जानिए, बालों के झड़ने की कठिनाई को दूर करता है ये घरेलू नुस्खा

जानिए, बालों के झड़ने की कठिनाई को दूर करता है ये घरेलू नुस्खा

लड़के हों या लड़कियां, सभी के चेहरे की सुंदरता बहुत ज्यादा हद तक बालों पर निर्भर करती है। बालों के झड़ने के कठिनाई कुछ ज्यादा ही अधिक हो गई है व उनकी देखभाल करना बेहद जरुरी है।

अगर आपको भी खूबसूरत व स्वास्थ्य वर्धक बालों की चाह है तो प्याज का रस बालों में लगाना प्रारम्भ कर दें। आज हम इसी के लिए कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें आप प्रयोग कर बालों को मजबूत बना सकती हैं।

बालों लंबाई बढ़ाता है
लंबे बालों की चाहत हो तो सिर पर हफ्ते में कम से कम दो बार प्याज का रस जरूर लगाएं। आप इसे कॉटन की मदद से सीधे स्कैल्प पर लगा सकते हैं। चाहें तो नारियल ऑयल के साथ मिक्स करके पैक बनाकर बालों पर 15 मिनट के लिए लगाएं व फिर शैंपू कर लें।

बालों को घना बनाता है
प्याज के रस में प्रचुर मात्रा में सल्फर होता है, जो स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है। इससे नए बालों को उगने में मदद मिलती है व बालों का वॉल्यूम बढ़ता है।

बालों में शाइन लाता है
आपके बाल लंबे हैं व घने भी हैं लेकिन इनमें वो चमक नहीं है, जो आप चाहती हैं, तब भी आप प्याज का रस अपने बालों में लगाएं। इसके लिए अपने बालों की लंबाई के हिसाब से प्याज का रस व नारियल ऑयल बराबर मात्रा में लें व इनमें कुछ बूंदे ऑलिव ऑइल की मिला लें। हफ्ते में दो बार 30 मिनट के लिए इसे जड़ों सहित सारे बालों पर अच्छी तरह लगाएं।

सिर की स्कीन के लिए लाभकारी
प्याज के रस में ऐंटिबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। जब हम इसे बालों की जड़ों यानी स्कैल्प में लगाते हैं तो ये सिर की स्कीन में किसी भी तरह के फंगल इंफेक्शन को पनपने नहीं देता। इस कारण हमारे सिर की स्कीन स्वस्थ बनती है व बालों को अच्छी ग्रोथ व मजबूती मिलती है।