बारिश के मौसम में रखे इन बातो का ख़ास ध्यान, नहीं होगी कोई परेशानी

बारिश के मौसम में रखे इन बातो का ख़ास ध्यान, नहीं होगी कोई परेशानी

मानसून कुछ दिनों में दस्तक देने वाला है। ऐसे में आपके लिए कुछ बीमारियां भी आएँगी। इससे बचने के लिए आपको कुहक तरीका करने की आवश्यकता होती है जिससे आपको बीमारी से बचाया जा सके। इस दौरान कई तरह की स्कीन संबंधी या फिर सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों का भी अंदेशा बना रहता है। ऐसे में कुछ खास बातों का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। अगर आप बारिश में भीग गई हैं तो नहाना न भूलें, इससे आप संक्रमण से सुरक्षित रहेंगी। तो चलए आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि किन उपायों से बचा सकता है।

* ऑयली स्किन हर किसी के लिए कठिनाई का कारण होती हैं। लेकिन ऑयली स्कीन मानसून में ज्यादा ही परेशान करती हैं। इसलिए इस मौसम में ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है जैसे हफ्ते में कम से कम दो बार स्क्रबिंग का इस्तेमाल कर अपनी स्कीन को साफ करें। इसके अतिरिक्त इस मौसम में केवल वाटर प्रूफ मेकअप का ही इस्तेमाल करें तथा इस मौसम में कारागार सनस्क्रीम का इस्तेमाल ना करें।

* बारिश के पानी से बालो पर बुरा असर पड़ता है जिससे आपके बाल उलझे और रूखे हो सकते हैं। बाल झड़ने की समस्या भी हो सकती है। इसलिए बारिश में भीगने पर बालों को अच्छे शैंपू से धोएं व कंडीशनर लगाएं। बालों को स्वस्थ रखने के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार ऑयल जरूर लगाएं।

* मानसून के दौरान नाखूनों की सफाई पर विशेष ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि इनके जरिए शरीर में गंदगी व हानिकारक बैक्टीरिया प्रवेश कर सकते हैं। हमेशा अपने हाथ-पैर के नाखूनों को छोटा रखें व उन्हें साफ रखें।

* बारिश के मौसम में गंदे पानी में चलने से बचें, ताकि आपके पैरों में फंगल इंफेक्शन न हो। घर आने पर अपने पैर अच्छी तरह साबुन से साफ़ करें व फिर उन्हें अच्छे से पोछने के बाद मॉइश्चराइजर लगाएं।