इस कॉलेज ने नकल रोकने के लिए किया ये बड़ा काम, सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही फोटोज

इस कॉलेज ने नकल रोकने के लिए किया ये बड़ा काम, सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही फोटोज

मेक्सिको के अल सेबिनियल कॉलेज में नकल रोकने के लिए नया इस्तेमाल किया गया है. विद्यार्थियों को इम्तिहान के दौरान कार्डबॉक्स पहनाए गए हैं ताकि वे नकल न कर सकें.

मुद्दा सामने आने के बाद टकराव प्रारम्भ हो गया है. सोशल मीडिया पर फोटोज़ वायरल हो रही हैं. उपभोक्ता विरोध जता रहे हैं व एजुकेशन विभाग से जुड़े अधिकारियों से कार्रवाई करने की विनती की जा रहे हैं.

  1. सोशल मीडिया पर तस्वीर वायरल होने के बाद कॉलेज के डायरेक्टर लुइस जुआरेज को सारे मुद्दे का जिम्मेदार बताया गया है. लोगों का बोलना है लुइस विद्यार्थियों को प्रताड़ित कर रहे हैं व मानवाधिकारों का उल्लंघन कर रहे हैं. विद्यार्थियों के पेरेंट्स भी तस्वीरों को शेयर कर रहे हैं.

  2. मामले को लेकर एकजुट हुए पेरेंट्स का बोलना है, यह नकल रोकने का बहुत ही घटिया उपाय है. हम इसका विरोध करते हैं व इस फैसला को बदलने के लिए प्रदेश के एजुकेशन अधिकारियों से शिकायत भी की है. वायरल हुई तस्वीरों में स्टूडेंट्स इम्तिहान देते दिख रहे हैं व सिर पर कार्डबोर्ड पहन रखा है. इसे लगाने के बाद वे इम्तिहान देने में सहज महसूस नहीं कर रहे हैं.

  3. तस्वीरों में स्टूडेंट के पीछे नजर आ रहे कॉलेज के डायरेक्टर लुइस ने मुद्दे की सफाई देते हुए कहा, मैं इम्तिहान हॉल में पर्यवेक्षक के रूप में उपस्थित था. इस नियम को लागू करने से पहले विद्यार्थियों की सहमति भी ली गई थी. नकल रोकने के लिए ऐसा अनोखा इस्तेमाल पहली बार नहीं हुआ है. 2013 में थाइलैंड में इम्तिहान के दौरान स्टूडेंट्स को पेपर शीट के बने एंटी-चीटिंग हेल्मेट पहनाए गए थे.

  4. पूरे मुद्दे को लेकर जहां विरोध बढ़ रहा है, वहीं कुछ लोग कॉलेज को नकल रोकने के लिए नया इस्तेमाल करने पर शुभकामना भी दे रहे हैं. लोगों का बोलना है कि पेरेंट्स को परेशान नहीं होना चाहिए. उन्हें बच्चों की पढ़ाई की फिक्र करनी चाहिए. उनका मामला कार्डबोर्ड बॉक्स नहीं, बच्चों की बेहतर एजुकेशन होनी चाहिए. सोशल मीडिया पर एक अन्य उपभोक्ता ने लिखा, नकल रोकने का बेहतरीन प्रयोग, शिक्षकों को बधाई.