पाक के इस खिलाड़ी ने इतने साल बाद वापसी करते हुए बनाया यह शर्मनाक रिकॉर्ड, आप भी जाने

पाक के इस खिलाड़ी ने इतने साल बाद वापसी करते हुए बनाया यह शर्मनाक रिकॉर्ड, आप भी जाने

पाकिस्‍तान (Pakistan) में लगभग 4 वर्ष के बाद अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट (International Cricket) की वापसी हुई। श्रीलंका (Sri Lanka) के विरूद्ध पहले 3 मैचों की वनडे सीरीज हुई जिसे उसने 2-0 से जीत लिया। वहीं अब टी20 सीरीज चल रही है व इसमें पाकिस्‍तान 1-0 से पीछे चल रहा है। लाहौर में चल रही सीरीज के पहले मुकाबले में श्रीलंका की दोयम दर्जे की टीम ने टी20 फॉर्मेट में नंबर 1 पाकिस्‍तान को बुरी तरह से हराया।

इस मैच के लिए पाकिस्‍तान ने अपने दो प्रतिभाशाली लेकिन लंबे समय से टीम से बाहर चल रहे बल्‍लेबाज उमर अकमल (Umar Akmal) व अहमद शहजाद (Ahmed Shehzad) को शामिल किया। अकमल ने इस मैच से पहले आखिरी अंतरराष्‍ट्रीय टी20 मुकाबला 2016 में अबू धाबी में जिम्‍बाब्‍वे के विरूद्ध खेला था। लेकिन रन बनाने में नाकाम रहने के चलते उन्‍हें बाहर कर दिया गया था।

दो वर्ष बाद आए व पहली ही गेंद पर आउट
दो वर्ष बाद उन्‍होंने वापसी की व पहले ही मैच रिकॉर्ड बना दिया हालांकि यह ऐसा रिकॉर्ड है जिसे अकमल चाहेंगे नहीं। श्रीलंका के विरूद्ध पहले अंतरराष्‍ट्रीय टी20 मैच में अकमल जब बल्‍लेबाजी के लिए उतरे तो पाकिस्‍तान नंबर 1 टी20 बल्‍लेबाज बाबर आजम का विकेट गंवा चुका था। ऐसे में अकमल से बड़ी पारी की उम्‍मीद थी। लेकिन वे पहली ही गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू हो गए। ऐसे में वापसी वाले मैच में उमर अकमल के नाम गोल्‍डन डक हो गया।



अकमल का 9वां जीरो, अफरीदी पीछे
इसी के साथ अंतरराष्‍ट्रीय टी20 मुकाबलों में पाकिस्‍तान की ओर से सबसे ज्‍यादा बार जीरो पर आउट होने का रिकॉर्ड उमर अकमल के नाम हो गया। वे 9वीं बार बिना खाता खोले आउट हुए। उन्‍होंने प्रसिद्ध ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) को पीछे छोड़ा। अफरीदी अंतरराष्‍ट्रीय टी20 मैचों में 8 बार जीरो पर आउट हुए थे। वैसे सबसे ज्‍यादा बार शून्‍य पर आउट होने का रिकॉर्ड श्रीलंका के तिलकरत्‍नें दिलशान के नाम हैं जो 10 बार अपना खाता नहीं खोल पाए थे।



अहमद शहजाद की वापसी भी रही खराब
वहीं श्रीलंका के विरूद्ध पहले टी20 मैच में उमर अकमल के अतिरिक्त अहमद शहजाद ने भी वापसी की। एक वर्ष बाद टीम में आ रहे शहजाद 9 गेंद में 4 रन बनाकर आउट हो गए। पाकिस्‍तान को अपने टॉप ऑर्डर बल्‍लेबाजों की नाकामी महंगी पड़ी व 64 रन से पराजय का सामना करना पड़ा। सस्‍ते में आउट होने के बाद अकमल व शहजाद एक बार फिर से आलोचकों के निशाने पर हैं।

सरफराज ने किया अकमल-शहजाद का समर्थन

टीम के कप्‍तान सरफराज अहमद (Sarfaraz Ahmed) ने इन दोनों बल्‍लेबाजों का समर्थन किया। उन्‍होंने बोला कि वे पूरी तरह से अकमल व शहजाद को मौका दिए जाने के पक्ष में हैं। दिलचस्‍प बात है कि इन दोनों की कभी विराट कोहली (Virat Kohli) से तुलना होती थी। लेकिन दोनों का प्रदर्शन भारतीय कप्‍तान के आसपास भी नहीं है।