फेशियल ट्रीटमेंट या मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते ही त्वचा पर रैशेज, दाने निकल आते है, आखिर क्यों...

फेशियल ट्रीटमेंट या मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते ही त्वचा पर रैशेज, दाने निकल आते है, आखिर क्यों...

अधिकतर लोगों की स्किन बहुत ही ज्यादा संवेदनशील यानी सेंसेटिव होती है। कोई भी फेशियल ट्रीटमेंट या मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते ही त्वचा पर रैशेज, दाने निकल आते हैं। जिनकी त्वचा बहुत जल्दी इर्रिटेट होती है, वह संवेदनशील त्वचा कहलाती है। गर्मी के दिनों में देर तक धूप में रहने, धूल-मिट्टी के कारण भी बहुत से लोगों की त्वचा पर खुजली, रैश या लालपन हो जाता है। हालांकि, यह कम समय के लिए रहता है। बार-बार आपकी त्वचा के साथ ऐसा कुछ होता है, तो समझ लीजिए कि आपकी त्वचा सेंसेटिव यानी संवेदनशील है। ऐसे में इसकी देखभाल के लिए अधिक सतर्क रहना होगा। कई बार त्वचा पर होने वाली ये समस्याएं हानिकारक साबित होती हैं। बहुत से लोगों को पता नहीं होता है कि उनकी त्वचा किस प्रकार की है। आप जानना चाहते हैं कि आपकी त्वचा संवेदनशील है या नहीं, तो इन संकेतों पर ध्यान दें।

त्वचा का लाल होना

त्वचा का लाल होना संवेदनशील त्वचा का संकेत है। यह सेंसेटिव स्किन का बहुत ही आम संकेत है। जिन लोगों की त्वचा संवेदनशील है, वो इसका बहुत बार अनुभव करते हैं। अधिक देर तक धूप में रहने या किसी ऐसी चीज के संपर्क में आने से, जिससे आपको एलर्जी है, आपकी त्वचा लाल हो जाती है।

बार-बार रैशेज होना

जिनकी त्वचा संवेदनशील होती है, उन्हें स्किन रैशेज की परेशानी बहुत जल्दी होती है। बार-बार त्वचा पर रैश या छोटे-छोटे लाल दानें होना इसका एक संकेत है। रैशेज आसानी से जाते भी नहीं है। अगर आपको किसी प्रोडक्ट के इस्तेमाल के बाद रैशेज हुए हों, तो उसका इस्तेमाल तुरंत बंद कर दें।

त्वचा पर खुजली होना

गर्म पानी का अधिक इस्तेमाल करने या हॉट शावर लेने के बाद अगर आपको त्वचा पर खुजली महसूस होती है तो आपकी त्वता संवेदनशील है। इसके अलावा अधिक हार्श क्लिंजिग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से भी संवेदनशील त्वचा पर खुजली होने लगती है।

ब्रेकआउट्स

सेंसेटिव और ड्राई स्किन मॉइश्चर की आपूर्ति के लिए अधिक तेल का उत्पादन करती है, जिसके कारण त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं। त्वचा पर ब्रेकआउट्स की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

जलन

कई बार जेल, एल्कोहल युक्त प्रोडक्ट्स या एंटी-एजिंग प्रोडक्ट्स आदि के इस्तेमाल से भी कुछ लोगों की त्वचा पर जलन महसूस होती है। आपको भी ऐसा होता है, तो समझ लीजिए की आपकी त्वचा संवेदनशील है।