खर्राटे की कठिनाई से छुटकारा दिलाएगा ये स्मार्ट बेड, अपनी अवाज़ से दे सकेंगे कमांड

खर्राटे की कठिनाई से छुटकारा दिलाएगा ये स्मार्ट बेड, अपनी अवाज़ से दे सकेंगे कमांड

नयी दिल्ली: कोई भी नहीं चाहेगा की वह सोते समय खर्राटे ले जिससे किसी दूसरे को कठिनाई हो. लेकिन खर्राटे की सबसे बड़ी समस्या यह है कि यह गहरी नींद में ही आता है जिसका हमे पता नहीं चलता. वहीं, अधिकांश लोगों के घर में कोई न कोई ऐसा आदमी भी होता है जिसके खर्राटे लेने की आदत से दूसरे सदस्यों को समस्या होती है. इसी परेशानी को देखते हुए Tempur Sealy International नामक अमरीकन कंपनी ने एक ऐसा बेड बनाया है जिसकी मदद से खर्रादे से छुटकारा पाया जा सकता है.

दरअसल इस बेड की ख़ासियत यह है कि इस पर सोया हुआ कोई भी आदमी जब खर्राटा लेगा तो, यह स्मार्ट बेड उसे इसके लिए रोकेगा. लेकिन रोकने के दौरान उस आदमी की नींद नहीं बेकार होगी. यह नींद ट्रैकर टेक्नोलॉजी पर कार्य करता है जिसकी मदद से यह उपभोक्ता के खर्राटा लेने से पहले ही भाप लेता है व इसके सर के पोजीशन को चेंज कर देता है. इतना ही नहीं यह स्मार्ट बेड हर प्रातः काल स्लीपर्स को उनकी नींद की रिपोर्ट स्कोर के माध्यम से देता है. यूजर्स Google Home व Amazon Alexa स्मार्ट होम कनेक्टिविटी की मदद से यह स्कोर रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं.

यह स्मार्ट बेड कमरे के तापमान को ट्रैक करता है. इसके अतिरिक्त जब उपभोक्ता इस बेड पर सो रहा हो तब ये डेटा कलेक्ट करता है व उपभोक्ता की नींद कैसे बेहतर हो इसके लिए टिप्स भी देता है. TEMPUR Ergo Smart बेड की मूल्य 1,799 USD डॉलर करीब (1,25,143 रुपये) है.