स्वास्थ्य व स्किन दोनों के लिए लाभदायक है ये चीजें

स्वास्थ्य व स्किन दोनों के लिए लाभदायक है ये चीजें

भागती-दौड़ती जिंदगी में स्वास्थ्य का ध्यान रखना किसी चुनौती से कम नहीं है. ऐसे में खुद को फिट रखने के लिए लोग तरह-तरह के तरीका करते हैं. वहीं, स्वास्थ्य के अतिरिक्त स्कीन खासकर आपके चेहरे की स्कीन भी खास ख्याल मांगती है.

प्रदूषण व बदलते मौसम के बीच हम जाने-अनजाने स्कीन की कई परेशानियों का शिकार बन जाते हैं. इन परेशानियों में सबसे ऊपर नाम आता है पिम्पल, दाग-दब्बे व झारियों का, अगर आप भी इन परेशानियों से निपट रहे हैं, तो आप डाइट में ऐसी चीजें शामिल कर सकते हैं, जो आपकी स्वास्थ्य व स्किन दोनों के लिए अच्छे हैं-
नीबू
नीबू का रस आपके पेट के लिए ही नहीं बल्कि स्कीन के लिए भी बहुत गुणकारी है. प्रतिदिन नीबू पानी पीने से आपको पेट से जुड़ी परेशानियों से मुक्ति मिलती है. साथ ही आप नीबू के रस को सादा पानी या ग्लिसरीन के साथ मिलाकर चेहरे पर भी लगा सकते हैं.
तरबूज
ज्यादातर लोगों को तरबूज खाना पसंद होता है. ऐसे में आप तरबूज को खाने के अतिरिक्त इसके जूस को चेहरे पर भी लगा सकते हैं.
दूध
आप जानते ही हैं, कि दूध को संपूर्ण आहार बोला जाता है. आपको कम से कम प्रतिदिन दो गिलास दूध पीना चाहिए. आप प्रातः काल व रात में एक-एक गिलास दूध पी सकते हैं. आप चेहरे पर कच्चा दूध यानी बिना उबाला हुआ दूध भी लगा सकते हैं.
दही
दही से बना रायता या लस्सी आपके हाजमे को अच्छा रखती है. आप दही को चावल के आटे या बेसन के साथ मिलाकर चेहरे पर भी लगा सकते हैं. इससे आपके दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे.
सेब
आपको अपने खाने में प्रतिदिन एक सेब जरूर शामिल करना चाहिए. साथ ही आप सेब को पीसकर उसमें से रस निकालकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. सेब से सिरका भी बनता है, जो चेहरे के लिए बहुत अच्छा होता है.