Hyundai की यह कार जल्द होगी लॉन्च, ख़ासियत जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

Hyundai की यह कार जल्द होगी लॉन्च, ख़ासियत जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

भारतीय कार मार्केट में Maurti Suzuki व Hyundai एक-दूसरे को सीधी टक्कर देती हैं। ह्यूंदै अपनी नयी एसयूवी Venue के दम पर मारुति सुजुकी के कुछ पैसेंजर वीइकल बाजार शेयर पर अतिक्रमण करती दिख रही है। साउथ कोरिया की कंपनी ह्यूंदै इन दिनों पैसेंजर वीइकल बाजार शेयर के मुद्दे में पिछले 5 वर्ष में सबसे मजबूत स्थिति में है। आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि देश के पैसेंजर वीइकल बाजार में सिर्फ दो कंपनियों- मारुति सुजुकी व ह्यूंदै की कुल हिस्सेदारी 68 पर्सेंट से ज्यादा है, जबकि यहां कुल 20 कार कंपनियां उपस्थित हैं। इनमें एमजी मोटर व किआ मोटर्स जैसी नयी कंपनियां भी शामिल हैं.लॉन्चिंग के बाद से अब तक 30 हजार से ज्यादा हाइयंड वेन्यू की डिलिवरी हो चुकी है। साथ ही कंपनी के पास इसकी 90 हजार यूनिट से ज्यादा की बुकिंग प्राप्त हुई है।

इस समय सारे हिंदुस्तान में ऑटो इंडस्ट्री की सुस्ती के बावजूद चालू वित्त साल के शुरुआती 5 महीनों (अप्रैल-अगस्त) में ह्यूंदै का पैसेंजर वीइकल बाजार शेयर बढ़कर 18.36 पर्सेंट हो गया है। पिछले वर्ष इसी दौरान इसका बाजार शेयर 15.6 पर्सेंट था। इतना ही नहीं, यह पिछले 5 वर्षों में कंपनी का सबसे ज्यादा बाजार शेयर है। ह्यूंदै को यह सफलता 21 मई को लॉन्च हुई उसकी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी वेन्यू की वजह से मिली है। दूसरी ओर, चालू वित्त साल के शुरुआती 5 महीनों में मारुति सुजुकी का बाजार शेयर गिरकर 49.83 पर्सेंट पर पहुंच गया है। यह पिछले तीन वर्ष के निचले स्तर पर है। इसकी मुख्य वजह बिक्री के मुद्दे में मारुति ब्रेजा का ह्यूंदै की वेन्यू से ​पीछे रहना है।