जानिए चीनी का उपयोग करने से होते है ये सारे फायदे

जानिए चीनी का उपयोग करने से होते है ये सारे फायदे

स्ट्रेच मार्क्स ज्यादातर महिलाओ को गर्भावस्था के बाद आते है जो उनके शरीर पर बहुत ही भद्दे से नजर आते है। अगर इन्हें अच्छा नहीं किया गया तो आपके लुक को ख़राब भी कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त यह ज्यादातर हाथ, पैर व पेट पर होते है जिनकी वजह से महिलाये अवसाद में हो जाती है। इन्हें दूर करने के लिए वो कई तरह के ढंग भी अपनाती हैं लेकिन उन्हें कुछ खास लाभ नहीं होता। डिलीवरी के बाद इन निशानों से छुटकारा पाना कठिन हो जाता है। ऐसे में इनसे छुटकारे के लिए आज हम आपको कुछ ढंग बताने जा रहे हैं।

* बेसन व शहद
बेसन वेसे भी स्कीन पर से दाग धब्बे हटने के लिए बेहतर तरीका है। ऐसे में बेसन में थोडा सा शहद डाल दे व इसे स्ट्रेच मार्क्स पर लगाये। कुछ देर रखने के बाद ठंडे पानी से धो ले।मार्क्स हट जायेंगे।

* निम्बू का रस
निम्बू का रस सभी दाग धब्बो को दूर के करने के लिए अच्छा तरीका है। निम्बू का टुकड़ा लेकर उसे स्ट्रेच मार्क्स पर लगा ले। 10 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से धो ले।

* चीनी का उपयोग
1 चम्मच चीनी में थोडा सा बादाम का ऑयल 2 चम्मच निम्बू का रस मिला दे। अब इसे स्ट्रेच मार्क्स वाली स्थान पर लगा ले। 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो ले।

* आलू का उपयोग
आलू का तरीका भी बहुत ही अच्छा होता है। इसके लिए आलू को कद्दूकस कर ले अब इसका रस स्ट्रेच मार्क्स पर लगाये। या फिर आलू को बीच में से काटकर उसके भागो को स्ट्रेच मार्क्स पर लगा ले।