ईरान के यूरेनियम संवर्धन जारी रखने से भड़का अमरीका,एक बार फिर दी ईरान को चेतावनी

ईरान के यूरेनियम संवर्धन जारी रखने से भड़का अमरीका,एक बार फिर दी ईरान को चेतावनी

ईरान द्वारा यूरेनियम संवर्धन जारी रखने से अमरीका भड़क उठा है. अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर ईरान को चेतावनी दी है. डोनाल्ड ट्रंप ने बोला है कि पिछले दो हफ्तों में ईरान ने 2015 के परमाणु समझौते के लिए दो सीमाएं पार कर ली हैं. अब वह व भी कड़े प्रतिबंध झेलने को तैयार रहे.

ईरान पर बरसे ट्रंप

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को ईरान पर गुप्त रूप से लंबे समय तक यूरेनियम संवर्धन का आरोप लगाया व चेतावनी दी कि अमरीकी प्रतिबंधों को जल्द ही बढ़ा दिया जाएगा.ईरान द्वारा परमाणु समझौते के उल्लंघन पर एक आपातकालीन मीटिंग के बाद ट्रंप ने यह एलान किया.

ट्रंप ने बोला कि जॉन केरी व ओबामा प्रशासन द्वारा किए गए 150 बिलियन डॉलर के सौदे का उल्लंघन कर ईरान लंबे समय से चोरी-छिपे यूरेनियम बनाता रहा है. ट्रंप ने कहा, " ईरान याद रखे, यह सौदा तोड़कर उसने कोई बड़ा कार्य नहीं किया था. कुछ ही सालों में यह डील खत्म होने वाली था. अब जल्द ही प्रतिबंधों को पर्याप्त रूप से बढ़ा दिया जाएगा.

यूरेनियम मामले पर आपात बैठक

अमरीका ने ईरान पर 2015 के अंतरराष्ट्रीय परमाणु समझौते के उल्लंघन पर दबाव डालने के लिए बुधवार को यूएन इंटरनेशनल एटॉमिक एनर्जी एजेंसी बोर्ड की एक आपातकालीन मीटिंग का बुलाई. ईरान पर जबरन ब्लैकमेलिंग का आरोप लगाते हुए इस मीटिंग में अमरीका ने बोला कि अब व वार्ता जारी रखने का कोई मतलब नहीं है. उधर एटॉमिक एनर्जी एजेंसी ने ईरान परमणु प्रोग्राम पर नजर रखने की अपील की.