राष्ट्रीय एथलेटिक्स चैंपियनशिप से भारत के यह खिलाड़ी हुए बाहर, जाने कारण

राष्ट्रीय एथलेटिक्स चैंपियनशिप से भारत के यह खिलाड़ी हुए बाहर, जाने कारण

भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर (भाला फेंक) खिलाड़ी नीरज चोपड़ा 59वीं राष्ट्रीय एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भाग नहीं लेंगे. सर्जरी के बाद भी उनकी कोहनी की चोट अबतक पूरी तरह से अच्छा नहीं हुई है, जिसके बाद उनसे चैम्पियनशिप से नाम वापस लेने के लिए बोला गया. ये प्रतियोगिता गुरुवार से रांची में होगी. इससे पहले भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने नीरज को चैम्पियनशिप में भाग लेने की इजाजत दे दी थी.

एएफआई द्वारा जारी विज्ञप्ति में चोपड़ा ने कहा, ‘मैं दोबारा टूर्नामेंट खेलना चाहता हूं. चूंकि यह सीजन का आखिरी टूर्नामेंट है इसलिए मैं इसका अहसास करना चाहता हूं.’ उन्होंने कहा, ‘मैंने अपने डॉक्टर्स से बात की है और उन्होंने बोला कि मैं खेलने के लिए तैयार हूं. मैं अच्छा महसूस कर रहा हूं. मैंने कुछ हफ्ते पहले पटियाला में एक्सरसाइज करना प्रारम्भ किया था व मेरी थ्रो अच्छी जा रही थीं.’ चोपड़ा ने राष्ट्रमंडल खेलों व एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक अपने नाम किया है.

21 वर्ष के नीरज को अपना नाम वापस लेने के लिए बोला गया, क्योंकि उनके प्रशिक्षकों को लगता है कि मई में हुई कोहनी की सर्जरी के बाद वे अभी पूरी तरह से अच्छा नहीं हुए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसी कारण से नीरज ने अपना नाम वापस ले लिया है.

चोपड़ा ने राष्ट्रमंडल खेलों व पिछले वर्ष हुए एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था. पिछले वर्ष 19 सितंबर को सर्विसेस एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भाग लेने के बाद से ही उन्होंने किसी चैम्पियनशिप में भाग नहीं लिया है. वे दक्षिण अफ्रीका के पोचेफ्स्ट्रूम में प्रशिक्षण ले रहे थे, इसी दौरान उन्हें अपनी कोहनी की चोट का पता चला. चोट की वजह से ही वे इस वर्ष सितंबर में दोहा में हुई दुनिया एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भी नहीं खेल सके थे.