आपकी भूलने की बीमारी को दूर करेगी नयी हिरेशियम मशरूम, जाने अन्य लाभ

आपकी भूलने की बीमारी को दूर करेगी नयी हिरेशियम मशरूम, जाने अन्य लाभ

दिमाग की नसें खोलने या याददाश्त बढ़ाने के लिए अब आपको दवाइयां या टॉनिक की आवश्यकता नहीं है. देश के इकलौते राष्ट्रीय खुंब अनुसंधान केन्द्र सोलन के वैज्ञानिकों ने मशरूम की एक ऐसी प्रजाति तैयार की है जो आपके नर्वस सिस्टम को बिगड़ने नहीं देगा.

साथ ही आपकी भूलने की बीमारी भी दूर करेगा. खुंब निदेशालय ने इस प्रजाति को हिरेशियम नाम दिया है. केन्द्र के वैज्ञानिकों ने चार वर्ष की कड़ी मेहनत के बाद सफलता पाई है. अब जल्द ही इसे बाजार में उतारने की तैयारी है.

खुंब अनुसंधान निदेशालय के मशरूम वैज्ञानिक डा। सतीश शर्मा ने बताया कि हिरेशियम प्रजाति की मशरूम औषधीय गुणों से भरपूर है. इसमें है.

इसमें विटामिन-डी भी भरपूर मात्रा है, जो हड्डियों को मजबूत बनाती है. इसका सेवन अन्य मशरूम की तरह भोजन के लिए किया जा सकता है. डीएमआर सोलन के निदेशक वीपी शर्मा ने बताया कि जल्द ही इस मशरूम को किसानों के उत्पादन के लिए बाजार में उतारा जाएगा.

वैज्ञानिक सतीश ने बताया कि इस मशरूम को लकड़ी के बुरादे में उगाया जाता है. ब्लॉक बनाने के बाद इसमें मशरूम का बीज डाला जाता है व इसे 18 से 20 डिग्री तापमान में रखा जाता है. थोड़ी सी ग्रोथ के बाद इसे 23 से 25 डिग्री तापमान में रखते हैं. यह मशरूम 35 से 40 दिन में तैयार हो जाती है.