आइए जानते हैं कटहल के कबाब बनाने की रेसिपी

आइए जानते हैं कटहल के कबाब बनाने की रेसिपी

कटहल एक बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी होती है। ज्यादातर लोगों को कटहल की सब्जी खाना पसंद होता है। पर अगर आप एक ही तरह की सब्जी खाते-खाते बोर हो चुकी हैं तो आज हम आपके लिए कटहल के कबाब की रेसिपी लेकर आए हैं। यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं। आइए जानते हैं कटहल के कबाब बनाने की रेसिपी।

सामग्री:-

कटहल- 2 कप,चने की दाल- 1 कप,प्याज- 2 (स्लाइस में कटा हुआ),अदरक का टुकड़ा- 1 इंच,लहसुन की कलियां- 5-6,जीरा- 1 टेबलस्पून,साबुत लौंग- 4-5,बड़ी इलायची- 2,हरी इलायची- 2,काली मिर्च- 1/4 टीस्पून
जायफल- 1 छोटा टुकड़ा,लाल मिर्च पाउडर- 1 टेबलस्पून,नमक- स्वादानुसार,हरी मिर्च- 4-5 (कटी हुई),तेल- 1 कप (फ्राई करने के लिए)

विधि-

1- कटहल के कबाब बनाने के लिए कटहल को छीलकर छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें। अब कटहल के टुकड़ों को प्रेशर कुकर में चने की दाल के साथ मिलाकर उबालें।

2- अब अदरक, लहसुन, हरी मिर्च, जीरा, लौंग,बड़ी इलायची, जायफल, काली मिर्च व प्याज को मिलाकर महीन पीस लें।

3- अब इस मिलावट को कटहल व दाल के मिलावट के साथ मिलाएं। अब इसमें थोड़ी सी लाल मिर्च पाउडर नमक व एक कप पानी डालें। अब कुकर का ढक्कन बंद करके 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं।

4- जब यह ठंडा हो जाए तो इस मिलावट को हथेलियों से दबाकर पेस्ट बनाएं। अब एक पैन में ऑयलगर्म करके कटा हुआ प्याज व हरी मिर्च डालकर फ्राई करें।

5- अब फ्राई किए हुए प्याज को कटहल के पेस्ट में डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब इस मिलावटकी छोटी-छोटी लोई बनाकर कबाब का आकार दें।

6- अब एक कढ़ाई में तेलकोगर्म करके कवाब को दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें।

7- लीजिये आपके स्वादिष्ट कटहल के कबाब तैयार हैं। अब इसे हरी लाल चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें।