके लिए एक चौथाई कप आर्गन ऑइल के साथ पांच बूंद चंदन का ऑयल मिलाएं। इस मिक्स को एक बॉटल में डालें व फिर जब चाहें तब प्रयोग करें।

घर पर चंदन का ऑयल बनाने की विधि
चंदन के ऑयल को आप चाहे तो घर पर भी बना सकती हैं। इसके लिए आपको चाहिए एक ग्लास ऑलिव ऑइल, 8 ग्राम चंदन पाउडर, एक सॉसपैन व एक पतला कपड़ा।

सबसे पहले माइक्रोवेव को 200 डिग्री गर्म कर लें। अब सॉसपैन में ऑलिव ऑइल व चंदन पाउडर डालकर मिक्स करें। इसे माइक्रोवेव में डालें व दो घंटे उबलने दें। सावधानी से इसे बाहर निकालें व ठंडा होने पर ग्लास के जार पर कपड़े से छानते हुए ऑयल को भरें।