स्त्रियों की सुरक्षा के लिए बनाया गया यह स्मार्ट बैंगल, जाने ख़ासियत

स्त्रियों की सुरक्षा के लिए बनाया गया यह स्मार्ट बैंगल, जाने ख़ासियत

23 वर्ष के गडी हरीश ने स्त्रियों की सुरक्षा के लिए स्मार्ट चूड़ी बनाई है. यह चूड़ी स्त्रियों के संकट में होने की जानकारी उनके परिवार, दोस्तों व समीप के पुलिस स्टेशन को मैसेज कर देती है.

Image result for स्त्रियों की सुरक्षा के लिए बनाया गया यह स्मार्ट बैंगल,

किसी भी अनहोनी का अहसास होते ही जब महिला अपने हाथ को एक विशेष कोण पर घुमाएगी, तो चूड़ी में लगी डिवाइस एक्टिवेट हो जाएगी व लोकेशन के साथ सहायता के लिए मैसेज भेजेगी.

हरीश ने बताया किसेल्फ सिक्युरिटीडिवाइसके एक्टिवेशन के दौरान यदि कोई महिला को पकड़ने की प्रयास करेगा, तो चूड़ी की बाहरी लेयर उसे जोरदार झटका भी देगी.

दूसरी डिवाइस से हटकर है स्मार्ट बैंगल
हरीश ने बताया, ‘‘बाजार में महिला सुरक्षा को लेकर कई तरह की सुरक्षा डिवाइस उपस्थित हैं. स्मार्ट बैंगल इन सबसे अलग है. यह महिला को सुरक्षा का पूरा अहसास कराती है. इस प्रोजेक्ट को मैंने अपने दोस्त साई तेजा की मदद से तैयार किया है.’’

सरकार मदद करे व स्त्रियों को सुरक्षा दे
हरीश ने बताया, ‘‘सेल्फ सिक्युरिटी बैंगल बनाने का मुख्य मकसद महिलाओंको सुरक्षा मुहैया कराना है. आज कल रेप, गुमशुदगी व महिला से छेड़खानी के क्राइम तेजी से बढ़ रहे हैं. इसे रोकने में यह चूड़ी मदद करेगी. अब हम सरकार से निवेदन कर रहे हैं कि वह इस प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाए व स्त्रियों को सुरक्षा दे.’’