Tata Motors से इस शानदार कार का अधिग्रहण कर लेगी यह बड़ी कंपनी

Tata Motors से इस शानदार कार का अधिग्रहण कर लेगी यह बड़ी कंपनी

वैश्विक ब्रोकरेज फर्म सैनफोर्ड सी. बर्नस्टीन के विश्लेषकों का मानना है कि BMW को Tata Motors से Jaguar Land Rover का अधिग्रहण करना चाहिए। फर्म का कहना है कि जगुआर लैंड रोवर का मूल्य लगभग 9 बिलियन पाउंड हो सकता है

और यह बीएमडब्ल्यू के लिए अच्छी खरीद होगी। बर्नस्टीन का मानना है कि जगुआर लैंड रोवर में निवेश करना जर्मन कार निर्माता के लिए फायदेमंद हो सकता है ऐसा इसलिए क्योंकि बीएमडब्ल्यू के वॉल्यूम के लगभग एक चौथाई हिस्से की कुल बिक्री में करीब 20 फीसद के साथ योगदान दे सकता है।

बता दें, बीएमडब्ल्यू पहले 1994 से 2000 तक लैंड रोवर और रोवर ग्रुप का मालिक था। टाटा मोटर्स ने जून 2008 में फोर्ड मोटर कंपनी से जगुआर लैंड रोवर का अधिग्रहण किया था, जिसकी कीमत उन्होंने तुरंत 2.3 बिलियन डॉलर चुकाई थी।

मैक्स वारबर्टन सहित विश्लेषकों ने बर्नस्टीन की एक रिपोर्ट में कहा, "बीएमडब्ल्यू ओवरकेपिटलाइज्ड है और नकदी के साथ जाग रहा है। यह तेजी से अपने प्रोडक्ट रेंज और ब्रांड के लिए विकास की सीमा में चला गया है। बीएमडब्ल्यू इसे एक डिस्काउंट बनाने वाली कंपनी में बुक करने और ब्रिटिश कार निर्माता को एक लाभदायक कंपनी में बदल सकती है।

मौजूदा समय में बीएमडब्ल्यू 14 बिलियन डॉलर बचाने के लक्ष्य के साथ पहले से ही एक योजना पर काम कर रहा है और जगुआर लैंड रोवर भी 2.5 बिलियन पाउंड की बचत के साथ लगभग 4,500 नौकरियों में कटौती करना चाहता है। वास्तव में, दोनों कार निर्माताओं ने जून 2019 नेक्स्ट-जेन इलेक्ट्रिफिकेशन टेक्नोलॉजी टेक्नोलॉजी को विकसित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

बर्नस्टीन की रिपोर्ट के मुताबिक जेएलआर परिचालन और आर्थिक दोनों गंभीर रूप से चुनौती का सामना कर रहा है। हालांकि, बड़े भागीदार के विंग के तहत कंपनी अपनी फिक्स्ड और वेरिएबल दोनों कॉस्ट को बड़े पैमाने पर कम कर सकते हैं।"