जानिए इन दोनों में कौन सी कार है आपके लिए बेहतर व किफ़ायती

जानिए इन दोनों में कौन सी कार है आपके लिए बेहतर व किफ़ायती

भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट इस समय मंदी के दौर से गुजर रहा है. वाहन निर्माता कंपनियां अपनी बिक्री को सुधारने के लिए कम मूल्य में बेहतर परफॉर्मेंस वाली गाड़ियों को पेश करने में लगे हैं. हाल ही में बीते 30 सितंबर को Maruti Suzuki ने घरेलु मार्केट में अपनी नयी मिनी एसयूवी S-Presso को पेश किया था. इसके अच्छा एक दिन बाद 1 अक्टूबर को Renault ने अपनी बेस्ट सेलिंग कार Kwid का नया फेसलिफ्ट मॉडल पेश किया है. अब ऐसे में इन दोनों कारों के बीच तुलना शुरु हो चुकी है. तो आइये जानते हैं इन दोनों कारों में कौन आपके बजट में बेस्ट माइलेज देने वाली कार है.

Maruti S-Presso को कंपनी ने केवल एक इंजन के साथ पेश किया है. इस कार में कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का K10 इंजन का इस्तेमाल किया है, जो कि आपको Alto K10 में मिलता है. ये बीएस4 इंजन है व इसमें 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स को शामिल किया गया है. ये इंजन 64 bhp की क्षमता व 90Nm का टॉर्क जेनरेट करता है.

कंपनी का दावा है कि इस कार का VXI, VXI+ AGS (ऑटो गियर शिफ्ट) वैरिएंट 21.7 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करता है. वहीं इसका एंट्री लेवल STD व LXI वैरिएंट 21.4 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देता है.

वहीं Renault Kwid को कंपनी ने पहले की तरह दो पेट्रोल इंजन के साथ मार्केट में उतारा है. एक वैरिएंट में कंपनी ने 0.8 लीटर की क्षमता का इंजन इस्तेमाल किया है, जो कि 54hp की क्षमता व 72Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. वहीं दूसरे वैरिएंट में कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 68hp की क्षमता व 91 Nm का टॉर्क जेनेरेट करता है. कंपनी का दावा है कि ये कार 24.04 किलोमीटर प्रतिलीट का माइलेज प्रदान करती है.

ऐसे में माइलेज के मुद्दे में Renault Kwid का पलड़ा भारी है. यहां पर माइलेज के बारे में जो जानकारी दी गई है वो कंपनी द्वारा क्लेम्ड है. इन कारों के माइलेज को खास परिस्थितियों में जांचा गया है. वास्तविकता में सामान्य रोड पर ड्राइविंग के दौरान इसमें भिन्नता हो सकती है. बहरहाल, इन दोनों कारों के बीच प्रतिस्पर्धा लगातार बढ़ रही है अब आने वाले समय में पता चलेगा कि कौन किस पर भारी है.

कीमत: Maruti S-Presso की मूल्य 3.69 लाख रुपये से लेकर 4.91 लाख रुपये तक है. ये मिनी एसयूवी मैनुअल ट्रांसमिशन व ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन दोनों गियरबॉक्स के साथ मार्केट में उपलब्ध है. वहीं नयी Renault Kwid की मूल्य 2.83 लाख रुपये से लेकर 4.92 लाख रुपये तक है. ये कार भी ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ मार्केट में उपलब्ध है.