अब इस तरह से पाए गले में खराश से छुटकारा

अब इस तरह से पाए गले में खराश से छुटकारा

मौसम बदलने की वजह से सर्दी, जुकाम व गले में खराश की समस्या हो सकती है. गले में कांटों जैसी चुभन होने के साथ ही बोलने में भी कठिनाई हो सकती है.

गले में खराश की वजह से खाना खाने, पानी पीने व थूक निगलते वक्त गले में दर्द होता है. ऐसे में आदमी को बहुत अधिक कठिनाई व असुविधा महसूस होती है. यह कभी-कभी जुकाम होने का इशारा भी होता हैं.गले में दर्द बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण होता है. इसी के कारण गले में सूजन भी आ जाती है.

इस तरह होगी सूजन कम

आपको बता दें गले की खराश से छुटकारा पाने के लिए नमक व गर्म पानी बेहद अच्छा सरल तरीकों में से है. इसके लिए एक गिलास पानी को गर्म करके उसमें दो चुटकी नमक डाल लीजिए व इस पानी से गरारे करें, इस पानी को पीएं नहीं बाहर थूक दीजिए. यह तरीका गले की सूजन व दर्द को कम करने में मदद करता है.

और भी है कई उपाय

इसी के साथ एक कप गर्म पानी में एक चम्मच नींबू का रस व शहद डालकर पीएं. इसमें थोड़ी सी काली मिर्च भी मिला सकते हैं. इससे गले के दर्द, सूजन व खराश में बहुत जल्दी आराम लगेगा. हालांकि ध्यान रहे काली मिर्च की मात्रा अधिक न हो. प्राकृतिक औषधियों से बनी गर्म चाय गले की खराश से छुटकारा पाने के लिए बेहद अच्छा नुस्खा है. इसके लिए काली मिर्च, तुलसी व लौंग से बनी चाय का सेवन करें.