जानिये ज्यादा पानी पीने से शरीर को होने वाले साइड इफ़ेक्ट,वरना...

जानिये ज्यादा पानी पीने से शरीर को होने वाले साइड इफ़ेक्ट,वरना...

हाँ, हम यह मानते हैं कि पानी आपके जावन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। मानव शरीर के लिए पानी महत्वपूर्ण है और स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने के लिए किसी को भी हाइड्रेटेड रहना सबसे अधिक प्राथमिकता होनी चाहिए। हालाँकि, आप वास्तव में जितना पानी पीते हैं, उतनी मात्रा में ले सकते हैं। विशेषज्ञ की सलाह के हिसाब से आपको एक दिन में लगभग 9-13 ग्लास तक पानी पीना चाहिए अगर आप बहुत ज्यादा पानी पीते हैं तो वो आपको सेहत के लिए हानिकारक हो सकता हैं। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे कुछ लक्षण जिससे आपको पता चलेगा कि आपके शरीर मे पानी का मात्रा अधिक हैं या नहीं। तो आईए जानते हैं इन लक्षणो के बारे में -

जब प्यास लगे तब ही पीएं पानी -ओवरहाइडिंग खतरनाक है क्योंकि यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स के असंतुलन का कारण बन सकता है। यदि आप बहुत अधिक पानी पीते हैं, तो आपके शरीर में इन इलेक्ट्रोलाइट्स को ठीक से काम करने के लिए आपका रक्त पर्याप्त नहीं हो सकता है।

जब आपका मूत्र पूरी तरह से साफ हो - आपके मूत्र का रंग हल्का पीला होना चाहिए। आप यह जान सकते हैं कि गहरे पीले रंग का मूत्र निर्जलीकरण का संकेत हो सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अधिक पानी पीना चाहिए ताकि मूत्र को सफेद पानी की आवश्यकता हो।

अगर उठते है रात को बाथरूम के लिए कई बार - यदि आपको पेशाब करने के लिए बार-बार बिस्तर से उठना पड़ता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें। मेडिकल न्यूज टुडे के अनुसार, ज्यादातर लोग हर 24 घंटे में छह या सात बार पेशाब करते हैं। यदि आप अपने आप को अधिक बार पेशाब करते हुए पाते हैं और रात में उठकर बाथरूम का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, तो आप बहुत अधिक पानी पी रहे हैं।