दो दिनों की भूटान यात्रा पर रवाना हो गए पीएम मोदी, इन विषयों पर होगी व्यापक चर्चा

दो दिनों की भूटान यात्रा पर रवाना हो गए पीएम मोदी, इन विषयों पर होगी व्यापक चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शनिवार प्रातः काल दो दिनों की भूटान यात्रा (Bhutan Visit) पर रवाना हो गए। इस यात्रा के दौरान दोनों राष्ट्रों के बीच आपसी संबंधों (Indo-Bhutan relations) सहित साझा हित से जुड़े विषयों पर व्यापक चर्चा होगी।

Image result for पीएम मोदी

पीएम मोदी अपनी यात्रा के दौरान भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक व भूटान के चौथे नरेश जिग्मे सिग्ये वांगचुक से मुलाकात करेंगे। वह अपने भूटानी समकक्ष डाक्टर लोटे शेरिंग के साथ भी मीटिंग करेंगे। मोदी इस यात्रा में भूटान की प्रतिष्ठित 'रॉयल यूनिवर्सिटी' के विद्यार्थियों को भी संबोधित करेंगे।

इससे पहले प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को बोला कि भूटान की उनकी यात्रा दोनों राष्ट्रों के बीच समय की कसौटी पर खरी उतरने वाली दोस्ती को व बढ़ावा देगी तथा एक समृद्ध भविष्य के लिए इसे मजबूत करेगी। पीएम ने बोला कि उनकी सरकार के मौजूदा कार्यकाल की आरंभ में यह यात्रा दिखाती है कि हिंदुस्तान 'हमारे भरोसेमंद दोस्त व पड़ोसी' भूटान के साथ संबंधों को कितना महत्व देता है।

पीएम मोदी ने अपने बयान में कहा, 'भारत व भूटान के बीच बेहतरीन द्विपक्षीय संबंध हैं व हमारी विस्तृत विकास साझीदारी, दोनों राष्ट्रों के लिए फायदेमंद पनबिजली योगदान व मजबूत व्यापार एवं आर्थिक संबंध इसका उदाहरण हैं। हमारी साझी आध्यात्मिक विरासत व लोगों के बीच मजबूत आपसी संबंध इसे व मजबूत बनाते हैं। '

मोदी ने कहा, 'मुझे भरोसा है कि मेरी यात्रा भूटान के साथ समय की कसौटी पर खरी उतरी व हमारी मूल्यवान मित्रता, को प्रोत्साहित करेगी व दोनों राष्ट्रों के लोगों की प्रगति एवं समृद्ध भविष्य को व मजबूत करेगी। ' उन्होंने बोला कि भारत-भूटान साझीदारी 'पड़ोसी पहले' की हिंदुस्तान की नीति का जरूरी स्तंभ है।