साउथ अफ्रीका ने इस खिलाड़ी को नियुक्त किया अपना अंतरिम बल्लेबाजी कोच

साउथ अफ्रीका ने इस खिलाड़ी को नियुक्त किया अपना अंतरिम बल्लेबाजी कोच

रणजी ट्रॉफी में अपने बल्ले से रनों का अंबार लगाने वाले पूर्व बल्लेबाज अमोल मजूमदार (Amol Mazumdar) को साउथ अफ्रीका ने अपना अंतरिम बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया है।

साउथ अफ्रीका को हिंदुस्तान के विरूद्ध तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है जिसका आगाज 2 अक्टूबर से होना है। सीरीज में बल्लेबाजों के अच्छे प्रदर्शन के लिए साउथ अफ्रीका ने ये जिम्मेदारी अमोल मजूमदार को सौंपी है। अमोल मजूमदार को अंतरिम कोच नियुक्त करने पर क्रिकेट साउथ अफ्रीका के कार्यवाहक निदेशक कॉरी वेन जिल ने कहा, 'अमोल मजूमदार को भारतीय परिस्थितियों में खेलने का अनुभव है, वो हमारे बल्लेबाजों को दौरे पर आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार करेंगे। उन्होंने एडेन मार्करम, टेंबा बावुमा व जुबैर हमजा को स्पिन बॉलिंग खेलने की ट्रेनिंग दी है। '

अमोल को क्यों मिली ये जिम्मेदारी?
अमोल मजूमदार (Amol Mazumdar South Africa Batting Coach) को साउथ अफ्रीका ने उनके घरेलू रिकॉर्ड व अनुभव को देखते हुए अंतरिम बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया है। अमोल मजूमदार ने मुंबई के लिए खेलते हुए फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 11167 रन बनाए। अमोल मजूमदार रणजी ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन बनाने के मुद्दे में दूसरे नंबर पर हैं। वर्ष 2014 में रिटायरमेंट का ऐलान करने के बाद वो कई टीमों के साथ बतौर कोच जुड़े।

अमोल (Amol Mazumdar) के पास बीसीसीआई व क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का हाई परफॉर्मेंस कोचिंग सर्टिफिकेट है। अमोल मजूमदार आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाजी कोच भी रहे हैं। साथ ही वो नेशनल क्रिकेट एकेडमी में अंडर 19 व अंडर 23 टीम के कोच भी रहे हैं। दिसंबर 2013 में वो नीदरलैंड्स के बल्लेबाजी कोच भी रहे।

कोच बनकर बेहद खुश अमोल

साउथ अफ्रीकी टीम के अंतरिम बल्लेबाजी कोच नियुक्त होने के बाद अमोल मजूमदार (Amol Mazumdar) ने बोला कि वो हमेशा क्रिकेट के साथ जुड़े रहना चाहते हैं। अमोल मजूमदार ने बयान दिया, '25 वर्ष तक बतौर खिलाड़ी मैदान पर बिताने के बाद अब मैं अगले 25 वर्ष बतौर कोच बिताना चाहता हूं। मैं अच्छे टैलेंटेड खिलाड़ियों को निखारना चाहता हूं। मैं अपने कोचिंग करियर के नए अध्याय को लेकर उत्साहित हूं। '