ये आदते करे अपनी दिनचर्या में शामिल, नही पड़ेगी डाइटिंग की ज़रूरत...

ये आदते करे अपनी दिनचर्या में शामिल, नही पड़ेगी डाइटिंग की ज़रूरत...

दिनभर की भागदौड़ के लिए तैयार होते समय ज्यादातर लोग अपना प्रातः काल के नाश्ते या फिर दोपहर के खाने में क्या खा रहें हैं इस बारे में ज्यादा नहीं सोचतें हैं. लोगों को लगता है कि बस उनका पेट भरना चाहिए या फिर कुछ ऐसे भी लोग हैं जो फिट रहने के लिए किसी खास तरह की डाइट पर रहते हैं व उनको लगता है कि बस इतना ही उनके शरीर के पोषण के लिए जरुरी है. अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो इस तरह की गलती करते हैं तो ये जानकारी जरुर आपके कार्य आएगी.

अगर प्रातः काल की भागदौड़ में आप नाश्ता करने का समय नहीं निकाल पा रहें हैं या फिर पतले होने के चक्कर में प्रातः काल का नाश्ता छोड़ रहें हैं तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहें है.व ये गलती केवल शरीर ही नहीं आपके दिमाग पर भी प्रभाव डालती है. बहुत सारे शोध यहीं कहते हैं कि नियमित रुप से नाश्ता करने वालों का बॉडी मॉस इंडेक्स कम होता है साथ ही उनके पाचन की क्रिया भी ठीक रहती है इसलिए भूल कर भी प्रातः काल का नाश्ता छोड़ने की गलती ना करें.

एक आदत जो आजकल हम सबमें सामान्य रुप से नजर आती है वो है जल्दबाजी में खाना या फिर नाश्ता करना. खाते समय ज्यादा ध्यान मोबाईल या फिर टीवी पर देने से हम जरुरत से ज्यादा खा लेते हैं व नतीजा मोटापे की समस्या से ग्रस्त हो जाते हैं. भोजन करने का मतलब यह है कि हम अपने भोजन को आनंद के साथ खाएं जिससे हमारा पेट व मन दोनों संतुष्ट हों.

बहुत सारे लोग प्रातः काल के समय केवल तरल पदार्थ जैसे स्मूदी या फिर जूस का ही सेवन करते हैं व ठोस आहार को ज्यादा महत्व नहीं देते हैं. अगर आप भी खुद को पतला रखने के लिए इस तरह की गलती करते हैं तो आपको सावधान होने की जरुरत है. स्वस्थ रहने के लिए जरुरी है कि प्रातः काल के समय शरीर को जरुरी विटामिन व मिनरल्स मिलें. इसलिए केवल तरल पदार्थ का सेवन आपके शरीर पर गलत असर डाल सकता है.

अगर आपकी भी आदत है रात के या फिर दिन के खाने में केवल फल व सब्जियों का सेवन करने की तो इस आदत को बदल दीजिए. क्योंकि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सारे ढंग के विटामिन, मिनरल्स, फाइबर व प्रोटीन का सेवन जरुरी है. केवल प्रिजर्व खाने से आपको ये सारे ढंग के पोषक पदार्थ नहीं मिल सकते हैं.

सुबह के समय पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरुरी है व बहुत सारे न्यूट्रिस्निस्ट इस बारे में बताना जरुरी नहीं समझते हैं. लेकिन आपको पता होना चाहिए कि प्रातः काल पीए गए पानी से आपको दिनभर ताजगी का अनुभव होगा व शरीर के दूषित पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलेगी.