जानिये पीले फल व सब्जियों का सेवन कैसे होता है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद 

जानिये पीले फल व सब्जियों का सेवन कैसे होता है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद 

पीले फल व सब्जियों में फाइटोकेमिकल्स व बायो-फ्लेवेनॉइड्स होते हैं। ये आपकी स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इनमें कई पोषक तत्व होते हैं जो आपके लिए हेल्दी होते हैं।ये विटामिन सी को तोड़ने के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी होते हैं। पीले फलों व सब्जियों में कैरोटिनॉइड भी होता है जो कि स्कीन को सुंदर बनाने के लिए बेहद लाभकारी होता है। तो जानते हैं की पीले फल व सब्जियों का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद होता है।

1.केला- केले में विटामिन ए, बी, सी, ई, जिंक, पोटेशियम,मैग्नीशियम आदि कई पोषक तत्व होते हैं इसलिए इसका सेवन पाचन तंत्र व शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

2. मक्का- मक्का में निकोटीनिक एसिड होता है जो कि शरीर को मुक्त मूलकों के बुरे प्रभाव से बचाता है व स्कीन को खुजली व जलन की समस्या से बचाने के लिए मददगार होता है।

3. कद्दू- कद्दू कोलेजन के निर्माण में मदद करती है इसमें उपस्थित प्रोटीन व विटामिन सी स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं इसलिए कद्दू का सेवन लाभकारी होता है।

4. पीली शिमला मिर्च- शिमला मिर्च में फाइबर, प्रोटीन्स व आयरन पर्याप्त मात्रा में होते हैं इसलिए इसका सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

5.नींबू- नींबू में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है साथ ही इसमें उपस्थित सीट्रीक एसिड स्कीन को निखारने के लिए बेहद लाभकारी होता है। नींबू का सेवन करने से स्कीन बेदाग वखूबसूरत बनती हैं।